पैन कार्ड धारक गलती से भी न करें ये काम, वरना लगेगा 10000 रुपए जुर्माना, जानें मामला

By मनाली रस्तोगी | Published: January 19, 2023 03:34 PM2023-01-19T15:34:32+5:302023-01-19T15:36:10+5:30

पैन कार्ड एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है जो आयकर प्राधिकरण को उन सभी वित्तीय लेनदेन पर नजर रखने में मदद करता है जो किसी व्यक्ति या कंपनी की कर देनदारी का आकलन करने में आवश्यक हो सकते हैं, यह कर चोरी की संभावना को कम करने में मदद करता है।

PAN Card holders must avoid these mistakes to avoid paying penalty of Rs 10000 | पैन कार्ड धारक गलती से भी न करें ये काम, वरना लगेगा 10000 रुपए जुर्माना, जानें मामला

पैन कार्ड धारक गलती से भी न करें ये काम, वरना लगेगा 10000 रुपए जुर्माना, जानें मामला

Highlightsएक व्यक्ति के पास केवल एक पैन कार्ड होना चाहिए।एक व्यक्ति जिसके पास दो पैन कार्ड हैं, वह जुर्माना भरने के लिए उत्तरदायी है।I-T विभाग पैन कार्ड को रद्द कर देगा और कानून के अनुसार दंड के रूप में जुर्माना लगाएगा।

नई दिल्ली: पैन कार्ड सभी प्रकार के वित्तीय लेनदेन के लिए एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है। पैन लगभग हर चीज के लिए जरूरी है, लेकिन इसे अपने साथ ले जाना थोड़ा जोखिम भरा हो सकता है। इसके खोने की संभावना भी बढ़ जाती है और आप ऐसा नहीं चाहते। 

पैन कार्ड एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है जो आयकर प्राधिकरण को उन सभी वित्तीय लेनदेन पर नजर रखने में मदद करता है जो किसी व्यक्ति या कंपनी की कर देनदारी का आकलन करने में आवश्यक हो सकते हैं, यह कर चोरी की संभावना को कम करने में मदद करता है। हालांकि, हमें कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। मामूली चूक के लिए एक व्यक्ति को 10,000 रुपये का जुर्माना देना पड़ सकता है।

एक व्यक्ति के पास केवल एक पैन कार्ड होना चाहिए। एक व्यक्ति जिसके पास दो पैन कार्ड हैं, वह जुर्माना भरने के लिए उत्तरदायी है। I-T विभाग पैन कार्ड को रद्द कर देगा और कानून के अनुसार दंड के रूप में जुर्माना लगाएगा। इसके अतिरिक्त यदि पैन में चूक होती है, तो बैंक खाता फ्रीज हो सकता है। दूसरा पैन कार्ड स्थापित प्रक्रियाओं के अनुसार तुरंत विभाग को भेजा जाना चाहिए।

एक व्यक्ति जो गलत पैन जानकारी प्रदान करता है, उस पर I-T विभाग द्वारा 10,000 रुपये का जुर्माना लगाया जा सकता है। यह प्रावधान विशेष रूप से आयकर रिटर्न (आईटीआर) फॉर्म भरने के समय या अन्य परिदृश्यों में महत्वपूर्ण है जहां पैन कार्ड विवरण दर्ज करने की आवश्यकता होती है। 

इसलिए अगर आपके पास दो पैन कार्ड हैं तो आपको तुरंत उनमें से एक आयकर विभाग को देना चाहिए। यदि आप स्वेच्छा से ऐसा करना चुनते हैं तो आपको कानूनी कार्रवाई का सामना नहीं करना पड़ेगा। इसके लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन विकल्प उपलब्ध हैं।

दूसरा पैन कार्ड सरेंडर करने के लिए करें ये काम

(1) आईटी विभाग की वेबसाइट incometaxindia.gov.in पर जाएं।

(2) नए पैन कार्ड/परिवर्तन के लिए अनुरोध' या 'पैन डेटा में सुधार' पर क्लिक करें।

(3) फॉर्म डाउनलोड करें, इसे भरें और इसे किसी भी नेशनल सिक्योरिटीज डिपॉजिटरी लिमिटेड (एनएसडीएल) कार्यालय में जमा करें।

पैन आयकर रिटर्न दाखिल करने और बैंक खाता खोलने, केवाईसी और अन्य जैसी अन्य सुविधाओं के लिए आवश्यक सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेज है। यदि आपके पास एक नहीं है, तो आप निश्चित रूप से एक निश्चित राशि से अधिक के लेन-देन और दूसरों के बीच क्रेडिट या डेबिट कार्ड प्राप्त करने जैसी महत्वपूर्ण चीजों से वंचित रह जाएंगे।

तत्काल पैन प्राप्त करने के लिए करें ये काम

आयकर वेबसाइट https://www.incometax.gov.in/iec/foportal पर लॉग इन करें। अब 'इंस्टेंट ई-पैन' पर क्लिक करें। इसके बाद 'न्यू ई-पैन' पर क्लिक करें। अब आप अपना पैन नंबर डालें। अगर आपको अपना पैन नंबर याद नहीं है तो अपना आधार नंबर डालें। यहां कई नियम और शर्तें दी गई हैं, उन्हें ध्यान से पढ़ें और फिर 'Accept' पर क्लिक करें। 

अब आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा उसे लिख लें। अब दिए गए विवरण को पढ़ने के बाद 'पुष्टि करें'। अब आपका पैन पीडीएफ फॉर्मेट में आपकी ईमेल आईडी पर भेज दिया जाएगा। यहां से आप अपना 'ई-पैन' डाउनलोड कर सकते हैं।

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि तत्काल पैन कार्ड प्राप्त करने के लिए किसी शुल्क या शुल्क की आवश्यकता नहीं है। ई-पैन सुविधा उन आवेदकों के लिए तत्काल पैन (निकट-वास्तविक समय के आधार पर) के आवंटन के लिए है, जिनके पास वैध आधार संख्या है। आवेदकों को पैन पीडीएफ प्रारूप में जारी किया जाता है, जो निःशुल्क है। 

यदि आपके पास अपना पैन नंबर है और किसी कारण से आप उपरोक्त विधि का उपयोग करके इसे डाउनलोड करने में असमर्थ हैं, तो आप इसे टिन-एनएसडीएल या यूटीआईआईटीएसएल वेबसाइटों की वेबसाइट से डाउनलोड करने का प्रयास कर सकते हैं, यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपका मूल पैन कार्ड कहां से उत्पन्न हुआ था।

Web Title: PAN Card holders must avoid these mistakes to avoid paying penalty of Rs 10000

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे