माइक्रोसॉफ्ट दुनिया की सबसे मूल्यवान कंपनी बनी, एप्पल को पीछे छोड़ा

By रुस्तम राणा | Published: January 11, 2024 09:35 PM2024-01-11T21:35:27+5:302024-01-11T21:35:27+5:30

क्यूपर्टिनो, कैलिफोर्निया स्थित कंपनी का स्टॉक जनवरी में अब तक 3.3% गिर गया है, जबकि माइक्रोसॉफ्ट में 1.8% की वृद्धि हुई है।

Microsoft Overtakes Apple As World's Most Valuable Company | माइक्रोसॉफ्ट दुनिया की सबसे मूल्यवान कंपनी बनी, एप्पल को पीछे छोड़ा

माइक्रोसॉफ्ट दुनिया की सबसे मूल्यवान कंपनी बनी, एप्पल को पीछे छोड़ा

Highlightsवाशिंगटन स्थित माइक्रोसॉफ्ट के शेयरों में 1.5% की वृद्धि हुईजिससे इसे 2.888 ट्रिलियन डॉलर का बाजार मूल्यांकन मिला$2.887 ट्रिलियन के बाजार पूंजीकरण के साथ एप्पल 0.3% कम है

नई दिल्ली: आईफोन निर्माता द्वारा 2024 की वर्षों में सबसे खराब शुरुआत के बाद गुरुवार को माइक्रोसॉफ्ट ने एप्पल को पछाड़कर दुनिया की सबसे मूल्यवान कंपनी बन गई। रेडमंड, वाशिंगटन स्थित माइक्रोसॉफ्ट के शेयरों में 1.5% की वृद्धि हुई, जिससे इसे 2.888 ट्रिलियन डॉलर का बाजार मूल्यांकन मिला।  $2.887 ट्रिलियन के बाज़ार पूंजीकरण के साथ एप्पल 0.3% कम है। साल 2021 के बाद पहली बार एप्पल का मूल्यांकन माइक्रोसॉफ्ट से नीचे गिर गया है।

क्यूपर्टिनो, कैलिफोर्निया स्थित कंपनी का स्टॉक जनवरी में अब तक 3.3% गिर गया है, जबकि माइक्रोसॉफ्ट में 1.8% की वृद्धि हुई है। ऐप्पल की रेटिंग में गिरावट के बाद रेटिंग में गिरावट आई है, जिससे यह चिंता बढ़ गई है कि आईफोन की बिक्री कमजोर (खासकर प्रमुख बाजार चीन में) रहेगी।

ब्रोकरेज रेडबर्न अटलांटिक ने बुधवार को एक ग्राहक नोट में कहा, "आने वाले वर्षों में चीन के प्रदर्शन में बाधा आ सकती है," हुआवेई और चीन-अमेरिका तनाव के पुनरुत्थान से प्रतिस्पर्धा की ओर इशारा करते हुए एप्पल पर दबाव बढ़ गया है। ब्रोकरेज ने कहा कि एप्पल का सेवा व्यवसाय भी खतरों का सामना कर रहा है क्योंकि नियामक एक आकर्षक सौदे की जांच को गहरा कर रहे हैं जो गूगल को आईओएस पर डिफ़ॉल्ट खोज इंजन बनाता है।

एप्पल के शेयर, जिसका बाजार पूंजीकरण 14 दिसंबर को 3.081 ट्रिलियन डॉलर के शिखर पर था, पिछले साल 48% की बढ़त के साथ समाप्त हुआ। यह माइक्रोसॉफ्ट द्वारा पोस्ट की गई 57% वृद्धि से कम थी, जिसने चैटजीपीटी-निर्माता ओपनएआई के साथ गठजोड़ की बदौलत 2023 में जेनएआई-संचालित टूल को आक्रामक रूप से पेश किया था।

माइक्रोसॉफ्ट ने 2018 के बाद से कई बार सबसे मूल्यवान कंपनी के रूप में एप्पल पर बढ़त बनाई है, सबसे हाल ही में 2021 में जब कोविड-संचालित आपूर्ति श्रृंखला की कमी के बारे में चिंताओं ने आईफोन निर्माता के स्टॉक मूल्य को प्रभावित किया। वर्तमान में, वॉल स्ट्रीट माइक्रोसॉफ्ट पर अधिक सकारात्मक है। कंपनी की कोई "बिक्री" रेटिंग नहीं है और कंपनी को कवर करने वाले लगभग 90% ब्रोकरेज स्टॉक खरीदने की सलाह देते हैं।

एप्पल की दो "बिक्री" रेटिंग हैं और कंपनी को कवर करने वाले केवल दो-तिहाई विश्लेषक इसे "खरीदें" रेटिंग देते हैं। दोनों स्टॉक अपनी अपेक्षित कमाई की तुलना में कीमत के मामले में अपेक्षाकृत महंगे दिखते हैं, जो सार्वजनिक रूप से सूचीबद्ध कंपनियों के मूल्यांकन का एक सामान्य तरीका है। एलएसईजी डेटा के मुताबिक, ऐप्पल 28 के फॉरवर्ड पीई पर कारोबार कर रहा है, जो पिछले 10 वर्षों में 19 के औसत से काफी ऊपर है। माइक्रोसॉफ्ट अपने 10 साल के औसत 24 से ऊपर लगभग 31 गुना आगे कारोबार कर रहा है।
 

Web Title: Microsoft Overtakes Apple As World's Most Valuable Company

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे