ITR दाखिल करने की अंतिम तिथि आज, इसे जल्द करें फाइल, जानें कैसे

By मनाली रस्तोगी | Published: July 31, 2023 10:33 AM2023-07-31T10:33:46+5:302023-07-31T10:35:03+5:30

आपके द्वारा भरा जाने वाला विशिष्ट आईटीआर फॉर्म आपकी आय और आय स्रोतों के आधार पर अलग-अलग होगा। एक बार जब आप उपयुक्त आईटीआर फॉर्म चुन लेते हैं, तो आप अपनी आय, कटौती और कर देनदारी के बारे में आवश्यक जानकारी प्रदान करते हुए इसे भरना शुरू कर सकते हैं।

ITR Filing Last Date Today Check This Quick Guide To File ITR Online Now | ITR दाखिल करने की अंतिम तिथि आज, इसे जल्द करें फाइल, जानें कैसे

(प्रतीकात्मक तस्वीर)

Highlightsअपना आईटीआर ऑनलाइन दाखिल करने का विकल्प आयकर विभाग के ई-फाइलिंग पोर्टल के माध्यम से उपलब्ध हैआईटीआर फाइल करने से पहले आपको रिटर्न फॉर्म में सही जानकारी भरने के लिए कुछ दस्तावेजों की जरूरत होती हैवित्तीय वर्ष 2022-23 (आकलन वर्ष 2023-24) के लिए आईटीआर दाखिल करने की अंतिम तिथि 31 जुलाई, 2023 है

नई दिल्ली: अपना आईटीआर ऑनलाइन दाखिल करने का विकल्प आयकर विभाग के ई-फाइलिंग पोर्टल के माध्यम से उपलब्ध है। आपके द्वारा भरा जाने वाला विशिष्ट आईटीआर फॉर्म आपकी आय और आय स्रोतों के आधार पर अलग-अलग होगा। एक बार जब आप उपयुक्त आईटीआर फॉर्म चुन लेते हैं, तो आप अपनी आय, कटौती और कर देनदारी के बारे में आवश्यक जानकारी प्रदान करते हुए इसे भरना शुरू कर सकते हैं।

आईटीआर रिफंड स्थिति जांचें

आईटीआर दाखिल करने से आपकी कर देनदारी की गणना करने में आसानी होती है, लागू कर दरों को ध्यान में रखा जाता है और आप उन कटौती और छूट का दावा करने में सक्षम होते हैं जिनके लिए आप पात्र हैं। 

समय सीमा का पालन करके और समय पर आईटीआर जमा करके, आप दंड, जुर्माने और कानूनी नतीजों से बचते हैं। आईटीआर फाइल करने से पहले आपको रिटर्न फॉर्म में सही जानकारी भरने के लिए कुछ दस्तावेजों की जरूरत होती है।

आईटीआर दाखिल करने की अंतिम तिथि

वित्तीय वर्ष 2022-23 (आकलन वर्ष 2023-24) के लिए आईटीआर दाखिल करने की अंतिम तिथि 31 जुलाई, 2023 है। समय सीमा का आगे कोई विस्तार नहीं होगा।

चेक करें स्टेप्स

-आयकर विभाग के ई-फाइलिंग पोर्टल https://www.incometax.gov.in/iec/foportal/ पर जाएं।

-अपने पैन और पासवर्ड का उपयोग करके अपने ई-फाइलिंग खाते में लॉग इन करें। यदि आपके पास कोई खाता नहीं है, तो आप "रजिस्टर" लिंक पर क्लिक करके एक खाता बना सकते हैं।

-वह मूल्यांकन वर्ष चुनें जिसके लिए आप अपना रिटर्न दाखिल करना चाहते हैं।

-वह आईटीआर फॉर्म चुनें जिसे आपको भरना है। आपको जो आईटीआर फॉर्म भरना होगा वह आपकी आय और आय के स्रोतों पर निर्भर करेगा।

-आईटीआर फॉर्म में विवरण भरें। आप या तो फॉर्म को मैन्युअल रूप से भर सकते हैं या वेबसाइट पर उपलब्ध पहले से भरे हुए डेटा का उपयोग कर सकते हैं।

-आपके द्वारा देय कर की गणना करें। वेबसाइट आपके बकाया कर की गणना करने में आपकी सहायता करेगी।

-एक बार जब आप विवरण भर देते हैं, तो आपको रिटर्न को सत्यापित करना होगा।

-आप अपने आधार नंबर, ई-साइन का उपयोग करके या सीपीसी को रिटर्न की एक भौतिक प्रति भेजकर रिटर्न को सत्यापित कर सकते हैं।

-एक बार जब आप रिटर्न सत्यापित कर लें, तो आप इसे जमा कर सकते हैं।

ऑनलाइन आईटीआर दाखिल करने के लिए कुछ सुझाव

-फॉर्म भरना शुरू करने से पहले सुनिश्चित कर लें कि आपके पास सभी आवश्यक दस्तावेज हैं।

-फॉर्म भरना शुरू करने से पहले निर्देशों को ध्यान से पढ़ें।

-यदि आप निश्चित नहीं हैं कि किसी विशेष फ़ील्ड को कैसे भरना है, तो आप इसे हमेशा खाली छोड़ सकते हैं और बाद में इस पर वापस आ सकते हैं।

-आप फॉर्म को ड्राफ्ट के रूप में सहेज सकते हैं और जरूरत पड़ने पर बाद में इस पर वापस आ सकते हैं।

-एक बार जब आप रिटर्न जमा कर देंगे, तो आपको एक पावती संख्या प्राप्त होगी। इस नंबर को सुरक्षित रखें क्योंकि आपको अपने रिटर्न की स्थिति को ट्रैक करने के लिए इसकी आवश्यकता होगी।

Web Title: ITR Filing Last Date Today Check This Quick Guide To File ITR Online Now

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे