LIC New Jeevan Shanti Policy: रिटायरमेंट के बाद भी नहीं होगी पैसों की दिक्कत, बस खरीदें एलआईसी की ये कमाल की पॉलिसी

By अंजली चौहान | Published: September 6, 2023 02:05 PM2023-09-06T14:05:31+5:302023-09-06T14:08:05+5:30

एलआईसी की नई जीवन शांति पॉलिसी सुरक्षित सेवानिवृत्ति के लिए 1 लाख रुपये तक की गारंटीकृत पेंशन प्रदान करती है।

LIC New Jeevan Shanti Policy There will be no money problem even after retirement just buy this amazing policy of LIC | LIC New Jeevan Shanti Policy: रिटायरमेंट के बाद भी नहीं होगी पैसों की दिक्कत, बस खरीदें एलआईसी की ये कमाल की पॉलिसी

फोटो क्रेडिट- फाइल फोटो

Highlightsएलआईसी ने नई पॉलिसी न्यू जीवन शांति की घोषणा की है रिटायरमेंट के बाद ये पॉलिसी लोगों को लाभ देगी एकल प्रीमियर और कई फायदों के साथ पॉलिसी ली जा सकती है

नई दिल्ली: उम्र बढ़ने के साथ ही एक वक्त ऐसा आता है जब इंसान अपने रिटायरमेंट के बारे में चिंता करने लगता है। रिटायरमेंट के बाद आर्थिक तंगी से बचने के लिए हर कोई तरह-तरह की योजना बनाता है।

भारत का विश्वसनीय जीवन बीमा प्रदाता एलआईसी, सेवानिवृत्ति के बाद वरिष्ठ नागरिकों के लिए वित्तीय सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए एलआईसी नई जीवन शांति पॉलिसी प्रदान करता है।

एलआईसी न्यू जीवन शांति पॉलिसी एक एन्यूटी प्लान है जिसे एक सिंगल प्रीमियम के जरिए खरीदा जा सकता है। यह एक नॉन लिंक्ड, नॉन-पार्टिसिपेटिंग और सिंगल प्रीमियम एन्युटी प्लान है। इस पॉलिसी में निवेश करने के कई फायदे हैं। इसमें निवेश करने से आप आप 1 लाख रुपये तक की वार्षिक पेंशन प्राप्त कर सकते हैं।

क्या है पात्रता?

एलआईसी की इस पॉलिसी में 30 से 79 साल के लोग निवेश कर सकते हैं। यह पॉलिसी जोखिम कवर प्रदान नहीं करती है। आप दो विकल्पों में से चुन सकते हैं: एकल जीवन के लिए आस्थगित वार्षिकी (एकल वार्षिकी योजना) या संयुक्त जीवन के लिए आस्थगित वार्षिकी (संयुक्त वार्षिकी योजना)।

कैसे होगी पेंशन की गणना

एकल प्रीमियम निवेश के साथ, आपको 1 से 12 वर्षों में अपनी पेंशन प्राप्त होगी। उदाहरण के लिए 30 साल के व्यक्ति को 5 साल तक 10 रुपये का निवेश करने पर 86,784 रुपये की पेंशन मिलेगी। 12 साल बाद यह 1,32,920 रुपये सालाना है।

 45 साल की उम्र में 10 लाख रुपये के निवेश पर 5 साल में 90,456 रुपये और 12 साल में 1,42,508 रुपये की वार्षिक पेंशन मिलती है। पॉलिसीधारक की मृत्यु के मामले में, नामांकित व्यक्ति को पूरी राशि मिलती है।

Web Title: LIC New Jeevan Shanti Policy There will be no money problem even after retirement just buy this amazing policy of LIC

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे