सौर ऊर्जा पर फोकस, “हाइब्रिड सोलर इन्वर्टर के अंदर ही 15 साल चलने वाली लिथियम”

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: October 30, 2023 07:11 PM2023-10-30T19:11:53+5:302023-10-31T10:50:42+5:30

देश की आर्थिक व्यावस्था को भी मजबूती प्रदान करेगा। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि इस इन्वर्टर का सभी पार्ट्स भारत में ही निर्मित किए जा रहे हैं।

indian economy Solar Lithium Power Wall cum Hybrid Inverter produced Moseta India Ashutosh Vermaleading company in Indian Energy Sector | सौर ऊर्जा पर फोकस, “हाइब्रिड सोलर इन्वर्टर के अंदर ही 15 साल चलने वाली लिथियम”

सांकेतिक फोटो

Highlightsघर और उद्योगों की मशीनों के लिए उपयोग में लाया जाएगा। शहरी बिजली की आवश्यकता को कम करेगा।

पूरी दुनिया में सौर ऊर्जा के प्रमुख स्रोतों में से एक है सौर ऊर्जा को धरती पर सिधार करता है इसे सौर पैनल के रूप में भी जाना जाता है। अगर हम सौर ऊर्जा का सही ढंग से उपयोग करें तो हम धरती को न केवल स्वच्छ ऊर्जा के स्रोत के रूप में उपयोग करेंगे, बल्कि भारतीय अर्थव्यवस्था को भी मजबूत बना सकते हैं।

इसी के साथ हाइब्रिड इन्वर्टर भी सौर ऊर्जा का उपयोग करने के लिए एक महत्वपूर्ण उपकरण है। जो पिछले कई वर्षों से विकसित हो रहा है। अब हाल ही में पुणे में एक उद्योगस्थ Moseta India -IIT INCUBATED COMPANY ने सोलर लिथियम पावर वॉल कम हाइब्रिड इन्वर्टर के उत्पादन की शुरुआत की है।

यह  मुख्यत घर और उद्योगों की मशीनों के लिए उपयोग में लाया जाएगा। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि इस इन्वर्टर का सभी पार्ट्स भारत में ही निर्मित किए जा रहे हैं। इसका मतलब है कि इसके उपयोग से हमें न केवल प्रदूषण कारक इनर्जी की कमी होगी, बल्कि यह देश की आर्थिक व्यावस्था को भी मजबूती प्रदान करेगा।

इसको फिलहाल अमेरिकन ,अफ्रीकन मार्केट में एक्सपोर्ट किया जा रहा। इस हाइब्रिड इन्वर्टर में  सोलर पैनल से ऊर्जा को उठाकर उसे लिथियम बैटरी में संचित किया जाता है जो अंदर ही फिक्स की गई है। फिर यह संचित ऊर्जा उसी इन्वर्टर के माध्यम से घर में उपयोग के लिए रिलीज की जाती है। इसके अलावा, यह इन्वर्टर कम ऊर्जा खपत करने के साथ-साथ शहरी बिजली की आवश्यकता को कम करेगा।

जिससे बिजली के बिल में भी कमी आयेगी। सोलर लिथियम पावर वॉल कम हाइब्रिड इन्वर्टर इस्तेमाल करने से हमें ड्रामेटिकली ऊर्जा बचत की संभावना होती है और हम स्वच्छ ऊर्जा का इस्तेमाल करके पर्यावरण को भी स्वस्थ बनाए रख सकते हैं। इसके साथ ही, यह उत्पाद भी स्थानीय व्यापारीयों और कर्मचारियों के लिए रोजगार के नए अवसर भी प्रदान करेगा।

सौर लिथियम पावर वॉल कम हाइब्रिड इन्वर्टर के बारे में ऊर्जा और पर्यावरण संबंधी जागरूकता बढ़ाने की आवश्यकता है।  इसे बढ़ावा देने चाहिए और ग्राहकों को कोई भी हानि के बिना इसका उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए।

यह सौर ऊर्जा की एक प्रभावी विकल्प है, जिसे हमें अपनाने की आवश्यकता है ताकि हमारी आने वाली पीढ़ियों को एक स्वच्छ और विकासशील धरती छोड़ सकें। मोसेटा इंडिया अभी 100किलो बाट तक के इन्वर्टर और पावरवॉल बना के दे सकते हैं।

Web Title: indian economy Solar Lithium Power Wall cum Hybrid Inverter produced Moseta India Ashutosh Vermaleading company in Indian Energy Sector

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे