फ्लिपकार्ट की अमेजन और जियो मार्ट को चुनौती देने की तैयारी, 90 मिनट में किराना सामान पहुंचाने की घोषणा

By लोकमत समाचार ब्यूरो | Published: July 29, 2020 07:41 AM2020-07-29T07:41:54+5:302020-07-29T08:55:36+5:30

फ्लिपकार्ट ने ई-वाणिज्य कारोबार में अमेजन, जियो मार्ट और अलीबाबा के समर्थन वाली बिग बॉस्केट को कड़ी चुनौती देने के लिए नई रणनीति तैयार की है. इसके तहत 90 मिनट के भीतर किराना सामान के साथ ही ताजी सब्जियों, मांस और मोबाइल फोन भी पहुंचाया जाएगा.

Flipkart offer 90 minute deliveries for groceries and home accessories | फ्लिपकार्ट की अमेजन और जियो मार्ट को चुनौती देने की तैयारी, 90 मिनट में किराना सामान पहुंचाने की घोषणा

फ्लिपकार्ट की घोषणा, 90 मिनट में किराना सामान घर पहुंचाएगा (फाइल फोटो)

Highlightsफ्लिपकार्ट ने 90 मिनट में ग्राहकों को ताजी सब्जियों, मांस और मोबाइल फोन भी पहुंचाने की घोषणा की है भारत का खुदरा बाजार वर्तमान में 950 अरब डॉलर का आंका गया है, इसके भविष्य में 1,300 अरब डॉलर तक पहुंच जाने का अनुमान है

वॉलमार्ट के स्वामित्व वाली फ्लिपकार्ट ने किराना सामान की डिलीवरी डेढ़ घंटे के भीतर करने की घोषणा की है. कंपनी तेजी से बढ़ते भारतीय खुदरा बाजार में अमेजन डॉट कॉम और अरबपति कारोबारी मुकेश अंबानी की कंपनी जियो मार्ट से मुकाबले के तहत यह कदम उठा रही है.

फ्लिपकार्ट के उपाध्यक्ष संदीप कारवा ने कहा कि कंपनी की स्थानीय स्तर पर त्वरित डिलीवरी सेवा 'फ्लिपकार्ट क्विक' के तहत 90 मिनट के भीतर किराना सामान के साथ ही ताजी सब्जियों, मांस और मोबाइल फोन भी पहुंचाया जाएगा. यह सेवा शुरू में बेंगलुरु में चुनिंदा स्थानों पर उपलब्ध होगी और उसके बाद वर्ष के अंत तक इसका विस्तार देश के छह बड़े शहरों तक कर दिया जाएगा.

भारत का खुदरा बाजार वर्तमान में 950 अरब डॉलर का आंका गया है और 2025-26 तक इसके 1,300 अरब डॉलर तक पहुंच जाने का अनुमान है. इसमें ई-वाणिज्य कारोबार 78 अरब डॉलर रहने का अनुमान है जिसके 2025 तक 100 अरब डॉलर तक पहुंचने का अनुमान व्यक्त किया जा रहा है. इसमें किराना सामान का कारोबार सबसे नई श्रेणी है जिसमें ई-वाणिज्य कंपनियां शुरुआत कर रही हैं.

अमेजन किराना सामान के लिए त्वरित डिलीवरी सेवा की पेशकश करती है. इस वर्ग में अलीबाबा के समर्थन वाली बिग बॉस्केट और मुकेश अंबानी की जियो मार्ट के साथ प्रतिस्पर्घा है. जियो मार्ट व्हाट्सएप्प का इस्तेमाल करते हुए ग्राहकों को स्थानीय किराना दुकानों से जोड़ने का काम कर रही है. कोविड-19 महामारी के बीच सामानो की ऑनलाइन डिलीवरी ने काफी जोर पकड़ा है.

जियो मार्ट के इस काम में उतरने से प्रतिस्पर्धा और तेज होने की उम्मीद है. लॉकडाउन के कारण ऑफलाइन कारोबार करने वालों को काफी नुकसान उठाना पड़ा है. ऐसे में ऐसे कारोबारी भी डिजिटल प्लेटफार्म के साथ जुड़ने को लेकर गंभीर हैं.

गोल्डमैन सॉक्स की हालिया रिपोर्ट के मुताबिक भारत का ई-कॉमर्स कारोबार 2024 तक साल दर साल 27 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 99 अरब डॉलर पर पहुंच जाने का अनुमान है. इस वृद्धि में किराना और फैशन परिधानों की बढ़ती बिक्री का अहम योगदान होगा.

English summary :
Walmart-owned Flipkart has announced delivery of groceries within one and a half hours. The company is taking this step in a fast-growing Indian retail market in a fight against Amazon.com and billionaire businessman Mukesh Ambani's company Jio Mart.


Web Title: Flipkart offer 90 minute deliveries for groceries and home accessories

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे