SBI चालू वित्त-वर्ष में नई 400 ब्रांच करेगा ओपन, चेयरमैन दिनेश कुमार खारा ने बताई बैंक की पूरी योजना

By आकाश चौरसिया | Published: June 23, 2024 03:13 PM2024-06-23T15:13:49+5:302024-06-23T15:28:14+5:30

न्यूज एजेंसी को दिए इंटरव्यू में एसबीआई चेयरमैन दिनेश कुमार खारा ने कहा, किसी ने मुझसे पूछा कि 89 फीसद लेनदेन डिजिटल और 98 फीसदी लेनदेन ब्रांच के बाहर होती है, तो ऐसे में और भी ब्रांच खोली जानी चाहिए। इसपर उन्होंने सहमति दी।

SBI opens 400 branches in financial year 2025 chairman khara also tells about bank plan | SBI चालू वित्त-वर्ष में नई 400 ब्रांच करेगा ओपन, चेयरमैन दिनेश कुमार खारा ने बताई बैंक की पूरी योजना

फोटो क्रेडिट- एक्स

Highlightsएसबीआई चेयरमैन ने बैंक का पूरा प्लान बतायासाथ ही ये भी कहा कि बैंक इस पूरी तरह काम कर रहा हैहालांकि, बैंक को जमकर मुनाफा हुआ

नई दिल्ली: स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के नेटवर्क को बढ़ाने के लिए बैंक ने नया प्लान पेश किया है, जिसके तहत अब देश का बड़ा सरकारी बैंक अपनी नई 400 ब्रांच खोलने जा रहा है। इस बात की घोषणा करते हुए चेयरमैन खारा ने बताया कि यह सभी चालू वित्त-वर्ष के दौरान ही ओपन हो जाएंगे। गौरतलब है कि देश के सबसे बड़े कर्जदाता बैंक ने पिछले वित्त-वर्ष में कुल 137 ब्रांच भारत में खोली थीं। इनमें से 59 ग्रामीण क्षेत्रों में स्थापित हुई। 

न्यूज एजेंसी को दिए इंटरव्यू में एसबीआई चेयरमैन दिनेश कुमार खारा ने कहा, किसी ने मुझसे पूछा कि 89 फीसद लेनदेन डिजिटल और 98 फीसदी लेनदेन ब्रांच के बाहर होती है, तो ऐसे में और भी ब्रांच खोली जानी चाहिए। इसपर उन्होंने सहमति दी। साथ ही उन्होंने बताया कि उभरते क्षेत्रों में इसकी जरूरत भी है। 

उन्होंने आगे कहा, हम उन सभी लोकेशन को सर्च कर रहे हैं, जहां संभावनाएं बनी हुई हैं और इन्हीं जगहों पर नई ब्रांच खोलेंगे। लगभग 400 ब्रांच का उद्घाटन इस वर्ष हो जाएगा। फिलहाल, साल 2024 तक एसबीआई का नेटवर्क बढ़ते हुए 22,542 ब्रांच का देश भर में हो जाएगा। सहायक कंपनियों के मुद्रीकरण के बारे में पूछे जाने पर, खारा ने कहा कि एसबीआई उन्हें सूचीबद्ध करने से पहले अपने परिचालन को और बढ़ाने के लिए इंतजार करेगा।

अपने परिचालन को बढ़ाने से मूल्यांकन बढ़ेगा और मूल एसबीआई के लिए बेहतर रिटर्न सुनिश्चित होगा। चेयरमैन ने कहा, जब सहायक कंपनियों की बात आती है, तो उनका मुद्रीकरण पूंजी बाजार के माध्यम से होगा। जो सहायक कंपनियां इसके लिए पात्र होंगी, वे अनिवार्य रूप से हमारी एसबीआई जनरल होंगी और कुछ स्तर पर एसबीआई भुगतान सेवाएं हो सकती हैं, लेकिन अभी, हमारे पास ऐसी कोई योजना नहीं।

कितना और कहां हुआ मुनाफा
मार्च 2024 को समाप्त वित्तीय वर्ष के लिए एसबीआई जनरल इंश्योरेंस का शुद्ध लाभ 30.4 प्रतिशत बढ़कर 240 करोड़ रुपये हो गया। भारतीय स्टेट बैंक की गैर-जीवन सहायक कंपनी ने पिछले वित्तीय वर्ष में 184 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ दर्ज किया था। एसबीआई पेमेंट सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड, जो मर्चेंट एक्वायरिंग बिजनेस में है, का 74 प्रतिशत स्वामित्व एसबीआई के पास है, जबकि शेष हिस्सेदारी हिताची पेमेंट सर्विसेज के पास है।

Web Title: SBI opens 400 branches in financial year 2025 chairman khara also tells about bank plan

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे