Reliance AGM: जियो एयरफाइबर लॉन्च से लेकर AI मॉडल तक...; मुकेश अंबानी ने की कई अहम घोषणाएं, पढ़े यहां

By अंजली चौहान | Published: August 28, 2023 05:46 PM2023-08-28T17:46:47+5:302023-08-28T17:49:02+5:30

मुकेश अंबानी ने घोषणा की कि उनके बच्चों आकाश, अनंत और ईशा को कंपनी के निदेशक मंडल में शामिल किया गया है।

Reliance AGM From Jio Airfiber launch to AI model Mukesh Ambani made many important announcements read here | Reliance AGM: जियो एयरफाइबर लॉन्च से लेकर AI मॉडल तक...; मुकेश अंबानी ने की कई अहम घोषणाएं, पढ़े यहां

फोटो क्रेडिट- फाइल फोटो

Highlightsरिलायंस एजीएम में आज मुकेश अंबानी ने कई अहम ऐलान किए रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के निदेशक मंडल में फेरबदल किया गया है जियो ट्रू 5 डेवलपर प्लेटफॉर्म के लॉन्च का ऐलान

Reliance AGM: रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरपर्सन मुकेश अंबानी ने सोमवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए 46वीं वार्षिक आम बैठक को संबोधित किया।

उन्होंने अपने संबोधन की शुरुआत भारत को 'अजेय और अथक' कहकर की। इस कार्यक्रम में पूरा अंबानी परिवार शामिल हुआ। आज आयोजित की गई रिलायंस एजीएम 2023 बिजनेस जगत के लिए एक अहम दिन साबित हुआ है। 

मुकेश अंबानी ने अपने संबोधन में कहा कि जब हम भू-राजनीतिक और आर्थिक स्थिति को देखते हैं तो हमारे चारों ओर अनिश्चितता के काले बादल मंडराते हैं।

हालाँकि, निश्चितता की एक तेज अचूक किरण भी है। यह निश्चित है कि भारत हमारी बढ़ती बहुध्रुवीय दुनिया में एक अग्रणी राष्ट्र के रूप में उभरेगा।

रिलायंस एजीएम में कई अहम घोषणाएं की गई है जिसके बारे में आपको जानना जरूरी है, आइए बताते हैं आपको मुकेश अंबानी की अहम घोषणाएं...

1- कार्यक्रम में कंपनी ने ऐलान किया कि रिलायंस जियो 19 सितंबर को पड़ने वाली गणेश चतुर्थी पर एयरफाइबर लॉन्च करेगा। एयरफाइबर मूल रूप से बिना किसी तार के हवा में फाइबर जैसी इंटरनेट स्पीड प्रदान करता है। आपको बस इसे प्लग इन करना है, इसे चालू करना है, और बस इतना ही। जियो ने अपनी वेबसाइट पर कहा कि अब आपके घर में एक निजी वाई-फाई हॉटस्पॉट है, जो ट्रू 5G का उपयोग करके अल्ट्रा-हाई-स्पीड इंटरनेट से जुड़ा है।

2- एजीएम में मुकेश अंबानी ने सबसे बड़ा ऐलान किया कि उनके बच्चों आकाश, अनंत और ईशा को कंपनी के निदेशक मंडल में शामिल किया गया है। उनकी पत्नी नीता बोर्ड से हट जाएंगी और स्थायी आमंत्रित सदस्य के रूप में बैठकों में भाग लेंगी। उन्होंने कहा, "नीता मेरी सबसे अच्छी सलाहकार और अपार शक्ति का स्रोत रही हैं", उन्होंने घोषणा करते हुए कहा कि वह अगले पांच वर्षों तक अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक बने रहेंगे और अगली पीढ़ी के नेताओं को तैयार करेंगे।

3- मुकेश अंबानी ने घोषणा की कि रिलायंस कृषि-कचरे को गैस में बदलने के लिए 100 संपीड़ित बायोगैस संयंत्र स्थापित करेगा। उन्होंने कहा कि हम इसे तेजी से पूरे भारत में 25 सीबीजी संयंत्रों तक बढ़ाएंगे। हमारा लक्ष्य अगले 5 वर्षों में 100 सीबीजी संयंत्र स्थापित करना है, जिसमें 5.5 मिलियन टन कृषि-अवशेष और जैविक अपशिष्ट का उपभोग होगा, जिससे लगभग 2 मिलियन टन कार्बन उत्सर्जन कम होगा। उन्होंने ऐलान किया कि सालाना 2.5 मिलियन टन जैविक खाद का उत्पादन कर रहा है।

4- मुकेश अंबानी ने कहा कि उनका समूह 2,000 मेगावॉट की एआई-तैयार कंप्यूटिंग क्षमता के लिए प्रतिबद्ध है। जियो प्लेटफॉर्म भारत-विशिष्ट एआई मॉडल और डोमेन में एआई संचालित समाधान विकसित करने के प्रयास का नेतृत्व करना चाहता है, जिससे भारतीय नागरिकों, व्यवसायों और सरकार को समान रूप से एआई  का लाभ मिल सके।

5- रिलायंस फाउंडेशन की अध्यक्ष नीता अंबानी ने घोषणा की कि समूह की परोपकारी पहल ने बिल और मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के साथ साझेदारी में भारत भर में 1 मिलियन महिला उद्यमियों को सशक्त बनाने के लिए एक विशेष पहल शुरू की है। उन्होंने कहा, "अगले तीन वर्षों में, यह पहल महिलाओं को कृषि और गैर-कृषि आय-सृजन गतिविधियों में समर्थन और संलग्न करेगी, जिससे उन्हें कम से कम ₹1 लाख की वार्षिक आय प्राप्त करने में मदद मिलेगी।"

Web Title: Reliance AGM From Jio Airfiber launch to AI model Mukesh Ambani made many important announcements read here

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे