क्रेडिट कार्ड का बकाया राशि पर कैसे करें ब्याज कम? जानें यह आसान तरीके

By अंजली चौहान | Published: September 23, 2023 01:31 PM2023-09-23T13:31:07+5:302023-09-23T13:34:13+5:30

बढ़ते क्रेडिट कार्ड डिफॉल्ट के साथ, बैलेंस ट्रांसफर उन कार्डधारकों के लिए मददगार हो सकता है जो अपने क्रेडिट कार्ड की बकाया राशि का पूरा भुगतान नहीं कर सकते हैं।

credit card dues How to reduce interest on credit card outstanding amount Learn these easy methods | क्रेडिट कार्ड का बकाया राशि पर कैसे करें ब्याज कम? जानें यह आसान तरीके

फोटो क्रेडिट- फाइल फोटो

Highlightsक्रेडिट कार्ड बकाया राशि का ब्याज क म किया जा सकता हैअपने बिल पर लागू शर्तों को समझेबैलेंस ट्रांसफर के नियमों को जानें

नई दिल्ली: वर्तमान समय में लाखों लोग क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं। क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करने के कई फायदे भी हैं और नियम भी।

बढ़ते क्रेडिट कार्ड डिफॉल्ट के साथ, बैलेंस ट्रांसफर उन कार्डधारकों के लिए मददगार हो सकता है जो अपने क्रेडिट कार्ड की बकाया राशि का पूरा भुगतान नहीं कर सकते हैं।

बैलेंस ट्रांसफर पर ब्याज दर क्रेडिट कार्ड पर नियमित ब्याज दर से कम है और कुछ जारीकर्ता सीमित अवधि के लिए शून्य ब्याज जैसे परिचयात्मक ऑफर भी प्रदान करते हैं, जो आपके क्रेडिट कार्ड ऋण को जल्दी से चुकाने के लिए एक बेहतरीन अल्पकालिक समाधान हो सकता है।

ब्याज दरों की शर्तों को समझे

हालाँकि, बैलेंस ट्रांसफर का विकल्प चुनने से पहले, प्रारंभिक अवधि समाप्त होने के बाद ब्याज दरों और नियमों और शर्तों में बदलाव को समझें। बैलेंस ट्रांसफर का शुल्क अलग-अलग बैंकों में अलग-अलग होता है, जो कार्ड जारीकर्ता के आधार पर 0% से 2% प्रति माह तक हो सकता है। कुछ बैंक बैलेंस ट्रांसफर के लिए एक निश्चित शुल्क भी ले सकते हैं।

ब्याज के अलावा, एकमुश्त बैलेंस ट्रांसफर प्रोसेसिंग शुल्क भी लागू होगा जो कार्ड प्रदाता के आधार पर 100 से 300 या इससे भी अधिक हो सकता है। बैलेंस ट्रांसफर सुविधा का उपयोग जिम्मेदारी से करना महत्वपूर्ण है क्योंकि बार-बार ट्रांसफर और ब्याज भुगतान स्थगित करने से आपके क्रेडिट स्कोर पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है।

ब्याज दरों की तुलना करें

एक कार्डधारक को मौजूदा क्रेडिट कार्ड पर ब्याज दरों की तुलना नए क्रेडिट कार्ड द्वारा दी जाने वाली दरों से करनी चाहिए, जिसमें वह शेष राशि स्थानांतरित करने की योजना बना रहा है। विचार यह है कि हस्तांतरित शेष राशि पर कम ब्याज दर सुनिश्चित की जाए, क्योंकि इससे आपके ऋण को वहन करने की लागत काफी कम हो सकती है।

कार्डधारक को यह जांचना होगा कि नया क्रेडिट कार्ड बैलेंस ट्रांसफर शुल्क लेता है या नहीं। यह शुल्क आम तौर पर हस्तांतरित शेष राशि का एक प्रतिशत होता है और कम ब्याज दर से संभावित बचत की भरपाई कर सकता है। यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि नए क्रेडिट कार्ड में आपके द्वारा हस्तांतरित की जाने वाली शेष राशि को समायोजित करने के लिए पर्याप्त क्रेडिट सीमा हो। यदि सीमा बहुत कम है, तो आप संपूर्ण शेष राशि स्थानांतरित करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं।

बैलेंस ट्रांसफर या पर्सनल लोन

बैलेंस ट्रांसफर एक अच्छा विकल्प हो सकता है, खासकर अगर कार्डधारक हर महीने क्रेडिट कार्ड पर भारी ब्याज ले रहा है, तो आप इस सुविधा से वास्तविक मूल्य तभी प्राप्त कर पाएंगे जब आप महत्वपूर्ण बचत कर रहे हों और समय पर अपना बकाया चुकाने में सक्षम हों। कम ब्याज दर वाला व्यक्तिगत ऋण भी एक बुद्धिमान विकल्प हो सकता है।

पर्सनल लोन बैलेंस ट्रांसफर की तुलना में लंबी अवधि की पेशकश करता है, जिससे अगर आपको कर्ज चुकाने के लिए अधिक समय की आवश्यकता हो तो यह एक बेहतर विकल्प बन जाता है। इसके विपरीत, शून्य प्रतिशत या कम प्रमोशनल ब्याज दर के साथ बैलेंस ट्रांसफर आपके क्रेडिट कार्ड ऋण का शीघ्र भुगतान करने के लिए एक बेहतरीन अल्पकालिक समाधान हो सकता है।

क्रेडिट कार्ड आपसे शुल्क ले सकते हैं

कार्ड के प्रकार और देर की अवधि के आधार पर प्रति माह 2-3%। पर्सनल लोन 12-20% तक की ब्याज दर पर उपलब्ध हो सकता है। कोई व्यक्ति अपने क्रेडिट स्कोर और आय के आधार पर कम ब्याज दर के लिए मोलभाव कर सकता है। बैंक उधारकर्ता की प्रोफ़ाइल का आकलन करेंगे और पात्रता मानदंड के आधार पर ऋण की पेशकश करेंगे। इसलिए, अपने विकल्पों की तुलना करें और उस विकल्प को चुनें जो सबसे कम वित्तीय बोझ डालता है और आपके क्रेडिट स्कोर को नुकसान पहुंचाने से पहले आपको कर्ज से जल्दी छुटकारा पाने में मदद करता है।

Web Title: credit card dues How to reduce interest on credit card outstanding amount Learn these easy methods

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे