वैश्विक स्तर पर 2023 में बेबी पाउडर की बिक्री बंद करेगी जॉनसन एंड जॉनसन, जानें वजह

By मनाली रस्तोगी | Published: August 12, 2022 08:36 AM2022-08-12T08:36:51+5:302022-08-12T08:40:03+5:30

जॉनसन एंड जॉनसन प्रोडक्ट की अमेरिकी बिक्री समाप्त होने के दो साल से अधिक समय बाद 2023 में वैश्विक स्तर पर बेबी पाउडर की बिक्री बंद कर देगी।

Johnson & Johnson to stop selling talc-based baby powder globally in 2023 | वैश्विक स्तर पर 2023 में बेबी पाउडर की बिक्री बंद करेगी जॉनसन एंड जॉनसन, जानें वजह

वैश्विक स्तर पर 2023 में बेबी पाउडर की बिक्री बंद करेगी जॉनसन एंड जॉनसन, जानें वजह

Highlightsजॉनसन एंड जॉनसन ने कहा, "कॉर्नस्टार्च आधारित बेबी पाउडर पहले से ही दुनिया भर के देशों में बेचा जाता है।"2020 में जॉनसन एंड जॉनसन ने घोषणा की कि वह अमेरिका और कनाडा में अपने बेबी पाउडर की बिक्री बंद कर देगा।अप्रैल में बेबी पाउडर की वैश्विक बिक्री को समाप्त करने का एक शेयरधारक प्रस्ताव विफल हो गया।

नई दिल्ली: ब्रिटेन की दिग्गज हेल्थकेयर कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन 2023 में वैश्विक स्तर पर बेबी पाउडर की बिक्री बंद कर देगी। कंपनी द्वारा गुरुवार को यह जानकारी दी गई। कंपनी ने कहा, "विश्वव्यापी पोर्टफोलियो मूल्यांकन के हिस्से के रूप में हमने सभी कॉर्नस्टार्च-आधारित बेबी पाउडर पोर्टफोलियो में संक्रमण के लिए व्यावसायिक निर्णय लिया है।"

जॉनसन एंड जॉनसन ने ये भी कहा, "कॉर्नस्टार्च आधारित बेबी पाउडर पहले से ही दुनिया भर के देशों में बेचा जाता है।" 2020 में जॉनसन एंड जॉनसन ने घोषणा की कि वह अमेरिका और कनाडा में अपने बेबी पाउडर की बिक्री बंद कर देगा क्योंकि कानूनी चुनौतियों के बीच प्रोडक्ट की सुरक्षा के बारे में "गलत सूचना" कहे जाने के कारण मांग गिर गई थी। कंपनी को उपभोक्ताओं से लगभग 38,000 मुकदमों का सामना करना पड़ रहा है, जो दावा करते हैं कि इसके टैल्क उत्पादों ने एस्बेस्टस, एक ज्ञात कार्सिनोजेन के साथ संदूषण की वजह से कैंसर का कारण बना।

जॉनसन एंड जॉनसन ने आरोपों का खंडन करते हुए कहा कि दशकों के वैज्ञानिक परीक्षण और नियामक अनुमोदनों ने इसकी ताल को सुरक्षित और अभ्रक-मुक्त दिखाया है। कंपनी ने गुरुवार को इसे दोहराया क्योंकि उसने प्रोडक्ट को बंद करने की घोषणा की। कंपनी ने अक्टूबर में सहायक एलटीएल मैनेजमेंट को अलग कर दिया, इसके लिए अपने टाल्क दावे सौंपे और लंबित मुकदमों को रोकते हुए इसे तुरंत दिवालिएपन में डाल दिया। 

मुकदमा करने वालों ने कहा है कि जॉनसन एंड जॉनसन को मुकदमों के खिलाफ खुद का बचाव करना चाहिए, जबकि कंपनी और दिवालिया सहायक प्रक्रिया के प्रतिवादियों का कहना है कि यह दावेदारों को मुआवजा देने का एक न्यायसंगत तरीका है। प्लेनटिफ फर्म केलर पोस्टमैन के वकील बेन व्हिटिंग ने कहा कि दिवालिएपन में मुकदमों को रोक दिया गया है, इसलिए कंपनी के बिक्री निर्णय ने उन्हें तुरंत प्रभावित नहीं किया। 

उन्होंने कहा कि लेकिन अगर एक संघीय अपीलीय अदालत मामलों को आगे बढ़ने की अनुमति देती है, तो उपभोक्ता जॉनसन एंड जॉनसन के प्रोडक्ट्स को सबूत के रूप में खींचने के फैसले का उपयोग करने का प्रयास कर सकते हैं। उन्होंने ये भी कहा कि अगर इन मामलों को फिर से जाना था, तो यह बहुत बड़ी बात है। दिवालियापन दाखिल करने से पहले कंपनी को फैसले और निपटान में 3.5 अरब डॉलर की लागत का सामना करना पड़ा, जिसमें 22 महिलाओं को दिवालियापन अदालत के रिकॉर्ड के मुताबिक 2 अरब डॉलर से अधिक का निर्णय दिया गया था।

अप्रैल में बेबी पाउडर की वैश्विक बिक्री को समाप्त करने का एक शेयरधारक प्रस्ताव विफल हो गया। 2018 में रॉयटर्स की जांच में पाया गया कि जॉनसन एंड जॉनसन दशकों से जानता था कि एस्बेस्टस, एक कार्सिनोजेन, उसके टैल्क उत्पादों में मौजूद था। आंतरिक कंपनी के रिकॉर्ड, परीक्षण की गवाही और अन्य सबूतों से पता चला है कि कम से कम 1971 से 2000 के दशक की शुरुआत तक जॉनसन एंड जॉनसन के कच्चे तालक और तैयार पाउडर को कभी-कभी एस्बेस्टस की थोड़ी मात्रा के लिए सकारात्मक परीक्षण किया गया था।

मीडिया रिपोर्टों में प्रस्तुत किए गए एस्बेस्टस संदूषण के साक्ष्य के जवाब में, कोर्ट रूम में और कैपिटल हिल पर कंपनी ने बार-बार कहा है कि इसके तालक उत्पाद सुरक्षित हैं और इससे कैंसर नहीं होता है। 1894 से बेचा जा रहा जॉनसन बेबी पाउडर कंपनी की परिवार के अनुकूल छवि का प्रतीक बन गया। 

Web Title: Johnson & Johnson to stop selling talc-based baby powder globally in 2023

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे