अपने आधार नंबर के माध्यम से ऑनलाइन पैन कार्ड कैसे करें हासिल? यहां आसान स्टेप्स में जानिए

By मनाली रस्तोगी | Published: October 8, 2024 07:34 AM2024-10-08T07:34:42+5:302024-10-08T07:39:18+5:30

स्थायी खाता संख्या (पैन) भारत के आयकर विभाग द्वारा कर-संबंधी उद्देश्यों के लिए व्यक्तियों और संस्थाओं दोनों को जारी किया जाने वाला एक अद्वितीय दस अंकों का अल्फ़ान्यूमेरिक पहचानकर्ता है। वित्तीय लेनदेन पर नज़र रखने के लिए यह पहचानकर्ता आवश्यक है।

How To Get PAN Card Online Through Your Aadhaar Number? | अपने आधार नंबर के माध्यम से ऑनलाइन पैन कार्ड कैसे करें हासिल? यहां आसान स्टेप्स में जानिए

अपने आधार नंबर के माध्यम से ऑनलाइन पैन कार्ड कैसे करें हासिल? यहां आसान स्टेप्स में जानिए

Highlightsभौतिक पैन कार्ड प्राप्त करने में मुद्रण, डाक शुल्क और मैन्युअल हैंडलिंग के कारण समय लेने वाली प्रक्रिया शामिल होती है।ई-पैन सुविधा उन आवेदकों के लिए तत्काल पैन (लगभग वास्तविक समय के आधार पर) आवंटित करने के लिए है जिनके पास वैध आधार संख्या है।आवेदकों को पैन पीडीएफ प्रारूप में जारी किया जाता है, जो निःशुल्क है।

स्थायी खाता संख्या (पैन) भारत के आयकर विभाग द्वारा कर-संबंधी उद्देश्यों के लिए व्यक्तियों और संस्थाओं दोनों को जारी किया जाने वाला एक अद्वितीय दस अंकों का अल्फ़ान्यूमेरिक पहचानकर्ता है। वित्तीय लेनदेन पर नज़र रखने के लिए यह पहचानकर्ता आवश्यक है।

परंपरागत रूप से भौतिक पैन कार्ड प्राप्त करने में मुद्रण, डाक शुल्क और मैन्युअल हैंडलिंग के कारण समय लेने वाली प्रक्रिया शामिल होती है। इसमें तेजी लाने के लिए ई-पैन अब इलेक्ट्रॉनिक रूप से तैयार और वितरित किए जाते हैं, जिससे जारी करने का समय काफी कम हो जाता है।

तत्काल पैन कार्ड डाउनलोड करें

ई-पैन सुविधा उन आवेदकों के लिए तत्काल पैन (लगभग वास्तविक समय के आधार पर) आवंटित करने के लिए है जिनके पास वैध आधार संख्या है। आवेदकों को पैन पीडीएफ प्रारूप में जारी किया जाता है, जो निःशुल्क है।

ई-पैन एक डिजिटल हस्ताक्षरित पैन कार्ड है जो आधार के ई-केवाईसी डेटा के आधार पर इलेक्ट्रॉनिक प्रारूप में जारी किया जाता है।

ई-पैन के लाभ

-आसान एवं कागज रहित प्रक्रिया

-आपको बस एक आधार और एक लिंक किया हुआ मोबाइल नंबर चाहिए

-ई-पैन कानूनी रूप से वैध हैं और उन सभी उद्देश्यों के लिए व्यापक रूप से स्वीकार किए जाते हैं जिनके लिए पैन की आवश्यकता होती है, जिसमें आयकर रिटर्न दाखिल करना, वित्तीय लेनदेन करना और केवाईसी आवश्यकताओं को पूरा करना शामिल है।

ई-पैन कार्ड कौन डाउनलोड कर सकता है?

तत्काल ई-पैन सेवा उन सभी व्यक्तिगत करदाताओं के लिए उपलब्ध है, जिन्हें पैन आवंटित नहीं किया गया है लेकिन उनके पास आधार है। यह एक प्री-लॉगिन सेवा है, जहां आप यह कर सकते हैं:

-आधार और आधार से जुड़े अपने मोबाइल नंबर की सहायता से इलेक्ट्रॉनिक प्रारूप में डिजिटल रूप से हस्ताक्षरित पैन निःशुल्क प्राप्त करें।

-आधार ई-केवाईसी के अनुसार पैन विवरण अपडेट करें

-पैन के आवंटन/अद्यतन के बाद ई-केवाईसी विवरण के आधार पर एक ई-फाइलिंग खाता बनाएं और

-ई-फाइलिंग पोर्टल पर लॉग इन करने से पहले या बाद में लंबित ई-पैन अनुरोधों की स्थिति जांचें/ई-पैन डाउनलोड करें।

जानिए ई-पैन प्राप्त करने के स्टेप्स

सबसे पहले आयकर विभाग के ई-फाइलिंग पोर्टल https://www.incometax.gov.in/iec/foportal/ पर जाएं।

स्टेप 1: ई-फाइलिंग पोर्टल होमपेज पर जाएं और इंस्टेंट ई-पैन पर क्लिक करें।

स्टेप 2: ई-पैन पेज पर, नया ई-पैन प्राप्त करें पर क्लिक करें।

स्टेप 3: नया ई-पैन प्राप्त करें पृष्ठ पर अपना 12 अंकों का आधार नंबर दर्ज करें, मैं इसकी पुष्टि करता हूं चेकबॉक्स का चयन करें और जारी रखें पर क्लिक करें।

Web Title: How To Get PAN Card Online Through Your Aadhaar Number?

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