Rajasthan Budget 2023: पर्यटन पर गहलोत सरकार ने खोला खजाना,  बजट बढ़ाकर 1500 करोड़, गोल्फ टूरिज्म पर फोकस, जानें मुख्य बातें

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: February 11, 2023 02:00 PM2023-02-11T14:00:32+5:302023-02-11T14:02:41+5:30

Rajasthan Budget 2023: पर्यटन विकास की दृष्टि से प्रदेश में पैनोरमा निर्माण में महत्वपूर्ण स्मारकों मंदिरों के संरक्षण जीर्णोद्धार कार्य सहित अन्य सुविधाएं ₹140 करोड़ की लागत से विकसित की जाएगी।

Rajasthan Budget 2023 Gehlot government opened tourism budget increased1500 crores focus golf tourism, know main things | Rajasthan Budget 2023: पर्यटन पर गहलोत सरकार ने खोला खजाना,  बजट बढ़ाकर 1500 करोड़, गोल्फ टूरिज्म पर फोकस, जानें मुख्य बातें

लक्खी मेले में भाग लेने वाले श्रद्धालुओं को रोडवेज किराए में 50% की छूट।

Highlightsअंतरराष्ट्रीय स्तर के एमआईसीई सेंटर की स्थापना।हेरिटेज इमारतों, धार्मिक पर्यटन स्थलों का विकास।खासा कोठी का 150 करोड़ रुपए की लागत से पुनरुद्धार।

Rajasthan Budget 2023: राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत बजट 2023-24 पेश किया। पर्यटन क्षेत्र को सिरमौर बनाने के लिए प्रतिबद्धता एक बार फिर दोहराई गई। पर्यटन क्षेत्र में स्थानीय लोगों के लिए रोजगार के अवसर बढ़ाने और देशी-विदेशी पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए गठित पर्यटन विकास कोष का बजट 1500 करोड़ रुपए कर दिया गया है, जो पूर्व में 1000 करोड़ रुपए था।

देशभर में वेडिंग डेस्टिनेशन के रूप में ख्याति प्राप्त कर चुके जयपुर, उदयपुर, व अजमेर में अंतरराष्ट्रीय स्तर के कन्वेंशन व एग्जिबिशन्स के लिए एमआईसीई सेंटर्स स्थापित होंगे। इन मीटिंग इंसेंटिव्स, कॉन्फ्रेंस, एग्जिबिशन सेंटर्स स्थापित करने के लिए ₹100-100 करोड़ रुपए का खर्चा आएगा।

मुख्यमंत्री ने खेलों के जरिए पर्यटन को बढ़ावा देने की मंशा से स्पोर्ट्स टूरिज्म पर अपना ध्यान केंद्रित करते हुए प्रदेश में गोल्फ टूरिज्म के जरिए पर्यटन को बढ़ावा देने पर जोर दिया। इसी क्रम में माउंट आबू और उदयपुर सहित पांच प्रमुख पर्यटन स्थलों पर 125 करोड़ की लागत से अंतरराष्ट्रीय स्तर के गोल्फ कोर्स विकसित किए जाने की घोषणा की।

प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से लगभग 176 करोड रुपए की लागत से कई कार्य किए जाएंगे जिनमें आमेर को आईकॉनिक डेस्टिनेशन के रूप में विकसित किया जाना, तीर्थराज पुष्कर व मेला क्षेत्र को कैंप सिटी में विकसित करना, शाकंभरी-लोहार्गल-झुंझुनू व रणकपुर, परसराम महादेव भील बेरी- पाली को सम्मिलित करते हुए प्रत्येक संभाग में दो-दो नेचर वाक ट्रेल्स, डेजर्ट सफारी ट्रेल्स, ट्रैकिंग रूट और फूड ट्रेल्स को बढ़ावा दिया जाएगा।

वाटर बेस्ड पर्यटन गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए जयपुर के नेवटा व कानोता बांध, भरतपुर के बांध बरेठा और जोधपुर के कायलाना व सुरपुरा बांध, पाली के हेमावास बांध उदयपुरवाटी के कोट बांध जैसे स्थलों को ईको एडवेंचर टूरिज्म साइट्स के रूप में विकसित किया जाएगा वहीं खेतड़ी की प्राचीन विरासतों जैसे मोती महल, अमर ह़ॉल और खेतड़ी हाऊस का जीर्णोद्धार किया जाएगा साथ ही जोधपुर के हेरिटेज स्मारकों मंदिरों व परकोटे आदि का सौंदर्यीकरण किया जाएगा।  

जयपुर की शान मानी जाने वाली हेरिटेज होटल खासा कोठी का पुनरुद्धार 150 करोड़ रुपए की लागत से करने की भी घोषणा अशोक गहलोत ने की। पर्यटन विकास की दृष्टि से प्रदेश में पैनोरमा निर्माण में महत्वपूर्ण स्मारकों मंदिरों के संरक्षण जीर्णोद्धार कार्य सहित अन्य सुविधाएं ₹140 करोड़ की लागत से विकसित की जाएगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में एक बार फिर राजस्थान लिटरेचर फेस्टिवल का आयोजन किया जाएगा और साथ ही साहित्यकारों को पुरस्कार देने के लिए कन्हैया लाल सेठिया सीताराम लालसा व  विजयदान देथा इत्यादि के नामों से साहित्यिक पुरस्कार दिए जाएंगे।

राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर के फोटोग्राफर, कलाकर्मिंयों, शिल्पियों,कलाकारों, बाल कलाकारों और रंगकर्मियों के लिए जयपुर में अंतरराष्ट्रीय स्तर के जयपुर कला समागम का आयोजन होगा। वही लोक कला को जीवित रखने के लिए लोक कलाकारों को संबल देने के लिए 100 करोड़ रुपए का मुख्यमंत्री लोक कल्याण कोष बनाया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने प्रदेश भर में आयोजित किए जाने वाले मेलों में सम्मिलित होने वाले श्रद्धालुओं को राहत देते हुए रोडवेज की साधारण व एक्सप्रेस बसों के लिए किराए में 50% छूट देने की भी घोषणा की जो कि पूर्व में 30% थी। मेला प्राधिकरण का गठन किया जाएगा, जिसकी आधारभूत संरचना व सुदृढ़ीकरण पर पैंतीस करोड़ रुपए का व्यय होगा।

मुख्यमंत्री ने अपने बजट में वरिष्ठ नागरिकों के लिए चल रही वरिष्ठ नागरिक तीर्थ योजना में अयोध्या, सम्मेद शिखर, वैद्यनाथ महादेव ज्योतिर्लिंग झारखंड, त्रयंबकेश्वर महाराष्ट्र और क. र्नाटक के श्रवणबेलगोला को शामिल किया जाना भी प्रस्तावित किया है।

Web Title: Rajasthan Budget 2023 Gehlot government opened tourism budget increased1500 crores focus golf tourism, know main things

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे