शेयर बाजार नई ऊंचाई पर, सेंसेक्स 316 अंक उछला

By भाषा | Published: November 11, 2020 06:52 PM2020-11-11T18:52:05+5:302020-11-11T18:52:05+5:30

The stock market rose to a new high, the Sensex rose 316 points | शेयर बाजार नई ऊंचाई पर, सेंसेक्स 316 अंक उछला

शेयर बाजार नई ऊंचाई पर, सेंसेक्स 316 अंक उछला

मुंबई, 11 नवंबर शेयर बाजारों में बुधवार को लगातार आठवें कारोबारी सत्र में तेजी रही और बीएसई सेंसेक्स 316.02 अंक की बढ़त के साथ रिकार्ड ऊंचाई पर बंद हुआ। मुख्य रूप से वैश्विक बाजारों में सकारात्मक रुख और मजबूत पूंजी प्रवाह से बाजार में तेजी जारी रही।

कारोबारियों के अनुसार विभिन्न क्षेत्रों के लिये 2 लाख करोड़ रुपये की उत्पादन आधारित प्रोत्साहन योजना को सरकार की मंजूरी से भी निवेशकों की धारणा को बल मिला।

तीस शेयरों पर आधारित बीएसई सेंसेक्स 316.02 अंक यानी 0.73 प्रतिशत की तेजी के साथ 43,593.67 अंक पर बंद हुआ। यह बंद की ऊंचाई का नया रिकार्ड है। कारोबार के दौरान एक समय सेंसेक्स 43,708.47 अंक के सर्वकालिक उच्च स्तर तक चला गया था।

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 118.05 अंक यानी 0.93 प्रतिशत की बढ़त के साथ 12,749.15 अंक के उच्चतम स्तर पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान यह 12,769.75 अंक तक चला गया था।

सेंसेक्स के शेयरों में सर्वाधिक लाभ में टाटा स्टील रहा। इसमें 7.39 प्रतिशत की तेजी आयी। इसके अलावा एक्सिस बैंक, बजाज फिनसर्व, आईटीसी, इन्फोसिस, सन फार्मा, एल एंड टी और भारती एयरटेल में भी अच्छी बढ़त दर्ज की गयी।

कोटक महिंद्रा बैंक 3.12 प्रतिशत मजबूत हुआ। अमेरिकी वित्त कंपनी एमएससीआई ने कहा कि वह अपने इंडिया इंडेक्स में निजी क्षेत्र के बैंक समेत 11 अन्य घरेलू कंपनियों को शामिल करेगी। इससे कोटक बैंक का शेयर मजबूत हुआ।

दूसरी तरफ इंडसइंड बैंक, रिलायंस इंडस्ट्रीज, टाइटन, एशियन पेंट्स, एचयूएल और एचडीएफसी बैंक 5.62 प्रतिशत तक नुकसान में रहे।

मंत्रिमंडल ने घरेलू विनिर्माण को बढ़ावा देने के इरादे से बुधवार को 10 और क्षेत्रों के लिये 2 लाख करोड़ रुपये मूल्य की उत्पादन आधारित प्रोत्साहन योजनाओं को मंजूरी दे दी।

उत्पादन आधारित प्रोत्साहन योजना का लाभ रेफ्रजरेटर, वाशिंग मशीन जैसे इलेक्ट्रॉनिक उत्पादों के विनिर्माण, औषधि, विशेष प्रकार के इस्पात, वाहन, दूरसंचार, कपड़ा, खाद्य उत्पाद, सौर फोटोवोल्टिक और सेल बैटरी जैसे उद्योगों में निवेशकों को मिलेगा।

फाइजर के कोविड-19 टीके की खबर से वैश्विक बाजारों में तेजी बनी रही।

रिलायंस सिक्योरिटीज के संस्थागत कारोबार प्रमुख यश महाजन ने कहा, ‘‘घरेलू बाजारों में उत्साह बना हुआ है और लगातार आठवें कारोबारी सत्र में तेजी रही। इसका प्रमुख कारण बीओ एनटेक और फाइजर के संयुक्त रूप से विकसित कोरोना वायरस टीके को लेकर चीजें स्पष्ट होने से निवेशक उत्साहित हैं। इसके अलावा दूसरी तिमाही में कंपनियों के बेहतर परिणाम से भी धारणा पर अच्छा प्रभाव पड़ा है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘बाजार में बुधवार को कुछ समय के लिये उतार-चढ़ावा देखा गया। इसका कारण कुछ प्रमुख कंपनियों के शेयरों में मुनाफावसूली थी। लेकिन औषधि, धातु, आईटी और वाहन कंपनियों के शेयरों में तेजी से बाजार मजबूत हुआ।’’

महाजन ने इस स्तर पर मुनाफावसूली को खारिज हीं किया और कहा कि निवेशकों को सतर्क रहने की जरूरत है।

शेयर बाजार के पास उपलब्ध अस्थायी आंकड़े के अनुसार विदेशी संस्थागत निवेशक पूंजी बाजार में शुद्ध लिवाल बने हुए हैं और मंगलवार को 5,627.32 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर खरीदे।

एशिया के अन्य बाजारों में शंघाई और हांगकांग नुकसान में जबकि सोल और टोक्यो लाभ में रहे।

शुरूआती कारोबार में यूरोप के प्रमुख बाजारों में तेजी रही।

इस बीच, अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड का भाव 3.12 प्रतिशत की बढ़त के साथ 44.98 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा था।

इधर, विदेशी विनिमय बाजार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 18 पैसे टूटकर 74.36 पर बंद हुआ।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: The stock market rose to a new high, the Sensex rose 316 points

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे