वित्तीय संकट के दौरान क्रेडिट कार्ड का बुद्धिमानी से कैसे करें उपयोग, जानें यहां

By अंजली चौहान | Published: December 13, 2023 01:41 PM2023-12-13T13:41:06+5:302023-12-13T13:41:57+5:30

आपात स्थिति के दौरान क्रेडिट कार्ड एक मूल्यवान उपकरण है, जो जरूरत पड़ने पर धन तक त्वरित पहुंच प्रदान करता है। हालाँकि, इनका नासमझी से उपयोग करने से ऋण जाल और वित्तीय तनाव हो सकता है।

How to use credit card wisely during financial crisis know here | वित्तीय संकट के दौरान क्रेडिट कार्ड का बुद्धिमानी से कैसे करें उपयोग, जानें यहां

वित्तीय संकट के दौरान क्रेडिट कार्ड का बुद्धिमानी से कैसे करें उपयोग, जानें यहां

नई दिल्ली: दुनिया भर में इन दिनों बड़ी संख्या में लोग भुगतान करने के लिए क्रेडिट कार्ड का उपयोग करना पसंद करते हैं। क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल आज बहुत आम हो गया है और लगभग सभी इसका प्रयोग करते हैं। हालांकि, इसका यह मतलब नहीं की आप इसे रोजाना इस्तेमाल करें बल्कि, जब आप वित्तीय संकट का सामना कर रहे हों तो यह एक उपयोगी वित्तीय उत्पाद है।

हम सभी जानते हैं कि आपात्कालीन परिस्थितियाँ किसी भी समय आ सकती हैं, जिससे हम सतर्क हो सकते हैं और हमारे वित्त पर दबाव डाल सकते हैं। ऐसे में इस समय बुद्धिमानी से क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके हम समस्या से निकल सकते हैं। 

हेल्थ इमरजेंसी

अचानक स्वास्थ्य संकट के कारण तत्काल अस्पताल में भर्ती होने की आवश्यकता हो सकती है। उस स्थिति में व्यय की तात्कालिकता और आवश्यकता का मूल्यांकन करना आवश्यक है। चिकित्सा आपात स्थिति जैसी गंभीर स्थितियों में, अस्पताल के बिल या दवा के लिए क्रेडिट कार्ड का उपयोग करना अपरिहार्य हो सकता है। हालाँकि, आपको उधार ली गई राशि समय पर चुकाना सुनिश्चित करना होगा।

यात्रा की आवश्यकता

मान लीजिए कि आपको पारिवारिक आपात स्थिति के लिए अप्रत्याशित यात्रा आवश्यकता के कारण यात्रा करने की आवश्यकता है। इस स्थिति में आपको सबसे पहले अपने क्रेडिट कार्ड की यात्रा से संबंधित सुविधाओं को समझना होगा। उदाहरण के लिए, कुछ कार्ड उड़ान टिकटों और होटलों पर छूट प्रदान करते हैं। इन लाभों का उपयोग करने से अनियोजित यात्राओं के दौरान खर्चों में काफी कमी आ सकती है, जिससे वित्तीय बोझ कम हो सकता है।

आपातकालीन यात्रा आवश्यकताओं के दौरान, क्रेडिट कार्ड के यात्रा लाभ महत्वपूर्ण हो जाते हैं। इनमें अक्सर उड़ानों और होटलों के लिए त्वरित बुकिंग, विदेश में यात्रा रद्द होने या चिकित्सा आपात स्थिति जैसी अप्रत्याशित स्थितियों के लिए आपातकालीन सहायता सेवाओं तक पहुंच शामिल होती है।

घर बनवाना और मरम्मत

मान लीजिए कि किसी प्राकृतिक आपदा के कारण आपके घर को मरम्मत की आवश्यकता है या आपका घर पुराना हो गया है। यहां क्रेडिट कार्ड धन की व्यवस्था करने में आपकी मदद के लिए उपयोगी हो सकते हैं। हालाँकि, आपको विभिन्न क्रेडिट कार्डों के बीच ब्याज दरों की तुलना करनी चाहिए। आपातकाल के दौरान उधार लेने की कुल लागत को कम करने के लिए विशिष्ट अवधि के लिए कम ब्याज दरों की पेशकश करने वाले कार्ड चुनें।

वाहन को हानि

मान लीजिए, आपके सामने ऐसी स्थिति आती है, जहां आपको अपने वाहन की खराबी के कारण उसकी मरम्मत करानी पड़ती है। ऐसे में आपके पास उस समय पैसे नहीं है तो आप अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग कर सकते हैं और अपने कार्ड के माध्यम से मरम्मत लागत का भुगतान कर सकते हैं।

रोजगार हानि

अगर अचानक नौकरी छूटने के कारण अस्थायी वित्तीय तनाव होता है, तो आपका क्रेडिट कार्ड आपको कुछ महीनों तक टिके रहने में मदद कर सकता है। लेकिन आपको अति नहीं करनी चाहिए क्योंकि यह एक सीमित समय अवधि के लिए उपलब्ध अस्थायी नकदी है और कर्ज के जाल से बचने के लिए आपके पास पुनर्भुगतान योजना तैयार होनी चाहिए। 

तत्काल शैक्षिक व्यय

क्रेडिट कार्ड ऋण को तुरंत चुकाने के लिए प्रतिबद्ध रहें। समय पर भुगतान अतिरिक्त ब्याज शुल्क को रोकता है और आपके क्रेडिट स्कोर की रक्षा करता है, जो भविष्य की वित्तीय स्थिरता के लिए महत्वपूर्ण है।

इन बातों का रखें ख्याल

जब कोई वित्तीय आपात स्थिति आती है, तो आपको अपना संयम नहीं खोना चाहिए। नकद निकासी के लिए क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने से बचें क्योंकि उन पर अक्सर उच्च शुल्क और तत्काल ब्याज शुल्क लगता है। पहले नकदी प्राप्त करने के लिए अन्य रास्ते तलाशें। अगर कोई रास्ता न हो तभी क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करें और नियमित समय में इसके ऋण को चुका दें।

क क्रेडिट कार्ड विभिन्न प्रकार की आपात स्थितियों के दौरान अमूल्य साबित होता है, चाहे अप्रत्याशित चिकित्सा व्यय के लिए या घर के नवीकरण के लिए आवश्यक तत्काल धन के लिए। इसकी विशेषताएं जैसे ब्याज-मुक्त अवधि, रिवार्ड पॉइंट और अन्य लाभ लागत में कमी और तत्काल वित्तीय जरूरतों को पूरा करने में सहायता करते हैं।

हालाँकि, आपको यह समझना चाहिए कि जब आप बड़ी राशि के लिए अपना कार्ड स्वाइप करते हैं तो दीर्घकालिक ऋण के संचय को रोकने के लिए पुनर्भुगतान योजना महत्वपूर्ण है। जब भी आप पर वित्तीय संकट में फंसे तो क्रेडिट कार्ड का सावधानी से इस्तेमाल करें और जरूरत पड़ने पर किसी जानकार से मदद लें। 

Web Title: How to use credit card wisely during financial crisis know here

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे