NPCI New Guideline: बंद होने वाली UPI आईडी! 31 दिसंबर से पहले करना होगा ये काम; पढ़े पूरी जानकारी

By अंजली चौहान | Published: November 16, 2023 01:04 PM2023-11-16T13:04:20+5:302023-11-16T13:06:11+5:30

आपके संबंधित बैंक आपकी UPI आईडी को निष्क्रिय करने से पहले आपको ईमेल या संदेश के माध्यम से एक सूचना भेजेंगे।

NPCI New Guideline UPI ID to be closed this work will have to be done before December 31 read full information | NPCI New Guideline: बंद होने वाली UPI आईडी! 31 दिसंबर से पहले करना होगा ये काम; पढ़े पूरी जानकारी

फोटो क्रेडिट- फाइल फोटो

NPCI New Guideline: ऑनलाइनमनी ट्रांसजेक्शन के लिए हम सभी यूपीआई का इस्तेमाल करते हैं। भारत में यूपीआई को इस्तेमाल करने वाले यूजर्स काफी है क्योंकि यह बहुत आसान प्रक्रिया है। अब यूपीआई यूजर्स के लिए एक बहुत जरूरी खबर सामने आई है।

दरअसल, नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया ने नए दिशानिर्देशों की घोषणा की है जो आपकी यूपीआई आईडी को निष्क्रिय कर देंगे।

सभी बैंक और Google Pay और PhonePe जैसे थर्ड-पार्टी ऐप उन UPI आईडी को ब्लॉक करने जा रहे हैं जिनमें एक साल से अधिक समय से कोई लेनदेन नहीं किया गया है। इस साल के अंत तक ऐसे सभी यूपीआई आईडी को बंद कर दिया जाएगा जिनसे कोई ट्रांसजेक्शन नहीं हुआ है। 

गौरतलब है कि निष्क्रिय ग्राहकों की यूपीआई आईडी और लिंक किए गए सेलफोन नंबर को नए एनपीसीआई दिशानिर्देश के अनुसार सभी तृतीय-पक्ष ऐप्स और पीएसपी बैंकों द्वारा सत्यापित किया जाएगा। अगर आपकी यूपीआई आईडी से कोई क्रेडिट या डेबिट नहीं किया गया है तो आईडी बंद कर दी जाएंगी। नए साल से ग्राहक इन आईडी से लेनदेन नहीं कर पाएंगे।

31 दिसंबर तक का समय

एनपीसीआई ने बैंकों और थर्ड-पार्टी ऐप्स को इन यूपीआई आईडी की पहचान करने के लिए 31 दिसंबर तक का समय दिया है। आपके संबंधित बैंक आपकी यूपीआई आईडी को निष्क्रिय करने से पहले आपको ईमेल या संदेश के माध्यम से एक सूचना भेजेंगे।

एनपीसीआई को उम्मीद है कि इन नए नियमों से गलत व्यक्ति के खाते में पैसा ट्रांसफर होने से रोका जा सकेगा। हाल के वर्षों में इस तरह के कई मामले सामने आए हैं जिसे देखते हुए यह फैसला लिया गया है। 

मालूम हो कि लोग अक्सर नए फोन से जुड़ी यूपीआई आईडी को निष्क्रिय करने के बारे में याद किए बिना मोबाइल नंबर बदल लेते हैं। किसी अन्य व्यक्ति को नंबर तक पहुंच प्राप्त हो जाती है क्योंकि यह कुछ दिनों से बंद है। हालाँकि, केवल पिछली UPI आईडी ही इस नंबर से जुड़ी रहती है। ऐसे परिदृश्य में गलत लेनदेन की संभावना काफी बढ़ जाती है।

Web Title: NPCI New Guideline UPI ID to be closed this work will have to be done before December 31 read full information

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे