मेटा ने पहली बार राजस्व में गिरावट की रिपोर्ट पेश की, जानिए क्या बोले मार्क जुकरबर्ग

By मनाली रस्तोगी | Published: July 28, 2022 09:43 AM2022-07-28T09:43:44+5:302022-07-28T09:45:33+5:30

दूसरी तिमाही के लिए राजस्व में पहली बार मेटा ने वार्षिक गिरावट दर्ज की है। रिपोर्ट में 1 प्रतिशत की गिरावट के साथ 28.8 बिलियन अमेरिकी डॉलर की घोषणा की गई।

Facebook Instagram parent company Meta reports first ever revenue decline | मेटा ने पहली बार राजस्व में गिरावट की रिपोर्ट पेश की, जानिए क्या बोले मार्क जुकरबर्ग

मेटा ने पहली बार राजस्व में गिरावट की रिपोर्ट पेश की, जानिए क्या बोले मार्क जुकरबर्ग

Highlightsमेटा ने दूसरी तिमाही के लिए राजस्व में पहली बार वार्षिक गिरावट दर्ज की।मेटा की शुद्ध आय में भी 36 प्रतिशत की गिरावट देखी गई।जुकरबर्ग ने कहा कि ऐसा लगता है कि हम एक आर्थिक मंदी में प्रवेश कर चुके हैं जिसका डिजिटल विज्ञापन व्यवसाय पर व्यापक प्रभाव पड़ेगा।

वॉशिंगटन: फेसबुक और इंस्टाग्राम की पैरेंट कंपनी मेटा ने दूसरी तिमाही के लिए राजस्व में पहली बार वार्षिक गिरावट दर्ज की, जिसमें 1 प्रतिशत की गिरावट के साथ 28.8 बिलियन अमेरिकी डॉलर की घोषणा की गई। द हॉलीवुड रिपोर्टर के अनुसार, कंपनी की शुद्ध आय में भी 36 प्रतिशत की गिरावट देखी गई, जो दूसरी तिमाही के लिए 6.7 बिलियन अमेरिकी डॉलर पर आ गई, जबकि कुल लागत और व्यय 22 प्रतिशत बढ़कर 20.5 बिलियन अमेरिकी डॉलर हो गया।

मेटा की कमाई रिलीज के अनुसार, कार्यकारी अधिकारियों ने "कमजोर विज्ञापन मांग वातावरण" की ओर इशारा किया, जो Q3 में जारी रहने की उम्मीद है। कंपनी के अर्निंग कॉल के दौरान मेटा के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने कहा, "ऐसा लगता है कि हम एक आर्थिक मंदी में प्रवेश कर चुके हैं जिसका डिजिटल विज्ञापन व्यवसाय पर व्यापक प्रभाव पड़ेगा।"

उन्होंने कहा, "हाल के राजस्व प्रक्षेपवक्र को देखते हुए, हम (हमारे) निवेश की गति को धीमा कर रहे हैं और कुछ खर्चों को आगे बढ़ा रहे हैं जो अगले या दो साल में कुछ हद तक लंबी समयावधि में आएंगे।" शीर्ष कार्यकारी ने यह भी कहा कि कंपनी अपने "अगले वर्ष में कर्मचारियों की संख्या में वृद्धि" को कम करेगी। 

जुकरबर्ग ने कहा, "कई टीमें सिकुड़ने जा रही हैं ताकि हम कंपनी के अंदर अन्य क्षेत्रों में ऊर्जा स्थानांतरित कर सकें, और मैं अपने नेताओं को अपनी टीमों के भीतर यह तय करने की क्षमता देना चाहता हूं कि कहां डबल डाउन करना है, कहां डबल डाउन करना है, कहां बैकफिल करना है, और कहां लंबी अवधि की पहल के लिए (प्रभाव) को कम करते हुए टीमों का पुनर्गठन करना।"

नतीजों के बाद घंटों के कारोबार में कंपनी का शेयर थोड़ा गिरा। परिणाम भी बड़े पैमाने पर डिजिटल विज्ञापन बाजार में व्यापक गिरावट के बाद आए, जो कि अल्फाबेट और स्नैप जैसे प्रतिद्वंद्वियों को चकमा दे रहा है। द वर्ज की रिपोर्ट के अनुसार, इस बीच टिकटॉक के साथ प्रतिस्पर्धा करने की अपनी कोशिश में मेटा छोटे वीडियो और पोस्ट पर जोर देने के लिए फेसबुक और इंस्टाग्राम को फिर से तैयार कर रहा है, जो इसका सिस्टम लोगों को सुझाता है।

Web Title: Facebook Instagram parent company Meta reports first ever revenue decline

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे