ड्यू डेट से पहले भरें अपना क्रेडिट काड बिल, मिलेंगे ये 7 फायदे

By अंजली चौहान | Published: August 22, 2023 05:47 PM2023-08-22T17:47:00+5:302023-08-22T17:49:24+5:30

जब आप नियत तारीख से पहले लगातार अपने क्रेडिट कार्ड बिलों का भुगतान करते हैं, तो यह जिम्मेदार वित्तीय व्यवहार और एक मजबूत भुगतान इतिहास को दर्शाता है।

Credit Card Bill Payment Pay your credit card bill before the due date you will get these 7 benefits | ड्यू डेट से पहले भरें अपना क्रेडिट काड बिल, मिलेंगे ये 7 फायदे

फोटो क्रेडिट- फाइल फोटो

Highlightsड्यू डेट से पहले क्रेडिट कार्ड भुगतान करने से मिलते हैं कई फायदेक्रेडिट कार्ड के स्कोर को बढ़ाने के लिए ड्यू डेट से पहले पेमेंट करना लाभदायक हैड्यू डेट के बाद पेमेंट करने से आपको जुर्माना चुकाना पड़ सकता है

नई दिल्ली: क्रेडिट कार्ड रखने वाले लोगों के लिए बिल का भुगतान करना काफी जरूरी होता है। अक्सर कई लोग अपना बिल समय से जमा नहीं करते और वह ड्यू डेट निकलने के बाद बिल भरते हैं। मगर ऐसा करना आपके लिए नुकसानदायक है।

ड्यू डेट से पहले क्रेडिट कार्ड बिल भरने के कई फायदे होते हैं जो आपके क्रेडिट स्कोर और समग्र वित्तीय स्कोर पर अच्छा प्रभाव डालती है। आपके क्रेडिट स्कोर को निर्धारित करने में समय पर भुगतान एक महत्वपूर्ण कारक है।

गौरतलब है कि जब आप ड्यू डेट से पहले ही अपना बिल भर देते हैं तो यह आपके क्रेडिट कार्ड बिलों की हिस्ट्री को अच्छा दिखाता है। इसके अलावा कई और लाभ आपको मिलते हैं ऐसे में आइए बताते हैं आपको ड्यू डेट से पहले बिल भरने के फायदे...

1- CUR को कम करता है

क्रेडिट का उपयोग क्रेडिट कार्ड की बची राशि और आपकी क्रेडिट सीमा के अनुपात से है। अपने क्रेडिट कार्ड बिलों का जल्दी भुगतान करने से आपका बकाया कम हो जाता है जिससे क्रेडिट उपयोग कम हो जाता है।

कम क्रेडिट उपयोग अनुपात आपके क्रेडिट स्कोर के लिए अनुकूल है, क्योंकि यह इंगित करता है कि आप क्रेडिट पर अत्यधिक निर्भर नहीं हैं और अपने ऋणों को प्रभावी ढंग से प्रबंधित कर रहे हैं।

2- ब्याज शुल्क कम करता है

अपने क्रेडिट कार्ड बिलों का जल्दी भुगतान करके आप अपने बकाया शेष पर ब्याज लगने की अवधि कम कर देते हैं। इससे कुल ब्याज शुल्क कम हो सकता है और लंबे समय में आपका पैसा बच सकता है।

3- ड्यू डेट के बाद बिल भरने वाले जुर्माने से बचे

ड्यू डेट से पहले अपने क्रेडिट कार्ड बिलों का भुगतान करने से आपको देर से भुगतान के दंड और शुल्क से बचने में मदद मिलती है। देर से भुगतान न केवल आपके क्रेडिट स्कोर को नुकसान पहुंचा सकता है बल्कि अतिरिक्त शुल्क भी लग सकता है जो समय के साथ बढ़ सकता है।

4- हाई क्रेडिट लिमिट में इजाफा

जैसे-जैसे लगातार शुरुआती भुगतानों के कारण आपके क्रेडिट स्कोर में सुधार होता है, क्रेडिट कार्ड जारीकर्ता आपको उच्च क्रेडिट सीमा की पेशकश करने के लिए अधिक इच्छुक हो सकते हैं। यह आपको अधिक वित्तीय लचीलापन प्रदान कर सकता है और आपके क्रेडिट उपयोग अनुपात में और सुधार कर सकता है।

5- फाइनेंशियल डिसिप्लिन

ड्यू डेट से पहले नियमित रूप से अपने क्रेडिट कार्ड बिलों का भुगतान करने से वित्तीय अनुशासन (फाइनेंशियल डिसिप्लिन) और जिम्मेदार धन प्रबंधन की आदतें बनाने में मदद मिलती है। यह अनुशासन क्रेडिट कार्ड भुगतान से आगे तक फैला हुआ है और आपके समग्र वित्तीय कल्याण पर सकारात्मक प्रभाव डालता है।

6- क्रेडिट स्कोर में तेजी से होगा सुधार 

पेमेंट हिस्ट्री आपके क्रेडिट स्कोर को प्रभावित करने वाले सबसे महत्वपूर्ण कारकों में से एक है इसलिए आपके क्रेडिट कार्ड बिलों का जल्दी भुगतान करने से क्रेडिट स्कोर में तेजी से सुधार हो सकता है। समय के साथ आपके सकारात्मक भुगतान व्यवहार का आपके क्रेडिट स्कोर पर अधिक प्रभाव पड़ेगा।

7- साख योग्यता में बढ़ावा 

अगर आप ड्यू डेट से पहले लगातार क्रेडिट कार्ड का भुगतान करते हैं तो यह उच्च क्रेडिट स्कोर आपकी साख को बढ़ा सकता है। समय पर अपने बिलों का भुगतान करने से आपकी साख बढ़ती है।

ऋणदाता और वित्तीय संस्थान आपको एक विश्वसनीय उधारकर्ता के रूप में देखने की अधिक संभावना रखते हैं। जिससे आपके लिए ऋण, क्रेडिट कार्ड और अनुकूल ब्याज दरों के लिए अर्हता प्राप्त करना आसान हो जाता है।

मालूम हो कि यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि नियत तारीख से पहले अपने क्रेडिट कार्ड बिलों का भुगतान करने के कई फायदे हैं लेकिन यह स्वस्थ क्रेडिट स्कोर बनाए रखने का सिर्फ एक पहलू है।

अन्य कारक जैसे- आपके क्रेडिट मिश्रण में विविधता लाना, अत्यधिक ऋण से बचना और अन्य वित्तीय दायित्वों का प्रबंधन करना भी आपकी साख में योगदान देता है। लगातार अनुशासित रहकर, आप एक मजबूत क्रेडिट प्रोफाइल बना सकते हैं जो बेहतर वित्तीय अवसरों के द्वार खोलती है।

Web Title: Credit Card Bill Payment Pay your credit card bill before the due date you will get these 7 benefits

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे