मिस हो गई है SIP की किस्त? भरना होगा जुर्माना? जानें क्या करें

By मनाली रस्तोगी | Published: May 24, 2024 02:08 PM2024-05-24T14:08:38+5:302024-05-24T14:10:55+5:30

एसआईपी को इसके रुपये-लागत औसत लाभ के लिए अच्छी तरह से माना जाता है, जिससे निवेशकों को कीमतें कम होने पर अधिक इकाइयां खरीदने और कीमतें अधिक होने पर कम इकाइयां खरीदने की इजाजत मिलती है।

Missed Your SIP? Here's What Happens Next | मिस हो गई है SIP की किस्त? भरना होगा जुर्माना? जानें क्या करें

प्रतीकात्मक तस्वीर

Highlightsसिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (एसआईपी) म्यूचुअल फंड में निवेश का एक लोकप्रिय तरीका है। इसमें मासिक, त्रैमासिक या वार्षिक जैसे निर्दिष्ट अंतरालों पर नियमित रूप से एक निश्चित राशि का निवेश करना शामिल है। जब भी संभव हो एसआईपी किस्तें चूकने से बचना सबसे अच्छा है।

सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (एसआईपी) म्यूचुअल फंड में निवेश का एक लोकप्रिय तरीका है। इसमें मासिक, त्रैमासिक या वार्षिक जैसे निर्दिष्ट अंतरालों पर नियमित रूप से एक निश्चित राशि का निवेश करना शामिल है। 

एसआईपी को इसके रुपये-लागत औसत लाभ के लिए अच्छी तरह से माना जाता है, जिससे निवेशकों को कीमतें कम होने पर अधिक इकाइयां खरीदने और कीमतें अधिक होने पर कम इकाइयां खरीदने की इजाजत मिलती है। यह दृष्टिकोण निवेशकों के लिए लगातार छोटी मात्रा में निवेश करना आसान बनाता है। हालांकि, ऐसे उदाहरण हो सकते हैं जहां व्यक्ति एक या अधिक एसआईपी भरने से चूक जाते हैं।

म्यूचुअल फंड एसआईपी छूटने के कई प्रभाव हो सकते हैं, यह इस पर निर्भर करता है कि कितनी किश्तें छूटी हैं और उन छूटी किश्तों का समय क्या है। सभी फंड कंपनियों के ग्राहकों को एसआईपी किस्त भुगतान चूकने पर दंडित नहीं किया जाता है। हालाँकि, यदि आप किसी बैंक की एसआईपी योजना का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको जुर्माना और दंड देना पड़ सकता है, जो अलग-अलग बैंकों में अलग-अलग हो सकता है।

यदि नियत तारीख नजदीक आने पर आपके बैंक खाते में भुगतान के लिए पर्याप्त धनराशि नहीं है, तो आप बैंक को समय पर सूचना देकर भुगतान में अस्थायी रूप से देरी कर सकते हैं।

-छूटी किस्तों की संख्या: एक या दो किश्तें छूटने से आपके दीर्घकालिक निवेश लक्ष्यों पर कोई खास असर नहीं पड़ेगा। हालाँकि, यदि आप लगातार तीन किस्तें चुकाने से चूक जाते हैं, तो आपका एसआईपी रद्द कर दिया जाएगा।

-कंपाउंडिंग के अवसर चूक गए: एसआईपी के प्रमुख लाभों में से एक कंपाउंडिंग की शक्ति है, जहां आपका रिटर्न समय के साथ अतिरिक्त रिटर्न उत्पन्न करता है। एसआईपी भुगतान चूकने का मतलब है कि आप इच्छित राशि का निवेश नहीं कर रहे हैं, संभावित रूप से आपके निवेश पर चक्रवृद्धि प्रभाव कम हो जाएगा।

-कम संचित धन: एसआईपी के माध्यम से धन निर्माण के लिए निरंतरता महत्वपूर्ण है। यहां तक ​​कि कुछ किस्तें चुकाने से भी समय के साथ आपके द्वारा नियमित योगदान से हासिल की गई राशि की तुलना में संचित धनराशि कम हो सकती है।

-औसत प्रभाव: अस्थिर बाजारों में, एसआईपी आपको कीमतें कम होने पर अधिक इकाइयां खरीदने और कीमतें अधिक होने पर कम इकाइयां खरीदने की अनुमति देकर बाजार के उतार-चढ़ाव के प्रभाव को कम करने में मदद करता है। गुम एसआईपी इस औसत प्रभाव को बाधित कर सकता है और आपके निवेश को उच्च बाजार जोखिमों में उजागर कर सकता है।

-वित्तीय लक्ष्यों की प्राप्ति में कमी: यदि आप विशिष्ट वित्तीय लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए एसआईपी के माध्यम से निवेश कर रहे हैं, तो छूटे हुए भुगतान उन लक्ष्यों की ओर आपकी प्रगति में देरी या बाधा उत्पन्न कर सकते हैं।

-भावनात्मक प्रभाव: एसआईपी भुगतान चूकने से भावनात्मक तनाव और अनिर्णय हो सकता है, जो संभावित रूप से आपके निवेश व्यवहार को प्रभावित कर सकता है और एसआईपी को पूरी तरह से बंद करने जैसे आवेगपूर्ण निर्णय ले सकता है।

जब भी संभव हो एसआईपी किस्तें चूकने से बचना सबसे अच्छा है। हालाँकि, यदि आप कोई किस्त चूक जाते हैं, तो घबराएं नहीं। अपने दीर्घकालिक निवेश लक्ष्यों पर प्रभाव को कम करने के लिए जितनी जल्दी हो सके अपना एसआईपी फिर से शुरू करें। 

म्यूचुअल फंड निवेश बाजार जोखिमों के अधीन हैं और पिछला प्रदर्शन भविष्य के परिणामों का संकेत नहीं है। लंबी अवधि तक निवेशित रहने और अनुशासित निवेश दृष्टिकोण बनाए रखने से आपको अपने वित्तीय लक्ष्य हासिल करने में मदद मिल सकती है।

Web Title: Missed Your SIP? Here's What Happens Next

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे