एलन मस्क ने बेचे टेस्ला के 6.9 बिलियन डॉलर के शेयर, जानिए क्या है वजह

By मनाली रस्तोगी | Published: August 10, 2022 10:07 AM2022-08-10T10:07:12+5:302022-08-10T10:08:00+5:30

ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार, 250.2 बिलियन डॉलर के साथ एलन मस्क दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति हैं, लेकिन इस साल टेस्ला के शेयरों में गिरावट के कारण उनकी संपत्ति लगभग 20 बिलियन डॉलर गिर गई है।

Elon Musk just sold $6.9 billion of Tesla stocks know why | एलन मस्क ने बेचे टेस्ला के 6.9 बिलियन डॉलर के शेयर, जानिए क्या है वजह

एलन मस्क ने बेचे टेस्ला के 6.9 बिलियन डॉलर के शेयर, जानिए क्या है वजह

Highlightsएलन मस्क ने 5 अगस्त को लगभग 7.92 मिलियन शेयरों की बिक्री की।यूजर्स द्वारा यह पूछे जाने पर कि क्या 44 बिलियन डॉलर की ट्विटर डील के बाद वो टेस्ला के बेचे गए शेयर वापस खरीदेंगे तो इस पर मस्क ने हां में जवाब दिया।एलन मस्क ने टेस्ला इंक में अपने 6.9 बिलियन डॉलर के शेयर बेचे हैं।

वॉशिंगटन: एलन मस्क ने टेस्ला इंक में अपने 6.9 बिलियन डॉलर के शेयर बेचे हैं। उन्होंने कहा कि अगर उन्हें ट्विटर इंक खरीदने के लिए अपने निरस्त सौदे के साथ आगे बढ़ने के लिए मजबूर किया जाता है तो उन्हें नकदी की आवश्यकता होगी। नियामक फाइलिंग की सीरीज में बिक्री का खुलासा होने के बाद मस्क ने मंगलवार देर रात ट्वीट किया। 

उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा कि अगर ट्विटर इस सौदे के लिए मजबूर करता है और कुछ इक्विटी साझेदार नहीं आते हैं, तो टेस्ला स्टॉक की आपातकालीन बिक्री से बचना महत्वपूर्ण है। यूजर्स द्वारा यह पूछे जाने पर कि क्या 44 बिलियन डॉलर की ट्विटर डील के बाद वो टेस्ला के बेचे गए शेयर वापस खरीदेंगे तो इस पर मस्क ने हां में जवाब दिया। 

नई फाइलिंग के अनुसार, टेस्ला के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने 5 अगस्त को लगभग 7.92 मिलियन शेयरों की बिक्री की। यह बिक्री एलन मस्क के ये कहने के ठीक चार महीने बाद हुई है कि ट्विटर को खरीदने के अपने शुरुआती प्रस्ताव के मद्देनजर 8.5 बिलियन डॉलर के स्टॉक का निपटान करने के बाद टेस्ला के शेयरों को बेचने की उनकी कोई और योजना नहीं है।

मस्क ने पिछले महीने कहा था कि वह ट्विटर खरीदने के समझौते को समाप्त कर रहे हैं जहां उनके 102 मिलियन से अधिक यूजर्स हैं और इसे निजी लेते हैं यह दावा करते हुए कि कंपनी ने सेवा पर स्पैम बॉट्स की संख्या पर "भ्रामक प्रतिनिधित्व" किया है। इसके बाद ट्विटर ने एलन मस्क को सौदा पूरा करने के लिए मजबूर करने के लिए मुकदमा दायर किया और डेलावेयर चांसरी कोर्ट में एक मुकदमा अक्टूबर के लिए निर्धारित किया गया है।

मई में मस्क ने अपनी टेस्ला हिस्सेदारी से बंधे मार्जिन ऋण के साथ खरीद को आंशिक रूप से निधि देने की योजना को छोड़ दिया और सौदे के इक्विटी घटक के आकार को बढ़ाकर 33.5 बिलियन डॉलर कर दिया। उन्होंने पहले घोषणा की थी कि उन्होंने अरबपति लैरी एलिसन, सिकोइया कैपिटल और बिनेंस सहित निवेशकों से 7.1 बिलियन डॉलर की इक्विटी प्रतिबद्धता हासिल की थी।

मस्क ने ट्वीट किया कि यदि ट्विटर ने बॉट्स की संख्या निर्धारित करने के लिए खातों के नमूने लेने की अपनी विधि प्रदान की और उन्हें वास्तविक होने की पुष्टि कैसे की जाती है तो "सौदा मूल शर्तों पर आगे बढ़ना चाहिए।" मस्क ने पिछले 10 महीनों में टेस्ला में अब लगभग 32 बिलियन डॉलर का स्टॉक बेचा है। टेस्ला के शेयर मई में हाल के निचले स्तर से लगभग 35 फीसदी बढ़े हैं, हालांकि इस साल अभी भी लगभग 20 फीसदी नीचे हैं।

Web Title: Elon Musk just sold $6.9 billion of Tesla stocks know why

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे