Rajasthan Budget 2024-25: खिलाड़ी पर धनवर्षा, वित्त मंत्री दीया कुमारी ने दिया तोहफा

By आकाश चौरसिया | Published: July 10, 2024 03:21 PM2024-07-10T15:21:40+5:302024-07-10T15:37:12+5:30

Rajasthan Budget: वित्त मंत्री दीया कुमारी ने प्रदेश के खिलाड़ियों के लिए अब दुर्घटना जीवन बीमा कवरेज की बड़ी घोषणा कर दी है। यह ऐलान दूर-दराज गांवों में स्थित उन सभी युवाओं के प्रोत्साहन का काम करेगी, जो कहीं न कहीं खेलों के प्रति उत्साहित रहते हैं।

Rajasthan Budget 2024-25 insurance coverage on players Finance Minister Diya Kumari | Rajasthan Budget 2024-25: खिलाड़ी पर धनवर्षा, वित्त मंत्री दीया कुमारी ने दिया तोहफा

फोटो क्रेडिट- (एक्स)

Highlightsराजस्थान बजट के जरिए अब खिलाड़ियों के लिए खुशखबरी सामने आई हैसाथ ही कहा गया है कि उन्हें इस स्कीम के तहत 25 लाख रु दिए जाएंगेस्पोर्ट्स लाईफ इंश्योरेंस स्कीम के तहते मिलेगी ये सौगात

Rajasthan Budget 2024-25: आज भजन लाल सकरार में उप मुख्यमंत्री और वित्त मंत्री दीया कुमारी ने पूर्ण बजट पेश करते हुए प्रदेशवासियों की खुशहाली के लिए बड़ी घोषणा कर दी है। साथ ही उन्होंने पूरा रोडमैप भी बताया कि कैसे राजस्थान ऊंचाइयों की ओर बढ़ेगा। हालांकि, इस बीच उन्होंने खिलाड़ियों को दुर्घटना जीवन बीमा कवरेज देते हुए 25 लाख रुपए के तहत स्पोर्ट्स लाईफ इंश्योरेंस स्कीम लाने जा रही है। साथ ही ये भी बताया कि खेलो इंडिया की तर्ज पर पारंपरिक खेलों में खेलों राजस्थान यूथ गेम्स का आयोजन किया जाएगा।  

 युवाओं को 10 लाख से अधिक रोजगार के अवसर उपलब्ध राजस्थान सरकार देने जा रही है। इसके साथ एआई आधारित काउंसिल अपरेंटिसशिप के अंतर्गत 15000 से अधिक युवाओं को ट्रेनिंग दी जाएगी। स्टार्ट अप के लिए अटल एंटरप्रेन्योरशिप प्रोग्राम लागू किया जाएगा। सीईओ मेंटरशिप के लिए आई स्टार्ट फंड के माध्यम से 10 करोड़ की राशि प्रदान की जाएगी। इक्विटी फंडिंग के लिए 10 करोड़ की राशि प्रदान की जाएगी।

राजस्थान यूथ ऑइकन अवॉर्ड
राजस्थान सरकार में वित्त मंत्री दीया कुमारी ने घोषणा करते हुए कहा कि प्रदेश के विकास में युवाओं को प्रोत्साहन देने के लिए स्वामी विवेकानंद के जन्मदिन के अवसर पर उन्हें 'राजस्थान यूथ ऑइकन अवॉर्ड' प्रदान किया जाएगा।

राजकीय कार्यालयों को सौर ऊर्जा से जोड़ा जाएगा
यही नहीं वित्त मंत्री दिया कुमारी ने सोलर ऊर्जा की रोशनी में अब प्रत्येक जिलों के घरों में आदर्श सोलर ग्राम की योजना बनाई है, जिसकी घोषणा उन्होंने बजट के जरिए कर दी है। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि सरकार 2 मेगावाट के डिसेन्ट्रेलाईज सोलर प्लांट लगाएगी। वहीं, प्रदेश के सभी राजकीय कार्यालयों को सौर ऊर्जा से जोड़ा जाएगा।

140 बिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था
प्रदेश को 140 बिलियन डॉलर अर्थव्यवस्था बनाने का लक्ष्य वित्त मंत्री दिया कुमारी की ओर से विधानसभा में रखा गया है। इसके जरिए वो सशक्त राजस्थान बनने की बात कहती हुई विधानसभा में नजर आईं। 

विद्यार्थियों को मुफ्त टैब और इंटरनेट की सुविधा
दिया कुमारी ने बजट पेश करते हुए कहा, 8वीं, 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा में मेरिट में आने वाले 33 हजार विद्यार्थियों को टैबलेट और तीन साल तक मुफ्त इंटरनेट देने की घोषणा करती हूं।

एक साल में एक लाख और 5 साल में 4 लाख सरकारी नौकरी का ऐलान
युवा विकास एवं कल्याण और वित्त मंत्री दिया कुमारी ने बजट में कहा, हमारी सरकार युवाओं के लिए संवेदनशील है। हमने लेखानुदान में 70 हजार पदों पर भर्ती की घोषणा की थी। इस कार्यकाल में 20 हजार युवाओं को नियुक्ति प्रदान की गई है। हमने 5 साल में 4 लाख भर्तियां करने का संकल्प लिया है। इस वर्ष के लक्ष्य को बढ़ाकर एक लाख से अधिक पदों पर भर्ती प्रस्तावित है। 

खाटू श्याम के लिए 100 करोड़ रुपए की घोषणा
केंद्र सरकार ने अयोध्या और काशी को भव्य बनाया है और देश में नई ऊर्जा का संचार किया है। इसी तर्ज पर खाटू श्याम को भव्यता प्रदान करने के लिए 100 करोड़ रुपए की राशि खर्च करने का ऐलान वित्त मंत्री ने किया। 600 मंदिरों में त्योहारों पर साज-सज्जा की जाएगी। इस पर 13 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि मंदिरों के सौंदर्यीकरण में सरकार काम करेगी। 

जयपुर में बनेगा 'राजस्थान मंडपम'
दिल्ली के भारत मंडपम की तर्ज पर जयपुर में राजस्थान मंडपम बनाने की घोषणा की गई। वित्त मंत्री दिया कुमारी ने कहा कि जयपुर मेट्रो का विकास किया जाएगा। इसके लिए जेएमआरसी का केंद्र सरकार के साथ जॉइंट वेंचर स्थापित किया जाएगा।

 

Web Title: Rajasthan Budget 2024-25 insurance coverage on players Finance Minister Diya Kumari

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे