बजट 2018: वित्त मंत्री अरुण जेटली ने भाषण में अंग्रेजी के साथ हिन्दी प्रयोग कर की नई शुरुआत

By लोकमत समाचार हिंदी ब्यूरो | Published: February 1, 2018 11:52 AM2018-02-01T11:52:25+5:302018-02-01T12:13:17+5:30

बजट 2018  को पेश करते हुए जेटली ने भाषण की शुरुआत अंग्रेज़ी में ही की लेकिन बीच बीच में उन्होंने हिंदी भाषा का प्रयोग किया।

Budget 2018: Finance Minister Arun Jaitley's new beginning gave speech in Hindi in loksabha | बजट 2018: वित्त मंत्री अरुण जेटली ने भाषण में अंग्रेजी के साथ हिन्दी प्रयोग कर की नई शुरुआत

बजट 2018: वित्त मंत्री अरुण जेटली ने भाषण में अंग्रेजी के साथ हिन्दी प्रयोग कर की नई शुरुआत

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने सदन में (गुरूवार, 1 फरवरी) बजट सत्र के दौरान हिंदी और अंग्रेज़ी मिक्स कर भाषण देकर एक एक नई शुरुआत की है।इससे पहले बजट के भाषण अंग्रेज़ी में ही दिए जाते रहें हैं। बजट 2018  को पेश करते हुए जेटली ने भाषण की शुरुआत अंग्रेज़ी में ही की लेकिन बीच बीच में उन्होंने हिंदी भाषा का प्रयोग किया।

आज सुबह से ही ऐसी खबरें आ रहीं थी कि जेटली अपना भाषण हिंदी में दे सकते हैं, लेकिन उन्होंने उन्ही मुद्दों पर हिंदी में बोलना उचित समझा जो समाज के वर्ग विशेष के लिए थे। जैसे किसानों के मुद्दों और गरीबों के लिए बिजली के मुद्दे पर जेटली ने हिंदी में अपनी बातें कही।

जब किसानों और न्यूनतम उचित मूल्य की बात आई तो जेटली ने अपनी बात हिंदी में कहना शुरू की। उनके ये कहने पर कि, सरकार और कदम उठाएगी जिससे कि किसानों की आमदनी दुगनी हो जाएगी। वित्त मंत्री की इस बात पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपनी मेज थपथपाते हुए उनके वक्तव्य का समर्थन किया।

किसानों के लिए जब जेटली ने बोलना शुरू किया तो विपक्षी सांसदों ने उनके बजट भाषण में व्यवधान डालने की कोशिश की, लेकिन जेटली ने अपना भाषण जारी रखा।

मोदी सरकार का ये दूसरा बजट है जो 1 फरवरी को पेश किया गया हैं। इससे पहले बजट फरवरी के अंतिम दिन पेश किया जाता था। अगले साल आम चुनाव हैं होना है इस लिहाज से भी बजट पर सबकी नजरें टिकी हुई हैं। उम्मीद जताई जा रही है कि गरीब तबके और मध्यम वर्ग के लोगों को जेटली इस बजट में बड़ी राहत दे सकते हैं।

Web Title: Budget 2018: Finance Minister Arun Jaitley's new beginning gave speech in Hindi in loksabha

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे