नीतीश कुमार, तेजस्वी यादव और तेजप्रताप से ज्यादा अमीर उनके मंत्री, जानें बिहार सीएम और उप मुख्यमंत्री के पास कितनी संपत्ति

By एस पी सिन्हा | Published: January 1, 2023 02:12 PM2023-01-01T14:12:38+5:302023-01-01T15:28:33+5:30

बिहार के मुख्यमंत्री और उनके कैबिनेट सहयोगियों ने शनिवार को अपनी निजी संपत्ति और देनदारियों की घोषणा की। नीतीश ने सभी कैबिनेट मंत्रियों के लिए प्रत्येक कैलेंडर वर्ष के अंतिम दिन अपनी संपत्ति और देनदारियों का खुलासा करना अनिवार्य कर दिया था।

Nitish Kumar, Tejashwi Prasad Yadav Tej Pratap Yadav his many ministers bihar cabinet richer know how much property Bihar CM Deputy CM | नीतीश कुमार, तेजस्वी यादव और तेजप्रताप से ज्यादा अमीर उनके मंत्री, जानें बिहार सीएम और उप मुख्यमंत्री के पास कितनी संपत्ति

मुख्यमंत्री के पास नयी दिल्ली के द्वारका में एक सहकारी हाउसिंग सोसाइटी में केवल एक आवासीय फ्लैट है।

Highlightsकई मंत्री मुख्यमंत्री से कहीं अधिक अमीर हैं।नीतीश के पास लगभग 16.68 लाख रुपये की चल संपत्ति और 58.85 लाख रुपये की अचल संपत्ति है। मुख्यमंत्री के पास नयी दिल्ली के द्वारका में एक सहकारी हाउसिंग सोसाइटी में केवल एक आवासीय फ्लैट है।

पटनाः बिहार में चाचा और भतीजे की सरकार में अर्थात चाचा मुख्यमंत्री नीतीश कु्मार और भतीजा उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव में भतीजा-चाचा से कई मामले में ज्यादा धनवान हैं। इस बात का खुलासा नीतीश कुमार और तेजस्वी यादव सहित सरकार के सभी 29 मंत्रियों के द्वारा संपत्ति की घोषणा किये जाने बाद हुआ है।

इन लोगों की तरफ से संपत्ति का जो ब्योरा दिया गया है उसके मुताबिक नीतीश और तेजस्वी से ज्यादा संपत्ति कैबिनेट में शामिल दूसरे चेहरों के पास है। विवरण के मुताबिक मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के पास कुल संपत्ति 75.53 लाख रुपए की है। मुख्यमंत्री के पास चल संपत्ति 16.68 लाख की और अचल संपत्ति 58.85 लाख की है।

तेजस्वी प्रसाद यादव की कुल आय पिछले साल 3,76,090 रुपये थी

नीतीश कुमार के पास एक फोर्ड इको स्पोर्ट्स कार भी है। इसके साथ ही उनके पास दो सोने की अंगूठी भी है। साथ ही साथ संसद विहार कोऑपरेटिव ग्रुप हाउसिंग कॉलोनी द्वारिका दिल्ली में एक फ्लैट भी है। नीतीश के पास 28,135 रुपये नकद हैं, जबकि तेजस्वी प्रसाद यादव की कुल आय पिछले साल 3,76,090 रुपये थी।

तेजस्वी यादव के पास फुलवारी में 3 बीघा खेती की जमीन है

तेजस्वी यादव ने अपनी कुल संपत्ति के बारे में जो जानकारी दी है, उसके मुताबिक उनके पास 5.27 करोड़ की संपत्ति है। चल संपत्ति 1.34 करोड़ और अचल संपत्ति 3.93 करोड़ की है। तेजस्वी यादव के पास अपनी कोई गाड़ी नहीं है। उनकी पत्नी को मिला दे तो तेजस्वी और राज श्री के पास कुल 680 ग्राम सोना है। तेजस्वी यादव के पास फुलवारी में 3 बीघा खेती की जमीन है।

तेजस्वी और तेजप्रताप दोनों भाइयों के साथ मिलाकर कुल 17 कट्ठे से ज्यादा आवासीय जमीन

जबकि गोपालगंज में भाई के साथ संयुक्त रूप से 2 बीघा जमीन है। इसके अलावे तेजस्वी के पास सगुना और धन और गांव में आवासीय जमीन चितकोहरा और गोपालगंज में भाई तेजप्रताप यादव के साथ जमीन भी शामिल है। तेजस्वी और तेजप्रताप दोनों भाइयों के साथ मिलाकर कुल 17 कट्ठे से ज्यादा आवासीय जमीन है।

तेज प्रताप यादव के पास 1.07 लाख रुपये नकद

इसी तरह, तेजस्वी के पास उनकी पत्नी राजश्री के 1.25 लाख रुपये के मुकाबले लगभग 75,000 रुपये नकद हैं। तेजस्वी ने 5.38 लाख रुपये के शेयर खरीदे हैं, उनके पास 9.53 लाख रुपये के आभूषण और 2.25 करोड़ रुपये से अधिक की अचल संपत्ति है। वहीं लालू के बड़े लाल और नीतीश सरकार के पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री, तेज प्रताप यादव के पास 1.07 लाख रुपये नकद है।

बिहार सरकार के अधिकांश मंत्रियों की संपत्ति नीतीश कुमार से ज्यादा

उन्होंने बांड/डिबेंचर/शेयरों में 29.80 लाख रुपये का निवेश किया है। इसके साथ ही 15.45 लाख रुपये की मोटरसाइकिल, 29 रुपये की बीएमडब्ल्यू कार 43 लाख, 4.60 लाख रुपये के आभूषण और 1.76 करोड़ रुपये की अचल संपत्ति है. इसतरह से बिहार सरकार के अधिकांश मंत्रियों की संपत्ति नीतीश कुमार से ज्यादा है। सरकार के उद्योग मंत्री समीर महासेठ के पास 7 करोड़ रुपये की संपत्ति है।

भवन निर्माण मंत्री अशोक चौधरी पांच करोड़ रुपये से ज्यादा के मालिक

महासेठ के पास एफडी भी है। वहीं, सरकार में शिक्षा मंत्री बने डॉ. चंद्रशेखर के पास 1.96 करोड़ रुपए की संपत्ति है। पिछड़ा एवं अति पिछड़ा वर्ग कल्याण मंत्री अनीता देवी के पास 1.24 करोड़ रुपये की संपत्ति है। समाज कल्याण मंत्री मदन सहनी के पास ढाई करोड़ रुपये से ज्यादा की संपत्ति है। भवन निर्माण मंत्री अशोक चौधरी पांच करोड़ रुपये से ज्यादा के मालिक हैं।

कला संस्कृति मंत्री जितेंद्र राय के पास साढ़े तीन करोड़ से ज्यादा की जमीन और मकान है।खाद्य उपभोक्ता संरक्षण मंत्री लेसी सिंह के पास एक करोड़ रुपये से अधिक की अचल संपत्ति है। लेसी सिंह के पास रायफल के अलावा 12 बोर की बंदूक भी है। लेसी सिंह के नाम से 1.5 करोड़ रुपये की कीमत के 10 प्लॉट भी हैं। सरकार के जल संसाधन मंत्री संजय झा के पास करोड़ों की संपत्ति है। संपत्ति में उनकी पत्नी के नाम से 5.25 करोड़ रुपये की एफडी है।

Web Title: Nitish Kumar, Tejashwi Prasad Yadav Tej Pratap Yadav his many ministers bihar cabinet richer know how much property Bihar CM Deputy CM

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे