लाइव न्यूज़ :

RBI MPC Meet: महंगाई के बीच आरबीआई ने दी राहत!, पांचवीं बार रेपो दर को 6.5 प्रतिशत पर कायम, देखें मुख्य बातें

By सतीश कुमार सिंह | Published: December 08, 2023 11:09 AM

RBI MPC Meet: गवर्नर शक्तिकांत दास ने शुक्रवार को कहा कि भारतीय रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति ने नीति रेपो दर को 6.5 प्रतिशत पर अपरिवर्तित रखने का फैसला किया है।

Open in App
ठळक मुद्देदेश की अर्थव्यवस्था मजबूत बनी हुई है, हमारी बुनियाद सुदृढ़ है।

RBI MPC Meet: महंगाई के बीच भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने राहत दी है। भारतीय रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति ने लगातार पांचवीं बार रेपो दर को 6.5 प्रतिशत पर कायम रखा है।आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने द्विमासिक मौद्रिक नीति समीक्षा पेश करते हुए कहा कि वैश्विक अनिश्चितताओं के बावजूद देश की अर्थव्यवस्था मजबूत बनी हुई है, हमारी बुनियाद सुदृढ़ है।

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने चालू वित्त वर्ष 2023-24 के लिए देश के आर्थिक वृद्धि दर के अनुमान को बढ़ाकर सात प्रतिशत कर दिया है। केंद्रीय बैंक ने मजबूत घरेलू मांग तथा विनिर्माण क्षेत्र में क्षमता इस्तेमाल बढ़ने के बीच वृद्धि दर के अनुमान में बढ़ोतरी की है। इससे पहले केंद्रीय बैंक ने 2023-24 में सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की वृद्धि दर 6.5 प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया था।

रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने शुक्रवार को द्विमासिक मौद्रिक समीक्षा बैठक के नतीजों की जानकारी देते हुए कहा कि वैश्विक स्तर पर भू-राजनीतिक तनाव हालांकि वृद्धि दर के परिदृश्य के लिए जोखिम है। रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) ने लगातार पांचवीं बार प्रमुख नीतिगत दर रेपो को 6.5 प्रतिशत पर कायम रखने का फैसला किया।

आरबीआई का अनुमान है कि चालू वित्त वर्ष में आर्थिक वृद्धि दर सात प्रतिशत रहेगी। दिसंबर तिमाही में इसे 6.5 प्रतिशत और मार्च तिमाही में छह प्रतिशत रहने का अनुमान है। केंद्रीय बैंक ने कहा कि अगले वित्त वर्ष की पहली, दूसरी और तीसरी तिमाही में आर्थिक वृद्धि दर क्रमश: 6.7 प्रतिशत, 6.5 प्रतिशत और 6.4 प्रतिशत रहने का अनुमान है।

भारतीय अर्थव्यवस्था मार्च, 2023 में समाप्त वित्त वर्ष में 7.2 प्रतिशत की दर से बढ़ी थी। देश की वास्तविक जीडीपी वृद्धि चालू वित्त वर्ष की जून और सितंबर तिमाही में सालाना आधार पर क्रमश: 7.8 प्रतिशत और 7.6 प्रतिशत रही थी। मार्च तिमाही में वृद्धि दर 6.1 प्रतिशत थी। केंद्रीय बैंक का अनुमान अंतरराष्ट्रीय वित्तीय संस्थानों के अनुमान से कहीं अधिक है।

अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष, विश्वबैंक और रेटिंग एजेंसी फिच ने चालू वित्त वर्ष में भारत की आर्थिक वृद्धि दर 6.3 प्रतिशत रहने की संभावना जतायी हैं। जबकि एस एंड पी ने वृद्धि दर 6.4 प्रतिशत रहने की उम्मीद जतायी हुई है। आरबीआई ने कहा कि सार्वजनिक व्यय में वृद्धि, विनिर्माण क्षेत्र में क्षमता का औसत से अधिक उपयोग तथा घरेलू मांग से जीडीपी वृद्धि को गति मिलेगी।

टॅग्स :भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई)शक्तिकांत दासReserve Bank of Indiaरेपो रेट
Open in App

संबंधित खबरें

कारोबारअमेरिकी केंद्रीय बैंक ने ब्याज दरों में की कटौती, क्या भारतीय अर्थव्यवस्था पर पड़ेगा असर? RBI की चिंता..

कारोबारGold reserves: किस देश के पास है कितना सोना? अमेरिका से तीन गुना ज्यादा सोना भारत के घरों में है, आंकड़े होश उड़ा देंगे

कारोबारबीएनपी पारिबा पर 31.8, हेवलेट पैकार्ड फाइनेंशियल पर 10.40, मुथूट व्हीकल एंड एसेट पर 7.9 और एसएमएफजी इंडिया क्रेडिट पर 23.1 लाख रुपये का जुर्माना

भारतGanpati 2024: RBI गर्वनर शक्तिकांत दास ने मुंबई में 'लालबाग का राजा' के किए दर्शन, यहां देखें वीडियो

कारोबारReserve Bank of India: एक्सिस बैंक पर 1.91 करोड़ और एचडीएफसी बैंक पर 10000000 रुपये का जुर्माना, वजह

कारोबार अधिक खबरें

कारोबारMobile Service Charges: बीएसएनएल को बंपर फायदा, 29.4 लाख से अधिक नए उपभोक्ता, ग्राहकों ने रिलायंस जियो, भारती एयरटेल, वोडाफोन आइडिया को दिया झटका

कारोबारshare bazar: 84,544.31 पर बंद हुआ बाजार, बाजार पूंजीकरण 624468.11 करोड़ बढ़कर 4,71,71,745.83 करोड़ रुपये, निवेशकों की बल्ले-बल्ले?

कारोबारGold Rate Today: 20 सितंबर को महंगा हुआ सोना, जानें आज का लेटेस्ट रेट

कारोबारEQT Buys IndoStar Home Finance: 1,750 करोड़ रुपये में डील?, ईक्यूटी ने इंडोस्टार कैपिटल फाइनेंस लिमिटेड का किया अधिग्रहण, असर

कारोबारShare Market Live: शेयर बाजार में तेजी, सेंसेक्स-निफ्टी चढ़े, ऑल-टाइम हाई...