NPS के जरिए कैसे पाएं 2 लाख तक की मंथली पेंशन? यहां समझे आसान तरीका

By अंजली चौहान | Published: September 24, 2023 10:42 AM2023-09-24T10:42:34+5:302023-09-24T10:43:38+5:30

राष्ट्रीय पेंशन योजना (एनपीएस) योजना के साथ 2 लाख रुपये की मासिक पेंशन प्राप्त करें यहां जानें इसका प्रोसेस।

How to get monthly pension up to Rs 2 lakh through NPS? Understand the easy way here | NPS के जरिए कैसे पाएं 2 लाख तक की मंथली पेंशन? यहां समझे आसान तरीका

फोटो क्रेडिट- फाइल फोटो

NPS: अपनी नौकरीपेशा जिंदगी से रिटायर होने के बाद हर कोई सुखी और बेफ्रिक जीवन जीना चाहता है। ऐसा करने के लिए कई योजनाओं में निवेश के जरिए और बचत के जरिए आप ऐसा कर सकते हैं।

सेवानिवृत्ति के बाद नियमित आय सुनिश्चित करने के लिए राष्ट्रीय पेंशन योजना (एनपीएस) एक लोकप्रिय और सुरक्षित विकल्प है। इसकी शुरुआत जितनी जल्दी कर दी जाए उतना ही आने वाले समय में आपको लाभ मिलेगा।

हालांकि, फिर भी आप छोटी निवेश अवधि के साथ भी 2 लाख रुपये की मासिक पेंशन का लक्ष्य रख सकते हैं।

ऐसे में अब सवाल ये है कि 2 लाख की मंथली पेंशन वाली एनपीएस योजना में कैसे निवेश करें और लक्ष्य का पाएं, तो आइए इसका जवाब हम आपको अपने इस लेख के जरिए देते हैं...

एनपीएस निकासी नियम

वर्तमान में, एनपीएस ग्राहक परिपक्वता पर पूरी राशि नहीं निकाल सकते हैं। नियमित आय प्रदान करने वाली वार्षिकी योजना खरीदने के लिए न्यूनतम 40 प्रतिशत का उपयोग किया जाना चाहिए। बाकी 60 फीसदी रकम निकाली जा सकती है। हालाँकि, ग्राहक 100 प्रतिशत वार्षिकी का विकल्प चुन सकते हैं।

इस योजना के लिए निवेश

अगर आपकी उम्र 40 वर्ष है और आप 2 लाख रुपये की मासिक पेंशन प्राप्त करने के लिए 20 वर्षों के लिए एनपीएस में निवेश करने की योजना बना रहे हैं तो आपको यह करना होगा।

- 2 लाख रुपये की पेंशन प्राप्त करने के लिए, आपको 20 वर्षों में 6 प्रतिशत रिटर्न मानकर कुल 4.02 करोड़ रुपये की परिपक्वता राशि की आवश्यकता होगी।

- आपको 1.61 करोड़ रुपये के बराबर 40 प्रतिशत वार्षिकी खरीदनी होगी।

- बचे हुए 2.41 करोड़ रुपये (60 फीसदी) आप निकाल सकते हैं।

- 20 वर्षों में 4 करोड़ रुपये से अधिक का कोष हासिल करना।

बता दें कि 20 वर्षों में 4 करोड़ रुपये से अधिक जमा करने के लिए, आपको 10 प्रतिशत रिटर्न मानकर एनपीएस में हर महीने 52,500 रुपये का निवेश करना होगा। इससे आप परिपक्वता तक 4.02 करोड़ रुपये तक पहुंच सकेंगे। आर्थिक रूप से सुरक्षित सेवानिवृत्ति के लिए आज ही अपने एनपीएस योगदान की योजना बनाना शुरू करें।

क्या है एनपीएस?

राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (एनपीएस) भारत के नागरिकों को वृद्धावस्था सुरक्षा प्रदान करने के लिए भारत सरकार द्वारा शुरू की गई एक पेंशन सह निवेश योजना है। यह सुरक्षित और विनियमित बाजार-आधारित रिटर्न के माध्यम से आपकी सेवानिवृत्ति की प्रभावी ढंग से योजना बनाने के लिए एक आकर्षक दीर्घकालिक बचत का अवसर लाता है।

यह योजना पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण (पीएफआरडीए) द्वारा विनियमित है। पीएफआरडीए द्वारा स्थापित नेशनल पेंशन सिस्टम ट्रस्ट (एनपीएसटी) एनपीएस के तहत सभी संपत्तियों का पंजीकृत मालिक है।

Web Title: How to get monthly pension up to Rs 2 lakh through NPS? Understand the easy way here

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे