Lok Sabha Elections 2024: 19100 करोड़ रुपये की विकास परियोजना का उद्घाटन, बुलंदशहर को तोहफा देंगे पीएम मोदी, जानें क्या है सौगात

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: January 24, 2024 08:01 PM2024-01-24T20:01:15+5:302024-01-24T20:10:51+5:30

Lok Sabha Elections 2024: डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर (डीएफसी) के न्यू खुर्जा और न्यू रेवाड़ी के बीच 173 किलोमीटर लंबे डबल-लाइन विद्युतीकृत खंड का उद्घाटन दोनों स्टेशनों के बीच मालगाड़ी को हरी झंडी दिखाकर करेंगे।

Lok Sabha Elections 2024 UP's Bulandshahr PM Modi Inaugurate development project worth Rs 19100 crore will give gift know what is gift Tomorrow | Lok Sabha Elections 2024: 19100 करोड़ रुपये की विकास परियोजना का उद्घाटन, बुलंदशहर को तोहफा देंगे पीएम मोदी, जानें क्या है सौगात

file photo

Highlightsअधिकारियों ने कहा कि यह नया डीएफसी खंड महत्वपूर्ण है। पश्चिमी और पूर्वी डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर के बीच महत्वपूर्ण संपर्क स्थापित करता है। मालगाड़ियों के स्थानांतरण के कारण यात्री ट्रेनों के संचालन को बेहतर बनाने में मदद करेगा।

Lok Sabha Elections 2024: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पश्चिमी उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर में बृहस्पतिवार को 19,100 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। अधिकारियों ने बताया कि मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर (डीएफसी) के न्यू खुर्जा और न्यू रेवाड़ी के बीच 173 किलोमीटर लंबे डबल-लाइन विद्युतीकृत खंड का उद्घाटन दोनों स्टेशनों के बीच मालगाड़ी को हरी झंडी दिखाकर करेंगे। अधिकारियों ने कहा कि यह नया डीएफसी खंड महत्वपूर्ण है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कल उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर में रैली है। राम लला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद पहली रैली है। स्वर्गीय कल्याण सिंह के गढ़ राम आंदोलन में उनके योगदान का स्मरण करेंगे।

क्योंकि यह पश्चिमी और पूर्वी डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर के बीच महत्वपूर्ण संपर्क स्थापित करता है। उन्होंने बताया कि यह खंड इंजीनियरिंग के लिए भी जाना जाता है क्योंकि इसमें ऊंची विद्युतीकरण वाली एक किलोमीटर लंबी डबल-लाइन रेल सुरंग है, जो दुनिया में अपनी तरह की पहली सुरंग है।

उन्होंने कहा कि इस सुरंग को डबल-स्टैक कंटेनर ट्रेन को निर्बाध रूप से संचालित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह नया डीएफसी खंड डीएफसी ट्रैक पर मालगाड़ियों के स्थानांतरण के कारण यात्री ट्रेनों के संचालन को बेहतर बनाने में मदद करेगा।

अधिकारियों ने बताया कि प्रधानमंत्री मथुरा-पलवल और चिपियाना बुजुर्ग-दादरी खंडों को जोड़ने वाली चौथी रेल लाइन और कई सड़क विकास परियोजनाओं का भी उद्घाटन करेंगे। उन्होंने कहा कि कुल पांच हजार करोड़ रुपये से अधिक की लागत से विकसित ये सड़क परियोजनाएं संपर्क में सुधार करेंगी और क्षेत्र में आर्थिक विकास में मदद करेंगी।

अधिकारियों ने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी जिन अन्य परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे उनमें इंडियन ऑयल की टूंडला-गवारिया पाइपलाइन और ग्रेटर नोएडा में ‘एकीकृत औद्योगिक टाउनशिप (आईआईटीजीएन) शामिल हैं। आईआईटीजीएन को गतिशक्ति परियोजना के तहत विकसित किया गया है।

इस टाउनशिप को 1,714 करोड़ रुपये की लागत से 747 एकड़ क्षेत्र में विकसित किया गया है। यह दक्षिण में पूर्वी पेरिफेरल एक्सप्रेसवे और पूर्व में दिल्ली-हावड़ा ब्रॉड गेज रेलवे लाइन के साथ पूर्वी और पश्चिम डीएफसी के चौराहे के नजदीक अवस्थित है। अधिकारियों ने बताया कि आईआईटीजीएन का रणनीतिक स्थान अद्वितीय संपर्क सुनिश्चित करता है क्योंकि मल्टी-मॉडल संपर्क के लिए अन्य बुनियादी ढांचे इस परियोजना के आसपास मौजूद हैं।

Web Title: Lok Sabha Elections 2024 UP's Bulandshahr PM Modi Inaugurate development project worth Rs 19100 crore will give gift know what is gift Tomorrow

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे