Jaisalmer Desert Festival: 24-25 फरवरी को विटेंज कार ड्राइव, 26 फरवरी से 3 मार्च तक राजस्थान टूरिज्म पोलो कप का आयोजन, जैसलमेर डेजर्ट फेस्टिवल का आगाज

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: February 21, 2024 06:44 PM2024-02-21T18:44:21+5:302024-02-21T18:45:09+5:30

Jaisalmer Desert Festival: पर्यटन विभाग व स्थानीय जिला प्रशासन के सहयोग से आयोजित होने वाले इस डेजर्ट फेस्टिवल को मरू महोत्सव भी कहा जाता है।

Jaisalmer Desert Festival Vintage Car Drive on 24-25 February Rajasthan Tourism Polo Cup organized from 26 February to 3 March, Jaisalmer Desert Festival begins | Jaisalmer Desert Festival: 24-25 फरवरी को विटेंज कार ड्राइव, 26 फरवरी से 3 मार्च तक राजस्थान टूरिज्म पोलो कप का आयोजन, जैसलमेर डेजर्ट फेस्टिवल का आगाज

photo-lokmat

Highlightsतीन दिन के इस उत्लव के दौरान राजस्थान के रेगिस्तान में उत्सव का माहौल रहता है।डेजर्ट फेस्टिवल राजस्थान के सबसे लोकप्रिय व सांस्कृतिक कार्यक्रमों में से एक है।यह फेस्टिवल 22 फरवरी को शुरू होगा।

Jaisalmer Desert Festival: फरवरी माह देशी व विदेशी सैलानियों को आनंद व उत्सवों से सराबोर रखेगा। फरवरी के अंतिम सप्ताह में राजस्थान पर्यटन विभाग द्वारा जैसलमेर में डेजर्ट फेस्टिवल, जयपुर में विटेंज कार रैली व एग्जिबिशन और राजस्थान टूरिज्म पोलो कप का आयोजन किया जा रहा है। इन सभी कार्यक्रमों के आगाज का देशी- विदेशी सैलानियों सहित स्थानीय बाशिन्दें बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। वहीं  पर्यटन विभाग की ओर से भी तैयारियां जोरों पर हैं। पर्यटन विभाग व स्थानीय जिला प्रशासन के सहयोग से आयोजित होने वाले इस डेजर्ट फेस्टिवल को मरू महोत्सव भी कहा जाता है। यह फेस्टिवल 22 फरवरी को शुरू होगा। डेजर्ट फेस्टिवल राजस्थान के सबसे लोकप्रिय व सांस्कृतिक कार्यक्रमों में से एक है। तीन दिन के इस उत्लव के दौरान राजस्थान के रेगिस्तान में उत्सव का माहौल रहता है।

प्राकृतिक  मनोहारी दृश्यों,  परंपरागत भोजन व  पकवानों की महक, स्वाद और लोक कलाकारों का संगम इस उत्सव को अनूठा बना देता है। ऐतिहासिक किलों, प्राचीन हवेली, जैन मंदिरों, राजसी महलों और स्वदेशी संस्कृति के बीच डेजर्ट फेस्टिवल लगभग तीन दिनों तक चलता है। यह कार्यक्रम पहले दो दिन जैसलमेर शहर में और आखिरी एक दिन जैसलमेर रेगिस्तान के सम के धोरों में मनाया जाएगा।

डेजर्ट फेस्टिवल का आगाज 22 फरवरी की सुबह जैसलमेर शहर के लक्ष्मीनाथ मंदिर में आरती के साथ होगा। इस दौरान शोभा यात्रा भी निकाली जाएगी, जिसमें स्थानीय लोग पारंपरिक और चमकीले परिधान पहने हुए दिखाई देंगे। विभाग के सहायक निदेशक कृष्ण कुमार के अनुसार डेजर्ट फेस्टिवल के दौरान ऊंट दौड़, पोलो मैच, कठपुतली शो, लंबी मूंछ प्रतियोगिता, पगड़ी बांधने की प्रतियोगिता आदि आयोजित की जाएगी। इस दौरान पदमश्री अनवर खान व पेपे खान का गायन भी होगा। मेरे राम आएगें भजन गायक स्वाति मिश्रा की परफ़ार्मेंस भी यहां आयोजित की जाएगी। 

विटेंज व क्लासिक कार एग्जिबिशन एण्ड ड्राइव - (24-25 फरवरी) 

जयपुर की सड़कों पर आगामी शनिवार व शुक्रवार को (24-25 फरवरी)-- 24 फरवरी को विटेंज व क्लासिक कार एग्जिबिशन होगी और 25 फरवरी को  गुलावी नगरी में राजा—महाराजाओं के जमाने की पुरानी कारें दौडेंगी। शहर पर दौड़ती यह कारें शहर को अतीत की यादें ताजा करवाएगी। जय महल पैलेस से रवाना होकर एमआई रोड, ट्रांसपोर्ट नगर, दिल्ली रोड होते हुए आमेर पहुंचेगी।

गौरतलब है कि पूर्व में कार रैली में जयपुर के अलावा दिल्ली, चंडीगढ, मुंबई जैसे शहरों की पुरानी गाड़ियां भी  शामिल होती रही हैं।  पर्यटन विभाग उप निदेशक श्री उपेंद्र सिंह शेखावत के अनुसार रैली व एग्जिबिशन का उद्देश्य नई पीढ़ी को पुरानी कारों और इतिहास से रूबरू कराना है।

राजस्थान टूरिज्म पोलो कप ( 26 फरवरी से 3 मार्च)

राजस्थान टूरिज्म पोलो कप 26 फरवरी से 3 मार्च तक आयोजित किया जाएगा। राजस्थान टूरिज्म पोलो कप का यह दूसरा सीजन है। उप निदेशक श्री उपेंद्र सिंह शेखावत के अनुसार  जयपुर पोलो खेल राजस्थान की संस्कृति का अभिन्न अंग रहा है। ऐसे आयोजनों से सदियों पुरानी परंपरा और पर्यटन को बढ़ावा मिलता है।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा प्रदेश में पर्यटन और पोलो खेल को नई उंचाईयों तक ले जाने के लिए हर संभव प्रयास किया जा रहा है। पोलो टूर्नामेंट को लेकर लोगों में बहुत उत्साह देखा जा रहा है। पोलो खेल में देश-दुनिया के पर्यटक बहुत दिलचस्पी लेते हैं। ऐसे में पर्यटन विभाग द्वारा पूरी कोशिश की जा रही है, ताकि इस पारंपरिक खेल को बढ़ावा मिले।

उन्होंने कहा कि इस खेल में पर्यटन को बढ़ावा देने की अपार संभावनाएं हैं। राजस्थान टूरिज्म पोलो कप का आयोजन आने वाले दिनों में प्रदेश में अंतरराष्ट्रीय पर्यटकों के लिए महत्वपूर्ण आयोजन साबित होगा और इसके जरिए प्रदेश का पर्यटन विभाग पोलो टूरिज्म क्षेत्र में नए आयाम स्थापित करेगा।

Web Title: Jaisalmer Desert Festival Vintage Car Drive on 24-25 February Rajasthan Tourism Polo Cup organized from 26 February to 3 March, Jaisalmer Desert Festival begins

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे