McDonald's ने अमेरिका में अपने सभी ऑफिस अस्थायी रूप से बंद किए, छंटनी की तैयारी: रिपोर्ट

By विनीत कुमार | Published: April 3, 2023 08:51 AM2023-04-03T08:51:58+5:302023-04-03T09:37:21+5:30

आर्थिक चुनौतियों से जूझ रही दुनिया भर की कंपनियों के बीच फास्ट फूड चेन मैकडॉनल्ड्स (McDonald's) में भी छंटनी की तैयारी है। चेन ने इस हफ्ते अमेरिका में अपने सभी ऑफिस अस्थायी रूप से बंद कर दिए हैं।

McDonald's shuts US offices temprarily, prepares layoff says Report | McDonald's ने अमेरिका में अपने सभी ऑफिस अस्थायी रूप से बंद किए, छंटनी की तैयारी: रिपोर्ट

McDonald's में छंटनी की तैयारी (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: फास्ट फूड की दुनिया की सबसे बड़ी चेन में से एक मैकडॉनल्ड्स (McDonald's) इस हफ्ते अमेरिका में अपने सभी ऑफिस बंद रखेगी। वॉल स्ट्रिट जर्नल की रिपोर्ट के अनुसार मैकडॉनल्ड्स में एक बार फिर छंटनी की तैयारी है और इस बारे में वह अपने कॉरपोरेट कर्मचारियों को सूचित कर रही है।

कंपनी ने अपने अमेरिकी कर्मचारियों को सोमवार से बुधवार तक घर से काम शुरू करने के लिए पिछले हफ्ते एक मेल भेजा था। रिपोर्ट में कहा गया है कि मैकडॉनल्ड्स ने यह फैसला इसलिए लिया ताकि वह छंटनी के बारे में वर्चुअली खबर पहुंचा सके। यह स्पष्ट नहीं है कि कितने कर्मचारियों को निकाला जाएगा।

मैकडॉनल्ड्स ने कथित तौर पर मेल में लिखा है, '3 अप्रैल के सप्ताह के दौरान हम पूरे संगठन में भूमिकाओं और कर्मचारियों के स्तर से संबंधित प्रमुख निर्णयों के बारे में सूचित करेंगे।'

कर्मचारियों को इस सप्ताह होने वाली सभी बैठकों को रद्द करने के लिए भी कहा गया है। फास्ट-फूड चेन ने जनवरी में कहा था कि वह एक व्यापार रणनीति के तहत कॉर्पोरेट स्टाफिंग स्तर की समीक्षा करेगी, जिससे कुछ क्षेत्रों में छंटनी हो सकती है और अन्य में विस्तार किया जा सकता है।

बताया जा रहा है कि बुधवार तक छंटनी की घोषणा होने की उम्मीद है। हाल के महीनों में दुनिया भर में नौकरी में कटौती बढ़ रही है क्योंकि कंपनियां वैश्विक आर्थिक मंदी और बढ़ती महंगाई का मुकाबला करने की कोशिश में लगी हैं। Google, Amazon, और Facebook सहित कई दिग्गज कंपनियों ने हाल ही में भारी छंटनी की है।

अमेरिकी टेक कंपनियों में बड़े पैमाने पर छंटनी से सबसे ज्यादा प्रभावित होने वालों में भारतीय भी शामिल हैं। अस्थायी वीजा पर अमेरिका में रह रहे सैकड़ों कर्मचारी बेरोजगार हो गए हैं और उनके पास नई नौकरी खोजने के लिए बहुत कम समय बचा है।

अमेरिका में H-1B वीजा धारक जो बेरोजगार हो जाते हैं, वे बगैर नौकरी के केवल 60 दिनों के लिए कानूनी तौर पर अमेरिका में रह सकते हैं।

Web Title: McDonald's shuts US offices temprarily, prepares layoff says Report

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे