मुकेश अंबानी की रिलायंस देश की पहली वर्चुअल स्पेस हासिल करने वाली कंपनी बनी
By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: October 26, 2022 08:32 PM2022-10-26T20:32:25+5:302022-10-26T20:54:02+5:30
रिलायंस इंडस्ट्रीज ने अपने शेयरधारकों के साथ जुड़ने के लिए वर्चुअल स्पेस में अपनी कॉल करने के लिए मेटावर्स का प्रयोग शुरू कर दिया है।
मुंबई: मार्क जुकरबर्ग का मेटावर्स होराइजन वर्ल्ड्स एक असफल प्रयोग साबित हो रहा है। जिसके यूजर्स पहले महीने के बाद वापस नहीं लौटते हैं और मेटा को उसके भारी ग्राफिक्स के कारण ट्रोल भी किया जाता है। वहीं दूसरी ओर गुच्ची और नाइके जैसे प्रमुख ब्रांड के अपने मेटावर्स में भारी संख्या में लोगों का प्रवेश हो रहा है।
इस कारण भारतीय ई-कॉमर्स यूनिकॉर्न फ्लिपकार्ट भी अपना वर्चुअल मार्केटप्लेस लॉन्च करने की दिशा में प्रेरित हो रही है। वहीं अब रिलायंस इंडस्ट्रीज ने भी अपने शेयरधारकों के साथ जुड़ने के लिए वर्चुअल स्पेस में अपनी कॉल करने के लिए मेटावर्स का प्रयोग शुरू कर दिया है।
जानकारी के मुताबिक उद्योगपति मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस ने वर्चुअल अनाउंसमेंट पोर्टल बनाने के लिए एक नो-कोड मेटावर्स क्रिएटर जी मेट्री के साथ समझौता किया है। इस संबंध में ग्रुप के ज्वाइंट सीएफओ और अन्य उसका परिणाम परखने के लिए खुद एक घंटे तक मेटावर्स में रहते हैं।
उस दौरान लोग सेशन से जुड़े लोगों ने बिना वीआर हेडसेट पहने उन्हें देखा, जबकि ऐसे कार्यक्रम में वीआर हैंडसेट पहनना जरूरी होता है। विश्लेषक और शेयर खरीदार खुद भी मेटावर्स में रखी स्लाइड्स को देख सकते हैं और पीडीएफ फॉर्मेट में उपलब्ध विश्लेषकों का अध्ययन करने के बाद स्वंय मुकेश अंबानी से कोटेशन प्राप्त कर सकते हैं।
यह फर्म के लिए बेहद शुरूआती बिंदु हो सकता है लेकिन यब बेहद कारगर है और इससे कंपनी अपने शेयरधारकों के रियल टाइम में मीटिंग कर सकते हैं और यहां तक कि शेयरधारक इसके कारण कंपनी के संचालन पर भी बेहद करीब से नज़र डाल सकते हैं।
इस वर्ष अब तक भारतीयों ने मेटावर्स में एक शादी को होस्ट किया है और वर्चुअल टेक्निक से कार्यक्रम आयोजन के अलावा अन्य जगहों पर कला प्रदर्शनियों और संगीत कार्यक्रमों का रियल टाइम में आयोजन किया है। सऊदी अरब पहले से ही अपने शहर नेओम के लिए मेटावर्स ट्विन बनाने की राह पर है, जो उसे स्मार्ट शहरी अंतरिक्ष कार्यों के बारे में विस्तृत जानकारी देगा।
दुबई में भी पहले से ही एक रेस्तरां है, जो मेटावर्स में फूड सर्व करता है और केएफसी ऑनलाइन अधिक से अधिक कस्टमर्स को आकर्षित करने के लिए खुद के वर्चुअल ईटिंग स्पेस को विकसित कर रहा है।