EPFO: दिवाली से पहले PF खाताधारकों को मिला तोहफा, अकाउंट में आने लगी ब्याज रकम; जानें बैलेंस चेक का तरीका

By अंजली चौहान | Published: November 11, 2023 09:43 AM2023-11-11T09:43:46+5:302023-11-11T09:46:35+5:30

ईपीएफओ ने इसे काफी सुविधाजनक बना दिया है। अब आप ईपीएफओ पोर्टल, उमंग मोबाइल ऐप या एसएमएस के जरिए अपना बैलेंस चेक कर सकते हैं।

EPFO PF account holders got gift before Diwali interest amount started coming into the account Know the method of balance check | EPFO: दिवाली से पहले PF खाताधारकों को मिला तोहफा, अकाउंट में आने लगी ब्याज रकम; जानें बैलेंस चेक का तरीका

फोटो क्रेडिट- फाइल फोटो

PF Interest:दिवाली से पहले कर्मचारियों को कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) के ईपीएफ खातों में ब्याज की रकम आनी शुरू हो गई है। ईपीएफओ के पीएफ खातों में वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए ब्याज के पैसे मिल रहे हैं। इस ब्याज आवंटन के कारण सब्सक्राइबर्स अपने कुल पीएफ बैलेंस में बढ़ोतरी की उम्मीद कर सकते हैं।

गौरतलब है कि कुछ खाताधारकों के खातों में ब्याज का भुगतान पहले ही किया जा चुका है लेकिन ईपीएफओ ने कहा कि सभी खाताधारकों के खातों में ब्याज की राशि जमा होने में समय लग सकता है। 

इससे पहले एक्स पर एक ट्वीट के जरिए पीएफ खातों में ब्याज रकम को लेकर पोस्ट किया गया था जिसमें कहा गया कि प्रक्रिया पाइपलाइन में है और बहुत जल्द ही वहां दिखाई जा सकती है। जब भी ब्याज जमा किया जाएगा, वह जमा हो जाएगा और पूरा भुगतान कर दिया जाएगा। ब्याज की कोई हानि नहीं होगी. कृपया धैर्य बनाए रखें।

ईपीएफओ ने डिजिटल प्लेटफॉर्म के जरिए प्रक्रिया को सुविधाजनक बना दिया है। आप विभिन्न तरीकों- ईपीएफओ पोर्टल, उमंग मोबाइल ऐप या एसएमएस सेवाओं के माध्यम से अपना ईपीएफ बैलेंस चेक कर सकते हैं। इस आर्टिकल में आपको बताया गया है कि आप कैसे अपने बैलेंस को आसानी से चेक कर सकते हैं....

ईपीएफओ पोर्टल पर चेक करें 

- सबसे पहले ईपीएफओ पोर्टल www.epfindia.gov.in पर जाए।

- "हमारी सेवाएँ" टैब के अंतर्गत, ई-पासबुक विकल्प चुनें।

- यह आपको एक नए पेज पर ले जाएगा जहां आपको लॉग इन करने के लिए अपना उपयोगकर्ता नाम (यूएएन), पासवर्ड और कैप्चा कोड दर्ज करना होगा।

- सही लॉगिन के बाद 'पासबुक देखें' पर क्लिक करें, फिर शेष राशि की जांच करने के लिए नियोक्ता का चयन करें।

- आपका ईपीएफ बैलेंस स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा। 

उमंग ऐप के जरिए करें चेक 

उमंग ऐप कई सरकारी सेवाओं तक पहुंच प्रदान करता है। ईपीएफ के लिए, Google Play Store या Apple App Store से UMANG ऐप डाउनलोड करें।

- अपने फोन नंबर का उपयोग करके पंजीकरण करें।

- फिर, "सभी सेवाएं" टैब के तहत, 'EPFO' ढूंढें और चुनें। 

- 'कर्मचारी केंद्रित सेवाएं' चुनें, फिर 'पासबुक देखें' चुनें।

- अपना यूएएन और अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी भरें।

- एक बार लॉग इन करने के बाद आप अपना ईपीएफ बैलेंस देख सकते हैं।

एसएमएस के जरिए देखें ब्याज का पैसा 

 इस सेवा के लिए आपका यूएएन नंबर आपके केवाईसी विवरण (आधार या पैन) से जुड़ा होना चाहिए। अगर यह सेट है, तो आप "EPFOHO UAN ENG" फॉर्मेट में 7738299899 पर एक एसएमएस भेजकर अपना ईपीएफ बैलेंस चेक कर सकते हैं। 'ENG' अंग्रेजी में संदेश प्राप्त करने के लिए है। आप 'ENG' को अपनी पसंदीदा भाषा के पहले तीन अक्षरों से बदल सकते हैं।

बता दें कि अपनी सेवानिवृत्ति बचत पर नजर रखने के लिए अपने कर्मचारी भविष्य निधि (ईपीएफ) शेष को जानना महत्वपूर्ण है। आपका ईपीएफ खाता सेवानिवृत्ति के बाद आपकी वित्तीय सुरक्षा का जाल है इसलिए इसे कुशलतापूर्वक प्रबंधित करना जरूरी है।

चाहे ईपीएफओ पोर्टल, एसएमएस, मिस्ड कॉल सेवा या उमंग ऐप के माध्यम से, नियमित रूप से अपना ईपीएफ बैलेंस चेक करना प्रभावी वित्तीय योजना सुनिश्चित करता है। यह जानते हुए कि आपकी सेवानिवृत्ति निधि सुरक्षित है और बढ़ रही है, बुद्धिमानी से निवेश करें।

Web Title: EPFO PF account holders got gift before Diwali interest amount started coming into the account Know the method of balance check

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे