फिर उड़ान भरेगी गो फर्स्ट फ्लाइट, डीजीसीए ने कुछ शर्तों पर दी मंजूरी

By अंजली चौहान | Published: July 21, 2023 05:26 PM2023-07-21T17:26:31+5:302023-07-21T17:28:35+5:30

विमानन नियामक द्वारा गो फर्स्ट की प्रस्तावित उड़ान बहाली योजना की स्वीकृति नकदी संकट से जूझ रही एयरलाइन के लिए एक बड़ा विकास है।

Go First flight will fly again Directorate General of Civil Aviation DGCA approves on certain conditions | फिर उड़ान भरेगी गो फर्स्ट फ्लाइट, डीजीसीए ने कुछ शर्तों पर दी मंजूरी

फोटो क्रेडिट- ट्विटर

Highlightsडीजीसीए ने विशिष्ट शर्तों के अधीन गो फर्स्ट योजना को मंजूरी दे दी हैएयरलाइन की बहाली योजना स्वीकृत, कानूनी नतीजे लंबितडीजीसीए की मंजूरी से नकदी संकट से जूझ रहे गो फर्स्ट के पुनरुद्धार की उम्मीद जगी है

नई दिल्ली: गो फर्स्ट एयरलाइन्स के विमान एक बार फिर उड़ान भर सकेंगे। शुक्रवार को डीजीसीए ने एक सूचना जारी करते हुए गो फर्स्ट को फिर से उड़ान बरने की मंजूरी दे दी है। डीजीसीए ने दिल्ली उच्च न्यायालय और राष्ट्रीय कंपनी कानून न्यायाधिकरण (एनसीएलटी) के समक्ष रिट याचिकाओं के नतीजे आने तक प्रस्तावित बहाली योजना को मंजूरी दे दी है।

डीजीसीए ने कहा कि गो फर्स्ट को इस शर्त पर उड़ान संचालन शुरू करने की अनुमति है कि वह एयर ऑपरेटर सर्टिफिकेट रखने के लिए सभी आवश्यक नियामक शर्तों को पूरा करता है। इसके अलावा, एयरलाइन को परिचालन में शामिल अपने विमानों की निरंतर उड़ान योग्यता सुनिश्चित करनी होगी।

विमानन नियामक ने कहा कि एयरलाइन को परिचालन के लिए किसी भी विमान को तैनात करने से पहले एक संतोषजनक हैंडलिंग उड़ान का संचालन करना होगा। इसके अतिरिक्त, कंपनी में कोई भी बदलाव जो समाधान पेशेवर द्वारा प्रस्तुत पुनः आरंभ योजना को प्रभावित कर सकता है, उसे तुरंत डीजीसीए को सूचित किया जाना चाहिए।

डीजीसीए ने शर्तों में कहा कि एयरलाइंस के पास एयर ऑपरेटर सार्टिफिकेट का हर समय होना बेहद जरूरी है। साथ ही ऑपरेशन में इस्तेमाल किया जाने वाला एयरक्रॉफ्ट उड़ान भरने के बेहतर हालत में होना चाहिए। बगैर हैंडलिंग फ्लाइट के कोई भी एयरक्रॉफ्ट का इस्तेमाल ऑपरेशन में नहीं किया जाना चाहिए। 

गौरतलब है कि गो फर्स्ट की उड़ान पर रोक लगाए जाने से एयरलाइन्स पैसों के सकंट से जूझ रही है। एयरलाइन्स की ओर से गुरुवार को बताया कि उसने 23 जुलाई, 2023 तक सभी परिचालन रद्द कर दिए हैं।

यह डीजीसीए द्वारा अपनी उड़ान फिर से शुरू करने की योजना की समीक्षा करने के लिए गो फर्स्ट का एक विशेष ऑडिट आयोजित करने के बाद आया है। ऑडिट के बाद, डीजीसीए ने परिचालन फिर से शुरू करने की एयरलाइन की योजना पर 13 टिप्पणियां साझा कीं।

डीजीसीए के पायलट की कमी के अवलोकन के बाद, गो फर्स्ट के रिज़ॉल्यूशन प्रोफेशनल (आरपी) शैलेन्द्र अजमेरा ने 15 जुलाई को जवाब दिया, जिसमें 15 विमानों के साथ परिचालन फिर से शुरू करने और 114 दैनिक उड़ानें संचालित करने की एयरलाइन की संशोधित योजना की रूपरेखा दी गई।

उन्होंने आगे उल्लेख किया कि एयरलाइन धीरे-धीरे उड़ानों की संख्या बढ़ाएगी क्योंकि वे "परिचालन को स्थिर करने" और अतिरिक्त पायलटों की सफलतापूर्वक भर्ती करने में सफल होंगी।

2 मई को स्वैच्छिक दिवालियापन दाखिल करने के बाद, गो फर्स्ट ने अपने एयरबस A320neo बेड़े के आधे हिस्से की ग्राउंडिंग के लिए इंजन निर्माता प्रैट एंड व्हिटनी के दोषपूर्ण इंजनों को जिम्मेदार ठहराया। यह एयरलाइन तीन मई से बंद है।

कुछ शर्तों और चल रही कानूनी कार्यवाही के अधीन, डीजीसीए द्वारा गो फर्स्ट की प्रस्तावित बहाली योजना की स्वीकृति के साथ, एयरलाइन के पुनरुद्धार के लिए नई उम्मीद जगी है।

Web Title: Go First flight will fly again Directorate General of Civil Aviation DGCA approves on certain conditions

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे