क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल पर पाएं ज्यादा कैशबैक, बस इन टिप्स को करें फॉलो

By अंजली चौहान | Published: December 18, 2023 01:32 PM2023-12-18T13:32:09+5:302023-12-18T13:32:28+5:30

कैशबैक क्रेडिट कार्ड आपके खर्च के साथ-साथ कमाई करने का एक उत्कृष्ट अवसर प्रदान करते हैं। हालाँकि, आपकी वित्तीय आदतों, जरूरतों और भुगतान अनुशासन को ध्यान में रखते हुए उनका विवेकपूर्ण उपयोग करना आवश्यक है।

Get more cashback on using credit card just follow these tips | क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल पर पाएं ज्यादा कैशबैक, बस इन टिप्स को करें फॉलो

फाइल फोटो

नई दिल्ली: जब भी आप ऑनलाइन पेमेंट करते हैं तो आपके पास कुछ रकम कैशबैक की आती है। क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल पर आपको अच्छा कैशबैक मिलता है। यह रकम आपके अकाउंट में क्रेडिट हो जाती है। अधिकांश क्रेडिट कार्ड किराने का सामान, भोजन, जीवनशैली, मनोरंजन, इलेक्ट्रॉनिक्स और बिल भुगतान पर खर्च करने पर कैशबैक की पेशकश करते हैं।

कैशबैक उपभोक्ताओं को क्रेडिट कार्ड द्वारा प्रदान किए जाने वाले प्रमुख लाभों में से एक है क्योंकि यह एक वास्तविक इनाम है, जो नियमित व्यय के लिए वास्तविक नकदी की पेशकश करता है।

कैशबैक क्रेडिट कार्ड के लाभों को ज्यादा से ज्यादा पाने के लिए करें ये काम 

सही कार्ड चुनें

अधिक कैशबैक पाने के लिए ऐसा क्रेडिट कार्ड चुनें जो कि आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप हो और साथ ही आपको पुरस्कार अर्जित करने में भी मदद करे। उन कार्डों की तलाश करें जो किराने का सामान, भोजन, ईंधन, या उपयोगिता बिल जैसी आपकी नियमित खर्च आदतों के अनुरूप श्रेणियों पर कैशबैक प्रदान करते हैं।

- समय पर भुगतान करें

संपूर्ण क्रेडिट कार्ड बिल का समय पर भुगतान करके ब्याज शुल्क से बचें। ब्याज भुगतान किसी भी कैशबैक लाभ को नकार सकता है। बजट पर कायम रहें और अपनी क्षमता के भीतर ही खर्च करें। केवल कैशबैक कमाने के लिए अधिक खर्च करने से उद्देश्य विफल हो जाता है और वित्तीय परेशानी हो सकती है।

- वार्षिक शुल्क

संभावित कैशबैक लाभों के विरुद्ध कार्ड की वार्षिक फीस पर विचार करें। कभी-कभी, उच्च शुल्क वाले कार्ड बेहतर कैशबैक पुरस्कार प्रदान करते हैं, लेकिन आपके खर्च पैटर्न के आधार पर वे हमेशा सबसे अधिक लागत प्रभावी विकल्प नहीं हो सकते हैं।

- कैशबैक संरचना 

उन चीजों पर ध्यान दें जो उच्च कैशबैक प्रतिशत प्रदान करती हैं। कुछ कार्ड किराने के सामान पर 5% कैशबैक की पेशकश कर सकते हैं लेकिन ईंधन या भोजन पर केवल 1%। कुछ कार्ड समय-समय पर कैशबैक श्रेणियों को बदलने या बदलने की पेशकश करते हैं। उस समय के दौरान अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए इन श्रेणियों के अनुसार अपनी खरीदारी की योजना बनाएं।

- वेलकम ऑफर 

क्रेडिट कार्ड जारीकर्ताओं द्वारा प्रदान किए गए वेलकम ऑफरों और साइन-अप बोनस का उपयोग करें। ये ऑफर अक्सर शुरुआती खर्च के लिए बढ़ी हुई कैशबैक दरों के साथ आते हैं। कुछ क्रेडिट कार्डों का कुछ व्यापारियों या ब्रांडों के साथ गठजोड़ होता है। उन साझेदारों के साथ खरीदारी करते समय अतिरिक्त कैशबैक या छूट अर्जित करने के लिए इन साझेदारियों का लाभ उठाएं।

- मॉनिटर करें और रिडीम करें

यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप अपने लेनदेन के लिए सही कैशबैक पुरस्कार प्राप्त कर रहे हैं, नियमित रूप से क्रेडिट कार्ड विवरण की समीक्षा करें। किसी भी विसंगति की तुरंत रिपोर्ट करें। अपने कैशबैक पुरस्कारों के लिए मोचन प्रक्रिया को समझें। कुछ कार्डों में समाप्ति तिथियां या विशिष्ट मोचन विधियां हो सकती हैं। अपने कैशबैक का मूल्य अधिकतम करने के लिए उसे समय पर भुनाएं।

- लाभ मिलाएं

अगर आपका क्रेडिट कार्ड पुरस्कार कार्यक्रम के साथ-साथ कैशबैक भी प्रदान करता है, तो अपने लाभों को बढ़ाने के लिए दोनों को मिलाएं। एक साथ अंक और कैशबैक अर्जित करें। पर्याप्त कैशबैक पुरस्कार अर्जित करने के लिए महत्वपूर्ण खरीदारी के लिए अपने कैशबैक क्रेडिट कार्ड का उपयोग करें। हालाँकि, सुनिश्चित करें कि ये खरीदारी योजनाबद्ध हो और आपके बजट के अनुरूप हो।

- लेटेस्ट जानकारी रखें

अपने क्रेडिट कार्ड प्रदाता के अपडेट पर नजर रखें। वे अक्सर नए ऑफर, प्रमोशन या कैशबैक श्रेणियों में बदलाव पेश करते हैं जिनसे आपको लाभ हो सकता है। कुछ क्रेडिट कार्ड कंपनियां खर्च पर नजर रखने, पुरस्कार भुनाने और विशेष ऑफर के बारे में सूचनाएं प्राप्त करने की सुविधाओं वाले मोबाइल ऐप पेश कर सकती हैं। सूचित रहने और अपने कैशबैक को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने के लिए इन ऐप्स का लाभ उठाएं।

कैशबैक क्रेडिट कार्ड आपके खर्च के साथ-साथ कमाई करने का एक उत्कृष्ट अवसर प्रदान करते हैं। हालाँकि, आपकी वित्तीय आदतों, जरूरतों और भुगतान अनुशासन को ध्यान में रखते हुए उनका विवेकपूर्ण उपयोग करना आवश्यक है। सही कार्ड चुनकर, आप अपने कैशबैक क्रेडिट कार्ड का अधिकतम लाभ उठा सकते हैं।

Web Title: Get more cashback on using credit card just follow these tips

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे