PNB का जनरल मैनेजर स्तर का अधिकारी गिरफ्तार, जालसाजी के समय था ब्रांच हेड

By लोकमत समाचार हिंदी ब्यूरो | Published: February 21, 2018 08:39 AM2018-02-21T08:39:25+5:302018-02-21T09:12:00+5:30

PNB Scam: पंजाब नेशनल बैंक ने सीबीआई में 11300 करोड़ रुपये चूना लगाने की शिकायत दर्ज कराई है। मामले के मुख्य आरोपी नीरव मोदी और मेहुल चौकसी देश छोड़कर जा चुके हैं।

PNB Scam: CBI arrested GM rank officer Rajesh Jindal who was head of PNB Brady House branch | PNB का जनरल मैनेजर स्तर का अधिकारी गिरफ्तार, जालसाजी के समय था ब्रांच हेड

PNB का जनरल मैनेजर स्तर का अधिकारी गिरफ्तार, जालसाजी के समय था ब्रांच हेड

पंजाब नेशनल बैंक के जनरल मैनेजर स्तर के अधिकारी राजेश जिंदर को केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) ने गिरफ्तार किया है। जिंदर पीएनबी की मुंबई के पीएनबी ब्रैडी हाउस ब्रांच के प्रमुख रह चुके हैं। जिंदर साल 2009 से 2011 तक इस ब्रांच के प्रमुख रहे थे। सीबीआई इससे पहले पीएनबी घोटाले में बैंक के छह कर्मचारियों को गिरफ्तार कर चुकी है। सीबीआई ने सभी अभियुक्तों से पूछताछ की है। पंजाब नेशनल बैंक ने सीबीआई में 11300 करोड़ रुपये चूना लगाने की शिकायत दर्ज कराई है। मामले के मुख्य आरोपी नीरव मोदी और मेहुल चौकसी देश छोड़कर जा चुके हैं।

नीरव मोदी से जुड़ी सभी बड़ी खबरों को पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें

पीएनबी ने बैंक के 18 कर्मचारियों को जालसाजी में शामिल होने के आरोप में निलंबित कर दिया है। ये मामला जनवरी 2018 में सामने आया। पीएनबी जनवरी के आखिरी हफ्ते में सीबीआई में शिकायत दर्ज कराई की नीरव मोदी और उनसे जुड़ी कंपनियों ने बैंक को 280 करोड़ रुपये का चूना लगाया है। सीबीआई ने 31 जनवरी को मामले में एफआईआर दर्ज की।

ये भी पढ़ों- इन 12 स्टेप से नीरव मोदी ने लगाया PNB को हजारों करोड़ का चूना

पीएनबी ने 15 फ़रवरी को पुनर्मूल्यांकन करते हुए सीबीआई में शिकायत की कि ये जालसाजी 11300 करोड़ रुपये की है। सीबीआई ने बाद में इस मामले में दूसरी एफआईआर दर्ज की जिसमें नीरव मोदी के मामा और हीरा व्यापारी मेहुल चौकसी और उनसी जुड़ी कंपनियों को आरोपी बनाया गया है। 

ये भी पढ़ें- PNB घोटाला में नीरव मोदी की कंपनी CFO विपुल अंबानी समेत पांच गिरफ्तार

पिछले एक हफ्ते में सीबीआई और ईडी नीरव मोदी और मेहुल चौकसी से जुड़े 45 ठिकानों पर छापा मार चुके हैं। ईडी ने दावा किया है कि उसने नीरव मोदी से जुड़ी 5000 करोड़ से ज्यादा की संपत्ति अब तक जब्त कर ली है। नीरव मोदी ने मामला सामने आने के बाद सोमवार को पहली बार अपनी प्रतिक्रिया दी। नीरव मोदी ने पीएनबी को लिखे पत्र में कहा कि मीडिया में जितना बताया जा रहा है उतना कर्ज उसने नहीं लिया है। नीरव मोदी ने कर्ज न चुका पाने के लिए पीएनबी को जिम्मेदार ठहराते हुए कहा कि बैंक की जल्दबाजी से कर्ज चुकाने के सारे रास्ते बंद हो गये।

नीरव मोदी, मेहुल चौकसी और उनके अन्य करीबी परिजन जनवरी के पहले हफ्ते में ही देश छोड़कर जा चुके थे। मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया है कि नीरव मोदी इस समय न्यूयॉर्क के एक आलीशान होटल में रुका हुआ है। हालांकि भारतीय विदेश मंत्रालय ने नीरव मोदी के ठिकाने के बारे में जानकारी होने से इनकार किया। विदेश मंत्रालय ने नीरव मोदी और मेहुल चौकसी का पासपोर्ट चार हफ्ते के लिए स्थगित कर दिया है। मंत्रालय ने दोनों को एक हफ्ते की मोहलत दी ताकि वो अपना पक्ष रख सकें। मंत्रालय के अनुसार अगर दोनों अभियुक्तों ने दिए गये मियाद में जवाब नहीं दिया तो उनका पासपोर्ट हमेशा के लिए रद्द किया जा सकता है।

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने मंगलवार (20 फरवरी) को पीएनबी घोटाले पर पहली बार बयान देते हुए इसके लिए ऑडिटरों को जिम्मेदार ठहराया। जेटली ने कहा कि यह घोटाला यूपीए के शासनकाल में शुरू हुआ था। 6 साल की ऑडिट में यह पकड़ में क्यों नहीं आया। उन्होंने कहा कि सीए की टीम को आत्मनिरीक्षण करने की जरूरत है। इस बारे में पूछताछ की जाएगी। अरुण जेटली ने कहा कि सरकार बैंकिंग सिस्टम से धोखाधड़ी करने वालों का पीछा करेगी।

 

Web Title: PNB Scam: CBI arrested GM rank officer Rajesh Jindal who was head of PNB Brady House branch

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे