Hindenburg Report: हिंडनबर्ग की रिपोर्ट के बाद जैक डोर्सी को 500 मिलियन डॉलर से ज्यादा का हुआ नुकसान

By रुस्तम राणा | Published: March 24, 2023 02:31 PM2023-03-24T14:31:15+5:302023-03-24T14:33:49+5:30

ट्विटर के संस्थापक जैक डोर्सी की कुल संपत्ति में गुरुवार को 526 मिलियन डॉलर की गिरावट आई, जो मई के बाद से उनकी संपत्ति में एक दिन की सबसे खराब गिरावट है।

Jack Dorsey loses $526 million after Hindenburg report on Block | Hindenburg Report: हिंडनबर्ग की रिपोर्ट के बाद जैक डोर्सी को 500 मिलियन डॉलर से ज्यादा का हुआ नुकसान

Hindenburg Report: हिंडनबर्ग की रिपोर्ट के बाद जैक डोर्सी को 500 मिलियन डॉलर से ज्यादा का हुआ नुकसान

Highlightsट्विटर के संस्थापक की कुल संपत्ति में गुरुवार को 526 मिलियन डॉलर की गिरावट आई हिंडनबर्ग की रिपोर्ट बाद डोर्सी की कंपनी ब्लॉक इंक के शेयरों में गिरावट आईरिपोर्ट के बाद ब्लॉक इंक शेयरों में लगभग 22 प्रतिशत की गिरावट आई है

Jack Dorsey: हिंडनबर्ग रिसर्च की रिपोर्ट के बाद के पेमेंट फर्म ब्लॉक इंक के सह-संस्थापक जैक डोर्सी को 500 मिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक का नुकसान हुआ है। अपनी रिपोर्ट में, हिंडनबर्ग रिसर्च ने जैक डोर्सी के नेतृत्व वाली भुगतान फर्म ब्लॉक पर "अपने उपयोगकर्ता की संख्या को बढ़ा-चढ़ाकर पेश करने और ग्राहक अधिग्रहण लागत को कम करने" का आरोप लगाया। हिंडनबर्ग की रिपोर्ट बाद ब्लॉक के शेयरों में गिरावट आई। रिपोर्ट में कहा गया कि भुगतान फर्म ने निवेशकों को गुमराह किया था।

रिपोर्ट के बाद ब्लॉक शेयरों में लगभग 22 प्रतिशत की गिरावट आई और न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज में रात भर के कारोबारी सत्र के अंत में 14.82 प्रतिशत गिरकर 61.88 डॉलर पर बंद हुआ। रिपोर्ट से न केवल ब्लॉक के बाजार पूंजीकरण में गिरावट आई, बल्कि डोर्सी के व्यक्तिगत संपत्ति में भी कमी आई। ट्विटर के संस्थापक की कुल संपत्ति में गुरुवार को 526 मिलियन डॉलर की गिरावट आई, जो मई के बाद से उनकी संपत्ति में एक दिन की सबसे खराब गिरावट है।

ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार, 11 प्रतिशत की गिरावट के बाद अब उनकी कुल संपत्ति लगभग 4.4 बिलियन डॉलर है। हिंडनबर्ग रिसर्च ने अपनी रिपोर्ट में दावा किया कि ब्लॉक ने यूजर मेट्रिक्स को बढ़ा-चढ़ाकर पेश किया था। ब्लॉक ने लघु विक्रेता के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने के आरोपों और योजनाओं से इनकार किया है।

लघु विक्रेता ने कहा कि धोखाधड़ी की सुविधा के कारण ब्लॉक का स्टॉक बढ़ गया, सह-संस्थापक जैक डोर्सी और जेम्स मैककेल्वे ने सामूहिक रूप से महामारी के दौरान 1 बिलियन डॉलर से अधिक का स्टॉक बेच दिया। हिंडनबर्ग ने कहा, "सीएफओ अमृता आहूजा और कैश ऐप ब्रायन ग्रासडोनिया के प्रमुख प्रबंधक सहित अन्य अधिकारियों ने भी लाखों डॉलर का स्टॉक डंप किया।"

यह पहली बार नहीं है जब हिंडनबर्ग की रिपोर्ट ने किसी कंपनी को मुश्किल में डाला है। जनवरी में शॉर्ट सेलर फर्म ने अरबपति उद्योगपति गौतम अदानी के स्वामित्व वाले अडानी समूह पर एक रिपोर्ट प्रकाशित की थी। इस रिपोर्ट ने अडानी समूह की 10 सूचीबद्ध कंपनियों के मूल्यांकन को गंभीर रूप से प्रभावित किया, जिससे बाजार पूंजीकरण में 150 बिलियन डॉलर तक की कमी आई। जबकि अडानी समूह ने रिपोर्ट का खंडन किया था।
 

Web Title: Jack Dorsey loses $526 million after Hindenburg report on Block

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे