द्विपक्षीय व्यापार को बढ़ावा देने के लिये भारत, म्यामां की चर्चा

By भाषा | Published: November 24, 2020 10:20 PM2020-11-24T22:20:01+5:302020-11-24T22:20:01+5:30

India, Myanmar to promote bilateral trade | द्विपक्षीय व्यापार को बढ़ावा देने के लिये भारत, म्यामां की चर्चा

द्विपक्षीय व्यापार को बढ़ावा देने के लिये भारत, म्यामां की चर्चा

नयी दिल्ली, 24 नवंबर भारत और म्यामां ने मंगलवार को द्विपक्षीय व्यापार को बढ़ावा देने के तरीकों पर चर्चा की। दोनों देशों का मानना है कि दोतरफा व्यापार का मौजूदा स्तर संभावनाओं के अनुरूप नहीं है।

भारत और म्यांमार के बीच सातवीं संयुक्त व्यापार समिति की बैठक के दौरान इस पर चर्चा हुई। इसकी सह-अध्यक्षता म्यांमार के वाणिज्य मंत्री थान म्यिंट और वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने की।

दोनों मंत्रियों ने स्वीकार किया कि भारत और म्यांमार की तेल व गैस कंपनियों के बीच विशेष रूप से पेट्रोलियम उत्पादों तथा रिफाइनिंग के क्षेत्र में आपसी सहयोग की गुंजाइश मौजूद है।

एक आधिकारिक बयान में कहा गया, ‘‘दोनों देश इस बात पर सहमत हुए कि द्विपक्षीय व्यापार का मौजूदा स्तर वास्तविक क्षमता को प्रतिबिंबित नहीं करता है। दोनों देशों ने क्षेत्रवार सहयोग और व्यापार को बढ़ावा देकर अपनी आर्थिक साझेदारी को मजबूत करने की प्रतिबद्धता व्यक्त की है।’’

बैठक के दौरान, दोनों पक्षों ने व्यापार, निवेश, बैंकिंग, कनेक्टिविटी, क्षमता निर्माण और सीमा बुनियादी ढांचे के उन्नयन से लेकर विभिन्न द्विपक्षीय मुद्दों की समीक्षा की।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: India, Myanmar to promote bilateral trade

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे