डेबिट और क्रेडिट कार्ड के पिन जनरेट करते वक्त बरतें ये सावधानी, सेफ तरीके से होगा ट्रांजेक्शन

By अंजली चौहान | Published: July 13, 2023 05:27 PM2023-07-13T17:27:27+5:302023-07-13T17:30:38+5:30

डेबिट और क्रेडिट कार्ड के पिन को जनरेट करने के लिए सावधानी रखें और ऑनलाइन फ्रॉड से सुरक्षित रहे।

How to Generate a Debit Card and credit card PIN Use this caution while generating pin transaction will be done in a safe way | डेबिट और क्रेडिट कार्ड के पिन जनरेट करते वक्त बरतें ये सावधानी, सेफ तरीके से होगा ट्रांजेक्शन

फोटो क्रेडिट- फाइल फोटो

Highlightsअपने कार्ड के पिन को किसी से साझा न करेंमोबाइल बैंकिंग का इस्तेमाल करने वाले लोग फोन लॉक रखेंएटीएम मशीनों के सार्वजनिक उपयोग से बचें

नई दिल्ली: क्या आपने एक बार अपने डेबिट और क्रेडिट कार्ड के पिन के जनरेट करने के बाद उसे सालों से नहीं बदला है? तो ये खबर आपके लिए ही है। अक्सर लोग एक सालों तक अपना एटीएम पिन और क्रेडिट कार्ड पिन बदलते नहीं जिससे ऑनलाइन फ्रॉड का खतरा बढ़ जाता है।

सालों से जिस कार्ड को आप इस्तेमाल कर  रहे हैं आपको याद भी नहीं होगा कि किन-किन जगहों पर आपने इसका इस्तेमाल किया है। ऐसे में आपको सुरक्षित लेन-देन करने के लिए अपने पिन को ऐसे सेट करना चाहिए की इसके फ्रॉड का जोखिम कम हो और कोशिश करें की हर तीन महीने में अपने पिन को रि-सेट कर दें। 

1 एक यूनिक पिन चुनें

आपका सुरक्षा पिन किसी अन्य पिन के समान नहीं होना चाहिए जिसे आप अपने दैनिक जीवन में उपयोग करते हैं, जैसे कि आपके फोन का अनलॉक कोड या आपका ईमेल पासवर्ड।

2 स्पष्ट कॉम्बिनेशन से बचें

अपने सुरक्षा पिन के लिए '1234' या '0000' जैसे स्पष्ट संयोजनों का उपयोग न करें। ये कुछ सबसे सामान्य और आसानी से हैक किए जा सकने वाले पिन हैं।

3 एक लंबा पिन बनाएं

आपका सुरक्षा पिन जितना लंबा होगा, हैकर्स के लिए इसे क्रैक करना उतना ही कठिन होगा। विशेषज्ञ अपना पिन छह से आठ अंकों के बीच रखने का सुझाव देते हैं।

4 रेंडम सीक्वेंस को चुनें

संख्याओं के ऐसे अनुक्रम का उपयोग करें जो रेंडम सीक्वेंस हो और दूसरों के लिए अनुमान लगाना कठिन हो। इसे और अधिक जटिल बनाने के लिए आप संख्याओं और अक्षरों के संयोजन का उपयोग कर सकते हैं।

5 अपना पिन याद रखें

अपना सुरक्षा पिन कभी भी अपने कार्ड पर न लिखें और न ही इसे अपने वॉलेट में रखें क्योंकि इसे आसानी से चुराया जा सकता है। हालांकि, अपने पिन को आप जटिल जरूर बनाएं और इसे याद रखें। 

6 इसे सुरक्षित रखें

अपने कार्ड और पिन को सुरक्षित रखें और इसे कभी भी किसी के साथ साझा न करें, भले ही वे बैंक से होने का दावा करें।

7 हर जगह एटीएम यूज से बचें

भीड़भाड़ वाले इलाके या ऐसी जगह पर एटीएम का उपयोग न करें जहां आप असुरक्षित या निगरानी में महसूस करते हों। ऐसी जगहों पर फ्रॉड होने के ज्यादा चांस होते हैं।

8 हमेशा अपना फोन लॉक रखें

अगर आप मोबाइल बैंकिंग का उपयोग करते हैं, तो अतिरिक्त सुरक्षा के लिए पिन या फिंगरप्रिंट पहचान सुविधा सेट करना सुनिश्चित करें।

9 ऑनलाइन फ्रॉड से बचें

हमेशा उन ईमेल या संदेशों से सावधान रहें जो आपके कार्ड का विवरण या पिन मांगते हैं। कोई भी जानकारी साझा करने से पहले इसे पुख्ता कर लें की ये सही है या नहीं। 

Web Title: How to Generate a Debit Card and credit card PIN Use this caution while generating pin transaction will be done in a safe way

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे