NPS Trust ऐप को लेकर यूजर्स कर रहे गड़बड़ियों की शिकायत, नेशनल पेंशन धारकों के लिए हाल ही में लॉन्च हुआ था ऐप

By अंजली चौहान | Published: August 3, 2023 06:00 PM2023-08-03T18:00:22+5:302023-08-03T18:04:20+5:30

एनपीएस ग्राहक स्मार्टफोन एप्लिकेशन के माध्यम से अपने खाते तक पहुंच सकते हैं।

national-pension-scheme Users are complaining about errors regarding NPS Trust app the app was recently launched for National Pension holders | NPS Trust ऐप को लेकर यूजर्स कर रहे गड़बड़ियों की शिकायत, नेशनल पेंशन धारकों के लिए हाल ही में लॉन्च हुआ था ऐप

फोटो क्रेडिट- ट्विटर

HighlightsNPS Trust ऐप में दिक्कतों का सामना कर रहे यूजर्स सोशल मीडिया पर लोगों ने बताई अपनी परेशानी एनपीएस ने मंगलवार को लॉन्च किया था ऐप

NPS: राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (एनपीएस) के तहत धन के प्रबंधन के लिए जिम्मेदार नेशनल पेंशन सिस्टम ट्रस्ट (एनपीएस ट्रस्ट) हाल ही में 'यूजर-फ्रेंडली' ऐप लॉन्च किया है। इस ऐप के जरिए फोन से ही एनपीएस ग्राहक अपने खाते तक पहुंच सकते हैं।

इस एप्लिकेशल को लेकर अब यूजर्स शिकायत कर रहे हैं और सोशल मीडिया पर कमेंट्स कर रहे हैं। एनपीएस ऐप लॉन्च पोस्ट पर रिप्लाई करते हुए एक यूजर ने आरोप लगाया कि ऐप जुलाई तक ठीक काम कर रहा था।

एनपीएस ऐप में क्या दिक्कत?

एक यूजर ने लिखा, ''मैं योगदान जोड़ने में असमर्थ हूं...कृपया इन बग्स को ठीक करें। अन्यथा मोबाइल एप्लिकेशन रखने का कोई मतलब नहीं है।”

एक अन्य उपयोगकर्ता ने दावा किया कि एंड्रॉइड फोन पर ऐप इंस्टॉल करने का प्रयास करते समय एक त्रुटि संदेश पॉप अप हो रहा था, जिसमें कहा गया था कि रूट किए गए डिवाइस पर एप्लिकेशन समर्थित नहीं है। एक व्यक्ति ने कहा कि ऐप किसी भी लेनदेन की अनुमति नहीं देता है।

एक तीसरे उपयोगकर्ता को लॉगिन समस्याओं का सामना करना पड़ा क्योंकि कथित तौर पर ओटीपी उत्पन्न नहीं हो रहा था। इसी बात को दोहराते हुए, एक अन्य उपयोगकर्ता ने लिखा, "मैं एनपीएस ऐप के माध्यम से लॉगिन करने में असमर्थ हूं, यह दिखा रहा है कि कुछ गलत हो गया है, कृपया आवश्यक कार्रवाई करें।"

एनपीएस ने शिकायतों पर क्या कहा?

गौरतलब है कि यूजर्स की लगातार शिकायतों को देखते हुए एनपीएस ने एक ग्राहक की की शिकायत का जवाब देते हुए, एनपीएस ट्रस्ट के ट्विटर हैंडल ने लिखा, “कृपया अपनी शिकायत अपने पीआरएएन, ट्विटर हैंडल और सक्रिय संपर्क नंबर के साथ Grievances@npstrust.org.in पर भेजें ताकि हम आपसे संपर्क कर सकें और आपकी सहायता कर सकें।"

बता दें कि राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (एनपीएस) के तहत धन के प्रबंधन के लिए जिम्मेदार नेशनल पेंशन सिस्टम ट्रस्ट (एनपीएस ट्रस्ट) ने 1 अगस्त, मंगलवार को अपने ग्राहकों को लिए इस ऐप को लॉन्च किया था। इसकी जानकारी उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के जरिए लोगों को भी दी थी। 

एनपीएस क्या है?

एनपीएस सभी नागरिकों को सेवानिवृत्ति लाभ प्रदान करने की एक सरकारी पहल है। इसे पीएफआरडीए अधिनियम 2013 के तहत पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण (पीएफआरडीए) द्वारा विनियमित और प्रशासित किया जाता है। एनपीएस एक परिभाषित, स्वैच्छिक योगदान योजना है जो बाजार से जुड़ी है और पेशेवर फंड प्रबंधकों द्वारा प्रबंधित की जाती है।

एनपीएस ट्रस्ट नाम का ऐप फिलहाल केवल गूगल प्लेस्टोर पर उपलब्ध है। ऐप्पल के ऐप स्टोर पर इसे उपलब्ध कराने के एक उपयोगकर्ता के अनुरोध का जवाब देते हुए, खाते ने कहा कि वे वर्तमान में आईओएस संस्करण पर काम कर रहे हैं। इसमें कहा गया है कि एनपीएस ट्रस्ट ऐप जल्द ही आईफोन पर भी लॉन्च किया जाएगा।

Web Title: national-pension-scheme Users are complaining about errors regarding NPS Trust app the app was recently launched for National Pension holders

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे

टॅग्स :NPS