NPS से चाहते हैं ज्यादा रिटर्न तो जानें सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले नेशनल पेंशन सिस्टम फंड, कैसे करें चयन

By अंजली चौहान | Published: October 8, 2023 02:04 PM2023-10-08T14:04:49+5:302023-10-08T14:06:59+5:30

राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (एनपीएस) आपको अपने सेवानिवृत्ति वर्षों को कुशलतापूर्वक सुरक्षित करने के लिए बाजार से जुड़े रिटर्न का लाभ उठाने की सुविधा देती है। एनपीएस के तहत शीर्ष पेंशन फंडों ने पिछले तीन वर्षों में 22 प्रतिशत से अधिक रिटर्न की पेशकश की है।

NPS 5 best performing National Pension System Funds | NPS से चाहते हैं ज्यादा रिटर्न तो जानें सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले नेशनल पेंशन सिस्टम फंड, कैसे करें चयन

फोटो क्रेडिट- फाइल फोटो

नई दिल्ली: रिटायरमेंट (सेवानिवृत्ति) के लिए योजना बनाने से आपको अपने बुढ़ापे की कोई चिंता नहीं रहती है और नौकरी छूटने के बाद भी किसी परेशानी के बिना रह पाते हैं। हालांकि जब सेवानिवृत्ति योजना सवालों के घेरे में हो तो निवेश करने के कई विकल्प होते हैं, लेकिन अतिरिक्त सुरक्षा के लिए राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (एनपीएस) पर विचार करने की सलाह दी जाती है।

यह स्वैच्छिक सरकारी पेंशन योजना आपको बाजार से जुड़े रिटर्न का लाभ उठाने का अवसर प्रदान करती है, जो संभावित रूप से अन्य निवेश विकल्पों की तुलना में अधिक हो सकता है।

इसके अलावा, यह आपके जीवन के गैर-कार्यशील वर्षों के दौरान नियमित भुगतान प्रदान करके आपकी सेवानिवृत्ति आय को बढ़ावा देता है। आप वह पेंशन फंड भी चुन सकते हैं जिसमें आप अपना एनपीएस योगदान निवेश करना चाहते हैं। इसके लिए, हाल के वर्षों में इन पेंशन फंडों द्वारा प्रदान किए गए रिटर्न का अध्ययन करना और इन फंडों द्वारा पेश किए जाने वाले पोर्टफोलियो को समझना आवश्यक है।

तीन साल में बेस्ट रिटर्न देते हैं ये 5 फंड

1- एलआईसी पेंशन फंड योजना ई- टियर I

एलआईसी पेंशन फंड योजना ई- टियर 1 अनिवार्य एनपीएस टियर 1 खाते के माध्यम से संचालित होती है और आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल पेंशन फंड योजना के समान 22.30 प्रतिशत का 3 साल का रिटर्न प्रदान करती है। फंड का 1 साल का रिटर्न 15.40 फीसदी है। 5-वर्षीय रिटर्न 14.40 प्रतिशत दर्ज किया गया है, जो टियर II फंड के रिटर्न के अनुरूप है।

2- आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल पेंशन फंड योजना ई- टियर 1

आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल पेंशन फंड स्कीम ई-टियर I अनिवार्य एनपीएस टियर I खाते का उपयोग करके निवेश करता है। फंड का 3 साल का प्रभावशाली रिटर्न 22.10 प्रतिशत है। इसका एनएवी 53.72 रुपये है, जो 16.70 प्रतिशत की 1 साल की वृद्धि दर्शाता है। इसके अलावा, 5 साल का रिटर्न 15.10 फीसदी है।

3- कोटक पेंशन फंड योजना ई-टियर I

कोटक पेंशन फंड योजना ई-टियर I अनिवार्य एनपीएस टियर I खाते के माध्यम से निवेश करके काम करती है। इसमें 21.80 फीसदी के 3 साल के शानदार रिटर्न का दावा किया गया है। इसका एनएवी वर्तमान में 16.40 प्रतिशत के 1 साल के रिटर्न और 15.20 प्रतिशत के 5 साल के रिटर्न के साथ 49.84 रुपये है।

4- एलआईसी पेंशन फंड योजना ई - टियर II

एलआईसी पेंशन फंड योजना ई - टियर II एनपीएस टियर II खाते के माध्यम से संचालित होती है और शीर्ष 5 राष्ट्रीय पेंशन योजना फंडों की इस सूची में इसने 3 साल में सबसे अधिक रिटर्न की पेशकश की है। इस पेंशन फंड ने 3 साल में 22.40 फीसदी का रिटर्न दिया है। वर्तमान में इसका एनएवी 28.49 रुपये है, जो पिछले एक साल में मूल्य में 14.70 प्रतिशत की वृद्धि दर्शाता है। हालाँकि, इसका 5-वर्ष 14.40 प्रतिशत है, जो अन्य मैट्रिक्स जितना प्रभावशाली नहीं है।

5- आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल पेंशन फंड योजना ई- टियर II

आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल पेंशन फंड स्कीम ई-टियर II एनपीएस टियर II खाते के माध्यम से संचालित होती है और 22.30 प्रतिशत के महत्वपूर्ण 3 साल के रिटर्न का दावा करती है। वर्तमान में, 1 साल का रिटर्न 17.40 प्रतिशत है। मौजूदा NAV 42.75 रुपये है. 5 साल का रिटर्न 15.30 फीसदी दर्ज किया गया है, जो एलआईसी पेंशन फंड स्कीम से ज्यादा है।

नोट: यह सलाह केवल सामान्य जानकारी पर आधारित है। हमेशा अपने वित्तीय फैसलों को लेने से पहले किसी जानकार विशेषज्ञ की राय जरूर लें।

Web Title: NPS 5 best performing National Pension System Funds

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे