हिमाचल दिवस: 2.15 लाख कर्मचारियों और 1.90 लाख पेंशनभोगियों को फायदा, डीए में तीन प्रतिशत की वृद्धि, स्पीति की सभी 9000 महिलाओं को 1500 रुपये मासिक भत्ता देने की घोषणा

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: April 15, 2023 08:25 PM2023-04-15T20:25:12+5:302023-04-15T20:26:00+5:30

हिमाचल दिवस: फैसले से करीब 2.15 लाख कर्मचारियों और 1.90 लाख पेंशनभोगियों को फायदा होगा। खजाने पर करीब 500 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा।

Himachal Day 2-15 lakh employees and 1-90 lakh pensioners benefit three percent increase in DA announcement monthly allowance Rs 1500 all 9000 women of Spiti | हिमाचल दिवस: 2.15 लाख कर्मचारियों और 1.90 लाख पेंशनभोगियों को फायदा, डीए में तीन प्रतिशत की वृद्धि, स्पीति की सभी 9000 महिलाओं को 1500 रुपये मासिक भत्ता देने की घोषणा

राजीव गांधी डे-बोर्डिंग स्कूल की स्थापना के लिए जमीन चिह्नित कर ली गई है।

Highlights‘हर घर लक्ष्मी, नारी सम्मान निधि’ के तहत यह मासिक भत्ता देने का वादा किया था।हिमाचल प्रदेश के प्रथम मुख्यमंत्री यशवंत सिंह परमार का आभार व्यक्त किया।राजीव गांधी डे-बोर्डिंग स्कूल की स्थापना के लिए जमीन चिह्नित कर ली गई है।

शिमलाः हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने शनिवार को 76वें हिमाचल दिवस के अवसर पर राज्य के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के महंगाई भत्ते (डीए) में तीन प्रतिशत की वृद्धि की घोषणा की। पेंशनभोगियों और राज्य सरकार के कर्मचारियों को अब 34 प्रतिशत डीए मिलेगा, जो पहले 31 प्रतिशत था।

 

इस फैसले से करीब 2.15 लाख कर्मचारियों और 1.90 लाख पेंशनभोगियों को फायदा होगा। यहां जारी बयान में कहा गया है कि इससे राज्य के खजाने पर करीब 500 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा। मुख्यमंत्री ने कांग्रेस के चुनावी घोषणापत्र में किये गये वादे पर अमल करते हुए दूसरे चरण में जून 2023 से 18 वर्ष से अधिक आयु की स्पीति की सभी 9,000 महिलाओं को 1,500 रुपये मासिक भत्ता देने की भी घोषणा की। कांग्रेस ने पिछले साल विधानसभा चुनाव के दौरान 18 से 60 साल की उम्र की महिलाओं को ‘हर घर लक्ष्मी, नारी सम्मान निधि’ के तहत यह मासिक भत्ता देने का वादा किया था।

हिमाचल दिवस समारोह पहली बार लाहौल और स्पीति जिले के स्पीति उप-मंडल में चीन की सीमा से लगे और 'लामाओं की भूमि' कहे जाने वाले काजा शहर में आयोजित किया गया था। राष्ट्रीय ध्वज फहराने के बाद सुक्खू ने प्रदेश की जनता को हार्दिक बधाई दी और हिमाचल प्रदेश के प्रथम मुख्यमंत्री यशवंत सिंह परमार का आभार व्यक्त किया।

सुक्खू ने 50 बिस्तर वाले सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) और काजा में एक महाविद्यालय स्थापित करने की भी घोषणा की। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार स्पीति घाटी के रंगरिक में हवाई पट्टी विकसित करने का मुद्दा रक्षा मंत्रालय के समक्ष उठाएगी। सुक्खू ने कहा कि रणनीतिक दृष्टि से महत्वपूर्ण होने के साथ ही इससे पर्यटन गतिविधियों को बढ़ावा देने में भी मदद मिलेगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार भावा को मड से जोड़ने के लिए एक सड़क के निर्माण को भी प्राथमिकता देगी, जो दुनिया की सबसे अधिक ऊंचाई वाली सड़क होगी। उन्होंने यह भी कहा कि स्पीति के गांव लांग्जा में केंद्र सरकार के सहयोग से एक खगोलीय वेधशाला स्थापित की जाएगी। उन्होंने कहा कि काजा के पास शेगो में राजीव गांधी डे-बोर्डिंग स्कूल की स्थापना के लिए जमीन चिह्नित कर ली गई है।

उन्होंने कहा कि यह शिक्षा के क्षेत्र में महत्वपूर्ण घटनाक्रम साबित होगा। इससे पहले, मुख्यमंत्री ने परेड कमांडर आईपीएस अमित यादव के नेतृत्व में पुलिस, होमगार्ड, ट्रैफिक पुलिस, भारतीय रिजर्व बटालियन (आईआरबी) के जवानों, एनसीसी कैडेट, आईटीबीपी, भारत स्काउट एवं गाइड की टुकड़ियों की सलामी ली। इस अवसर पर रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किया गया। 

Web Title: Himachal Day 2-15 lakh employees and 1-90 lakh pensioners benefit three percent increase in DA announcement monthly allowance Rs 1500 all 9000 women of Spiti

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे