Paytm Issue: आरबीआई ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक को जमा, क्रेडिट लेनदेन रोकने के लिए 15 दिन की दी छूट, जारी किया FAQ

By रुस्तम राणा | Published: February 16, 2024 05:58 PM2024-02-16T17:58:58+5:302024-02-16T18:03:25+5:30

आरबीआई ने पेटीएम को 15 दिन की छूट दी है, पहले से तय समय सीमा 29 फरवरी 2024 से बढ़ाकर 15 मार्च कर दी है। साथ ही पेटीएम मामले में FAQ जारी किया।

RBI gives 15-day relaxation to Paytm Payments Bank to stop deposits, credit transactions | Paytm Issue: आरबीआई ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक को जमा, क्रेडिट लेनदेन रोकने के लिए 15 दिन की दी छूट, जारी किया FAQ

Paytm Issue: आरबीआई ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक को जमा, क्रेडिट लेनदेन रोकने के लिए 15 दिन की दी छूट, जारी किया FAQ

HighlightsRBI ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक को ग्राहक खातों में जमा, क्रेडिट लेनदेन और टॉप-अप को रोकने के लिए 15 दिन की छूट दीतारीख को 29 फरवरी, 2024 की पूर्व निर्धारित समयसीमा से बढ़ाकर 15 मार्च कर दिया हैग्राहकों के लिए पेटीएम मामले में FAQ जारी किया गया है

नई दिल्ली: भारतीय रिजर्व बैंक ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक को ग्राहक खातों में जमा, क्रेडिट लेनदेन और टॉप-अप को रोकने के लिए 15 दिन की छूट दी है, और तारीख को 29 फरवरी, 2024 की पूर्व निर्धारित समयसीमा से बढ़ाकर 15 मार्च कर दिया है। पेटीएम मामले में FAQ जारी किया। आरबीआई ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक से साझेदार बैंकों के पास जमा ग्राहकों की जमा राशि की निर्बाध निकासी की सुविधा देने के लिए भी कहा है। केंद्रीय बैंक ने लगातार गैर-अनुपालन के कारण पेटीएम पेमेंट्स बैंक को ग्राहक खातों में जमा, क्रेडिट लेने या टॉप-अप लेनदेन संसाधित करने से रोक दिया था। इसके अतिरिक्त, बैंक को पहले 29 फरवरी से यूपीआई सुविधाओं और फंड ट्रांसफर जैसी अन्य बैंकिंग सेवाओं को संसाधित करने से प्रतिबंधित कर दिया गया था।

1. मेरा पेटीएम पेमेंट्स बैंक में बचत या चालू खाता है। क्या मैं 15 मार्च 2024 के बाद भी इस खाते से पैसे निकालना जारी रख सकता हूँ? क्या मैं पेटीएम पेमेंट्स बैंक द्वारा जारी अपने डेबिट कार्ड का उपयोग जारी रख सकता हूं?

हाँ, आप अपने खाते में उपलब्ध शेष राशि तक अपने खाते से धनराशि का उपयोग, निकासी या हस्तांतरण जारी रख सकते हैं। इसी प्रकार, आप अपने खाते में उपलब्ध शेष राशि तक धनराशि निकालने या स्थानांतरित करने के लिए अपने डेबिट कार्ड का उपयोग जारी रख सकते हैं।

2. मेरे पास पेटीएम पेमेंट्स बैंक में एक बचत बैंक या चालू खाता है। क्या मैं 15 मार्च 2024 के बाद इस खाते में पैसे जमा या ट्रांसफर कर सकता हूँ?
नहीं, 15 मार्च 2024 के बाद आप पेटीएम पेमेंट्स बैंक में अपने खाते में पैसे जमा नहीं कर पाएंगे। ब्याज, कैशबैक, साझेदार बैंकों से स्वीप-इन या रिफंड के अलावा किसी भी क्रेडिट या जमा को जमा करने की अनुमति नहीं है।

3. मैं 15 मार्च, 2024 के बाद पेटीएम पेमेंट्स बैंक में अपने खाते में रिफंड की उम्मीद कर रहा हूं। क्या यह रिफंड मेरे खाते में जमा किया जा सकता है?
हाँ, 15 मार्च, 2024 के बाद भी आपके खाते में रिफंड, कैशबैक, साझेदार बैंकों से स्वीप-इन या ब्याज की अनुमति है।

4. 15 मार्च, 2024 के बाद 'स्वीप इन/आउट' व्यवस्था के माध्यम से भागीदार बैंकों में रखी गई जमा राशि का क्या होगा?
पेटीएम पेमेंट्स बैंक के ग्राहकों की पार्टनर बैंकों में रखी मौजूदा जमा राशि को पेटीएम पेमेंट्स बैंक के खातों में वापस (स्वीप-इन) किया जा सकता है, जो पेमेंट्स बैंक के लिए निर्धारित शेष राशि की सीमा (यानी प्रति व्यक्तिगत ग्राहक ₹2 लाख) के अधीन है। दिन के अंत मे)। ग्राहक द्वारा उपयोग या निकासी के लिए शेष राशि उपलब्ध कराने के उद्देश्य से ऐसे स्वीप-इन की अनुमति जारी रहेगी। हालाँकि, 15 मार्च, 2024 के बाद पेटीएम पेमेंट्स बैंक के माध्यम से भागीदार बैंकों के साथ कोई नई जमा की अनुमति नहीं दी जाएगी।

5. मेरा वेतन पेटीएम पेमेंट्स बैंक में मेरे खाते में जमा किया जाता है। क्या मैं इस खाते में अपना वेतन प्राप्त करना जारी रख सकता हूँ?
नहीं, 15 मार्च 2024 के बाद, आप पेटीएम पेमेंट्स बैंक के साथ अपने खाते में ऐसा कोई क्रेडिट प्राप्त नहीं कर पाएंगे। यह सुझाव दिया जाता है कि असुविधा से बचने के लिए आप 15 मार्च 2024 से पहले किसी अन्य बैंक के साथ वैकल्पिक व्यवस्था कर लें।

6. मुझे पेटीएम पेमेंट्स बैंक में अपने खाते में सरकार से आधार से जुड़ी सब्सिडी या कुछ प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण प्राप्त होते हैं। क्या मैं इसे इस खाते में प्राप्त करना जारी रख सकता हूँ?
नहीं, 15 मार्च 2024 के बाद, आप पेटीएम पेमेंट्स बैंक के साथ अपने खाते में ऐसा कोई क्रेडिट प्राप्त नहीं कर पाएंगे। किसी भी असुविधा या व्यवधान से बचने के लिए कृपया 15 मार्च 2024 से पहले अपने लिंक किए गए खाते को दूसरे बैंक में बदलने की व्यवस्था करें।

7. मेरा मासिक बिजली बिल पेटीएम बैंक लिमिटेड वाले मेरे बैंक खाते से स्वचालित रूप से भुगतान किया जाता है? क्या यह जारी रह सकता है?
निकासी/डेबिट अधिदेश (जैसे नेशनल ऑटोमेटेड क्लियरिंग हाउस (एनएसीएच) अधिदेश) आपके खाते में शेष राशि उपलब्ध होने तक निष्पादित होते रहेंगे। हालाँकि, 15 मार्च 2024 के बाद आपके खातों में क्रेडिट या जमा की अनुमति नहीं होगी। इसलिए, असुविधा से बचने के लिए, यह सुझाव दिया जाता है कि आप मार्च, 15, 2024 से पहले किसी अन्य बैंक के माध्यम से वैकल्पिक व्यवस्था कर लें।

8. मेरी मासिक ओटीटी सदस्यता का भुगतान पेटीएम पेमेंट्स बैंक वाले मेरे बैंक खाते से यूपीआई के माध्यम से स्वचालित रूप से किया जाता है? क्या यह जारी रह सकता है?
स्वचालित यूपीआई मैंडेट के माध्यम से निकासी/डेबिट मैंडेट आपके खाते में शेष राशि उपलब्ध होने तक निष्पादित होते रहेंगे। हालाँकि, 15 मार्च 2024 के बाद आपके खातों में क्रेडिट या जमा की अनुमति नहीं होगी। इसलिए, असुविधा या व्यवधान से बचने के लिए, यह सुझाव दिया जाता है कि आप 15 मार्च, 2024 से पहले किसी अन्य बैंक के माध्यम से वैकल्पिक व्यवस्था कर लें।

9. मेरे ऋण की किस्त (ईएमआई) का भुगतान पेटीएम पेमेंट्स बैंक में मेरे खाते के माध्यम से स्वचालित रूप से किया जाता है। क्या यह जारी रह सकता है?
आपके खाते में शेष राशि उपलब्ध होने तक ऑटो डेबिट आदेश निष्पादित होते रहेंगे। हालाँकि, 15 मार्च 2024 के बाद आपके खातों में क्रेडिट या जमा की अनुमति नहीं होगी। इसलिए, असुविधा से बचने के लिए, यह सुझाव दिया जाता है कि आप 15 मार्च, 2024 से पहले किसी अन्य बैंक के माध्यम से ईएमआई भुगतान स्थापित करने की वैकल्पिक व्यवस्था करें।

10.मेरे ऋण की किस्त (ईएमआई) का भुगतान पेटीएम पेमेंट्स बैंक के अलावा किसी अन्य बैंक में मेरे खाते के माध्यम से स्वचालित रूप से किया जाता है। क्या यह जारी रह सकता है?
हां, पेटीएम पेमेंट्स बैंक के अलावा किसी भी बैंक में पंजीकृत ईएमआई जारी रह सकती है।

11.मेरे पास पेटीएम पेमेंट्स बैंक वाला एक वॉलेट है। क्या मैं 15 मार्च 2024 के बाद भी इस वॉलेट से पैसे का उपयोग करना जारी रख सकता हूँ?
हाँ, आप वॉलेट में उपलब्ध शेष राशि तक किसी अन्य वॉलेट या बैंक खाते का उपयोग, निकासी या स्थानांतरण जारी रख सकते हैं। हालाँकि, न्यूनतम केवाईसी वॉलेट1 का उपयोग केवल व्यापारी भुगतान के लिए किया जा सकता है।

12.मेरे पास पेटीएम पेमेंट्स बैंक वाला एक वॉलेट है। क्या मैं 15 मार्च, 2024 के बाद इस वॉलेट में टॉप-अप या पैसे ट्रांसफर कर सकता हूँ? क्या मैं 15 मार्च, 2024 के बाद किसी अन्य व्यक्ति से इस वॉलेट में पैसे प्राप्त कर सकता हूँ?
नहीं, 15 मार्च, 2024 के बाद आप वॉलेट में टॉप-अप या पैसे ट्रांसफर नहीं कर पाएंगे या इस वॉलेट में कैशबैक या रिफंड के अलावा कोई क्रेडिट प्राप्त नहीं कर पाएंगे।

13.पेटीएम पेमेंट्स बैंक से मेरे वॉलेट में कैशबैक बकाया है। क्या मुझे यह कैशबैक 15 मार्च 2024 के बाद प्राप्त हो सकता है?
हाँ, रिफंड और कैशबैक जमा करने की अनुमति है।

14.मेरे पास पेटीएम पेमेंट्स बैंक वाला एक वॉलेट है। क्या मैं इस वॉलेट को बंद कर सकता हूं और शेष राशि किसी अन्य बैंक के अपने बैंक खाते में स्थानांतरित कर सकता हूं?
हाँ, आप अपने वॉलेट को बंद करने और पूर्ण केवाईसी वॉलेट के मामले में शेष राशि को किसी अन्य बैंक में रखे गए खाते में स्थानांतरित करने के लिए पेटीएम पेमेंट्स बैंक से संपर्क कर सकते हैं या इसके बैंकिंग ऐप का उपयोग कर सकते हैं। न्यूनतम केवाईसी वॉलेट के मामले में, आप उपलब्ध शेष राशि का उपयोग कर सकते हैं या धनवापसी के लिए अनुरोध कर सकते हैं।

Web Title: RBI gives 15-day relaxation to Paytm Payments Bank to stop deposits, credit transactions

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे