Stability in major stock indices, YES bank broken 13 percent | प्रमुख शेयर सूचकांकों में स्थिरता, यस बैंक 13 प्रतिशत टूटा
प्रमुख शेयर सूचकांकों में स्थिरता, यस बैंक 13 प्रतिशत टूटा

 वैश्विक बाजारों में मिले-जुले रुख के बीच घरेलू शेयर बाजारों के प्रमुख सूचकांक करीब करीब पिछले दिन के स्तर पर बने रहे लेकिन चुनौतियों से गुजर रहे येस बैंक के शेयर में करीब 13 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गयी। बीएसई का सेंसेक्स बृहस्पतिवार को करीब 15 अंक की मामूली गिरावट के साथ बंद हआ जबकि नेशनल स्टाक एक्सचेंज का निफ्टी करीब आठ अंक की नाम मात्र की बढ़त के साथ बंद हुआ।

कारोबार के दौरान सेंसेक्स 300 अंक से अधिक गिरने के बाद अंत में यह 15.45 अंक अर्थात 0.04 प्रतिशत की मामूली गिरावट के साथ 39,741.36 अंक बंद हुआ। कारोबार के दौरान नीचे में 39,461.27-39,800.81 अंकके दायरे में रहा। हालांकि नेशनल स्टाक एक्सचेंज का निफ्टी 7.85 अंक यानी 0.07 की हल्की बढ़त के साथ 11,914.05 अंक पर बंद हुआ।

कारोबार के दौरान निफ्टी नीचे में 11,817.05 तथा ऊंचे में 11,931.35 अंक तक गया। सेंसेक्स के शेयरों में येस बैंक में लगातार दूसरे दिन सर्वाधिक नुकसान हुआ। रेटिंग कंपनी मूडीज ने निजी क्षेत्र के इस बैंक की साख की समीक्षा करने की घोषणा की है। इससे इसका शेयर 12.96 प्रतिशत नीचे आ गया। ऐसी आशंका है कि बैंक की वित्तीय साख का स्तर कम किया जा सकता है। इंडस इंड बैंक, इन्फोसिस, मारुति, वेदांता, हीरो मोटो कार्प, टाटा मोटर्स, ओएनजीसी तथा आरआईएल भी 4.96 प्रतिशत तक टूटे।

वहीं लाभ में रहने वाले प्रमुख शेयरों में पावर ग्रिड, महिंद्रा एंड महिंद्रा, कोटक बैंक, बजाज फाइनेंस, भारती एयरटेल तथा एचडीएफसी बैंक तथा एचडीएफसी में 1.54 प्रतिशत तक की तेजी आयी। विशेषज्ञों के अनुसार अमेरिका तथा चीन के बीच व्यापार वार्ता को लेकर बढ़ती अनिश्चितता से धारणा कमजोर हुई है। हालांकि औद्योगिक वृद्धि के बेहतर आंकड़े से गिरावट पर कुछ अंकुश लगा। यह आंकड़ा बुधवार को बाजार बंद होने के बाद आया था। खनन और बिजली उत्पादन में सुधार से देश के औद्योगिक उत्पादन में अप्रैल महीने में 3.4 प्रतिशत की वृद्धि रही।

यह इसका छह महीने का उच्चतम स्तर हे। खुदरा मुद्रास्फीति मई में बढ़ कर 3.05 प्रतिशत पर पहुंच गयी जो इसका सात महीने का उच्च स्तर है। हालांकि यह आरबीआई के लक्ष्य के अनुसार संतोषजनक स्तर पर है। विश्व के अन्य बाजारों में शंघाई कंपोजिट सूचकांक में मामूली वृद्धि हुई वहीं हैंग सेंग, निक्की और कोस्पी नुकसान में रहे। वहीं यूरोप के प्रमुख बाजारों में शुरूआती कारोबार में तेजी रही। 


Web Title: Stability in major stock indices, YES bank broken 13 percent
कारोबार से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे