Tata Electronics: टाटा समूह में शामिल हुए रणधीर ठाकुर, टीईपीएल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त, जानें कौन हैं

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: April 18, 2023 06:14 PM2023-04-18T18:14:37+5:302023-04-19T13:43:47+5:30

Tata Electronics: डॉ रणधीर ठाकुर इंटेल फाउंड्री सर्विसेज का नेतृत्व कर रहे थे और इंटेल के साथ पांच साल से अधिक समय तक काम किया है। 

Tata Electronics Appoints Dr Randhir Thakur As CEO & MD leading Intel Foundry Services President worked Intel over 5 years | Tata Electronics: टाटा समूह में शामिल हुए रणधीर ठाकुर, टीईपीएल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त, जानें कौन हैं

सेमीकंडक्टर क्षेत्र में 300 से अधिक पेटेंट हैं।

Highlightsरणधीर ठाकुर सेमीकंडक्टर उद्योग के दिग्गज हैं। पी एंड एल प्रबंधन में 40 से अधिक वर्षों का अनुभव हैं।सेमीकंडक्टर क्षेत्र में 300 से अधिक पेटेंट हैं।

Tata Electronics: टाटा समूह की टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स प्राइवेट लिमिटेड ने मंगलवार को इंटेल फाउंड्री सर्विसेज के पूर्व अध्यक्ष रणधीर ठाकुर को अपना मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) और प्रबंध निदेशक (एमडी) नियुक्त किया है।

कंपनी ने मंगलवार को एक बयान में कहा कि सेमीकंडक्टर उद्योग में चर्चित नाम ठाकुर ने 5 वर्षों से अधिक समय तक इंटेल के साथ काम किया है। उनके पास वैश्विक विनिर्माण, अनुसंधान और विकास में 40 साल से अधिक का अनुभव है। टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स प्राइवेट लिमिटेड (टीईपीएल) की स्थापना वर्ष 2020 में टाटा समूह के एक नये उद्यम के रूप में की गई थी।

हाल तक ठाकुर इंटेल फाउंड्री सर्विसेज का नेतृत्व कर रहे थे और उन्होंने इंटेल के साथ पांच साल से अधिक समय तक काम किया है। ठाकुर के पास वैश्विक विनिर्माण, अनुसंधान और विकास और लाभदायक पी एंड एल प्रबंधन में 40 से अधिक वर्षों का अनुभव हैं। ठाकुर सेमीकंडक्टर उद्योग के दिग्गज हैं। 

टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स आईफोन घटकों के निर्माण सहित घरेलू परिशुद्धता मशीनिंग बनाती है और भारत की पहली निर्माण इकाई स्थापित करने की योजना बना रही है। हिमाचल प्रदेश में जन्मे डॉ. ठाकुर राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान, कुरुक्षेत्र, भारत से एक इलेक्ट्रॉनिक्स और दूरसंचार इंजीनियर हैं।

डॉ. ठाकुर के पास कनाडा के सस्केचेवान विश्वविद्यालय से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में मास्टर डिग्री है और एक पीएचडी ओक्लाहोमा विश्वविद्यालय से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में। उन्हें 2013 में इंस्टीट्यूट ऑफ इलेक्ट्रिकल एंड इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियर्स (IEEE) का फेलो नामित किया गया था। उनके पास सेमीकंडक्टर क्षेत्र में 300 से अधिक पेटेंट हैं।

उन्होंने उन्नत अर्धचालक प्रौद्योगिकियों के विकास में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। डॉ. ठाकुर ने पहले एप्लाइड मैटेरियल्स इंक, सैनडिस्क कॉर्प में नेतृत्व और तकनीकी पदों पर काम किया है, साथ ही एसटीईएजी इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम्स और माइक्रोन टेक्नोलॉजी इंक में सेमीकंडक्टर उद्योग में भी काम किया है।

नियुक्ति पर टिप्पणी करते हुए टाटा संस प्रा. लिमिटेड के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन ने कहा कि टाटा समूह के हिस्से के रूप में डॉ. ठाकुर का स्वागत करते हुए हमें खुशी हो रही है। टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स के लिए रोडमैप रोमांचक है और डॉ. ठाकुर का गहन ज्ञान और बहुआयामी अनुभव कंपनी के लिए अच्छा रहेगा। मुझे विश्वास है कि उनके नेतृत्व में, टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स भारत को वैश्विक सेमीकंडक्टर और सटीक विनिर्माण उद्योग में अपना सही स्थान लेने के लिए नेतृत्व करेगा।

टाटा इंटरनेशनल के परिचालन अधिकारी बने राजीव सिंघल

टाटा समूह की व्यापार और वितरण इकाई टाटा इंटरनेशनल ने राजीव सिंघल को अपना मुख्य परिचालन अधिकारी (सीओओ) नियुक्त करने की मंगलवार को घोषणा की। कंपनी ने एक बयान में कहा कि सिंघल ने एक अप्रैल, 2023 से कार्यभार संभाल लिया।

वह टाटा इंटरनेशनल लिमिटेड के प्रबंध निदेशक आनंद सेन को रिपोर्ट करेंगे। इसमें कहा गया है कि कंपनी के सभी कार्यक्षेत्र के प्रमुख, सिंघल को रिपोर्ट करेंगे। सिंघल पहले टाटा स्टील में फ्लैट उत्पादों के विपणन और बिक्री के उपाध्यक्ष थे। उन्हें इस क्षेत्र का 35 वर्ष से अधिक का अनुभव है।

Web Title: Tata Electronics Appoints Dr Randhir Thakur As CEO & MD leading Intel Foundry Services President worked Intel over 5 years

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे