बुरी खबर! माइक्रोसॉफ्ट ने कर्मचारियों को दिया बड़ा झटका, इस साल सैलेरी नहीं बढ़ाएगी कंपनी-बोनस में भी करेगी कटौती-रिपोर्ट

By आजाद खान | Published: May 11, 2023 12:35 PM2023-05-11T12:35:03+5:302023-05-11T13:08:06+5:30

आपको बता दें कि इससे पहले कंपनी ने 10 हजार कर्मचारियों की छंटनी की बात कही थी। ऐसे में कंपनी ने अब सैलेरी नहीं बढ़ाने की बात कही है।

Microsoft big blow to employees this year company not increase salary also cut bonus- report | बुरी खबर! माइक्रोसॉफ्ट ने कर्मचारियों को दिया बड़ा झटका, इस साल सैलेरी नहीं बढ़ाएगी कंपनी-बोनस में भी करेगी कटौती-रिपोर्ट

फोटो सोर्स: ANI फाइल फोटो

Highlightsमाइक्रोसॉफ्ट ने अपने कर्मचारियों को बड़ा झटका दिया है। रिपोर्ट के अनुसार, कंपनी ने कहा है कि वह इस साल कर्मचारियों की सैलेरी नहीं बढ़ाएगी। यही नहीं कंपनी बोनस और स्टॉक ऑवर्ड को भी कम करने के बारे में सोच रही है।

वॉशिंगटन डीसी: दुनिया की बड़ी टेक कंपनियों (Tech Companies) में से एक माइक्रोसॉफ्ट को लेकर एक बड़ी खबर सामने आ रही है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कंपनी इस साल कर्मचारियों की सैलरी नहीं बढ़ाने वाली है। यही नहीं कंपनी ने यह भी फैसला लिया है कि वह कर्मचारियों को बोनस और स्टॉक ऑवर्ड को भी कम करेगी, मीडिया के माध्यम से ऐसी खबरें सामने आई है। 

बताजा जा रहा है कि टेक कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सत्या नडेला ने इसकी जानकारी कर्मचारियों को दी है। बता दें कि बाजार के हालात को देखते हुए दुनिया की बड़ी टेक कंपनियों ने अपने यहां छंटनी की थी। यह छंटनी पिछले साल से चली आ रही है और इसमें माइक्रोसॉफ्ट का भी नाम शामिल है जिसने इसी साल जनवरी में 10 हजार कर्मचारियों की छंटनी की बात कही थी। 

सत्य नडेला ने कर्मचारियों को किया है मेल

रायटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, सत्य नडेला द्वारा कर्मचारियों को एक मेल किया गया है। इस मेल में नडेला ने कर्मचारियों से कहा है कि पिछले साल मार्केट की परिस्थितियों और कंपनी के प्रदर्शन को ध्यान में रखते हुए हमनें मुआवजा दिया था। उनके अनुसार, इस साल की परिस्थितियां पिछले साल से कहीं अलग है। ऐसे में ग्लोबल हालात को ध्यान में रखते हुए कंपनी ने यह फैसला लिया है। 

बता दें कि इससे पहले कंपनी ने कहा था कि वे अपने खर्च को कम कर रही है और जेनरेटिव एआई की ओर अपना ध्यान लगा रही है। ऐसे में कंपनी द्वारा इस क्षेत्र में अरबो डॉलर का निवेश किया जा रहा है जिसका उदाहरण ओपन एआई चैटजीपीटी है। हालांकि इससे पहले कंपनी ने जनवरी में अपने यहां छंटनी का भी एलान किया था और कहा था वे 10 हजार कर्मचारियों की छंटनी करेगी। 

घटा था माइक्रोसॉफ्ट का तिमाही मुनाफा 

इससे पहले माइक्रोसॉफ्ट ने बताया था कि दिसंबर 2022 में समाप्त तिमाही के दौरान उसका मुनाफा 12 फीसदी घटा था। कंपनी ने 16.43 अरब डॉलर या प्रति शेयर 2.20 डॉलर का तिमाही लाभ दर्ज किया था। माइक्रोसॉफ्ट ने बताया कि अक्टूबर-दिसंबर की अवधि में उसकी आय 52.75 अरब डॉलर थी, जो सालाना आधार पर दो प्रतिशत अधिक है। 

इससे पहले जनवरी में माइक्रोसॉफ्ट ने कहा था कि व्यापक आर्थिक अनिश्चितताओं और बदलती ग्राहक प्राथमिकताओं के चलते उसने अपने वैश्विक कार्यबल में लगभग पांच प्रतिशत कटौती का फैसला किया है। ऐसे में कंपनी के व्यक्तिगत कंप्यूटिंग व्यवसाय में गिरावट जारी रहने का अनुमान किया गया है। 

भाषा इनपुट के साथ
 

Web Title: Microsoft big blow to employees this year company not increase salary also cut bonus- report

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे