अब तक का सबसे बड़ा साइबरअटैक, boAt के 7.5 मिलियन ग्राहकों का निजी डाटा चोरी, जानिए पीछे की वजह

By आकाश चौरसिया | Published: April 8, 2024 12:40 PM2024-04-08T12:40:39+5:302024-04-08T13:09:39+5:30

boAt data leak: हाल में एक साइबरअटैक की बात सामने आ रही है, इसमें boAt कंपनी के करीब 7.5 ग्राहकों का निजी डाटा चोरी हो गया है। कंपनी एक लोकप्रिय ऑडियो प्रोडेक्ट और स्मार्टवॉच निर्माता कंपनी है।

Biggest cyberattack ever exposed, personal data of 7.5 million boAt customers stolen | अब तक का सबसे बड़ा साइबरअटैक, boAt के 7.5 मिलियन ग्राहकों का निजी डाटा चोरी, जानिए पीछे की वजह

फाइल फोटो

HighlightsboAt data leak: ग्राहकों का निजी डाटा हुआ चोरी boAt data leak: यह संख्या करीब 7.5 मिलियन की हैboAt data leak: यह बहुत बड़ा है साइबरअटैक

boAt data leak: हाल में एक साइबरअटैक की बात सामने आ रही है, इसमें boAt कंपनी के करीब 7.5 ग्राहकों का निजी डाटा चोरी हो गया है। कंपनी एक लोकप्रिय ऑडियो प्रोडेक्ट और स्मार्टवॉच निर्माता कंपनी है। इस तरह हुए डेटा लीक में ग्राहकों के नाम, पता, संपर्क नंबर, ईमेल-आईडी और बोट के ग्राहकों की आईडी चोरी हो गई है। बोट ने इसे लेकर अभी कोई आधिकारिक रूप से कोई सफाई नहीं दी है। 

फोर्ब्स के मुताबिक, ब्रीच हुए डाटा के बार में बताया जा रहा है कि ShopifyGUY ने यह बड़ी हरकत की। उसने 5 अप्रैल को boAt लाइफस्टाइल के डेटाबेस तक पहुंचने का दावा किया था। हैकर ने बड़े डेटा की फाइल लीक की है, जिसमें कथित तौर पर 7,550,000 लोग शामिल हैं और यह डार्क वेब के मंच पर देखा जा सकता है। इसके कारण बोट के ग्राहकों को झटका लग सकता है, जिसके चलते इतना बड़ा घपला हो गया, वित्तीय धोखाधड़ी, फिशिंग स्कैम और पहचान की चोरी का खतरा पैदा होता है।  

आगे के लिए चेतावनी
थ्रेट इंटेलिजेंस रिसर्चर सौम्य श्रीवास्तव ने इस तरह के डाटा उल्लंघनों के गंभीर प्रभावों पर प्रकाश डाला। उन्होंने बताया कि साइबर अपराधी सोशल इंजीनियरिंग हमलों को अंजाम देने, बैंक खातों तक अनधिकृत पहुंच हासिल करने, धोखाधड़ी वाले लेनदेन करने और क्रेडिट कार्ड विवरण का दुरुपयोग करने के लिए लीक हुई व्यक्तिगत जानकारी का फायदा उठा सकते हैं।

सुरक्षा ब्रिगेड के संस्थापक यश कडाकिया ने उल्लंघन के जवाब में उचित उपाय करने के लिए boAt की तात्कालिकता पर जोर दिया। उन्होंने सुझाव दिया कि कंपनी को सभी प्रभावित उपयोगकर्ताओं को सूचित करना चाहिए, उल्लंघन की गहन जांच करनी चाहिए और भविष्य में इसी तरह की घटनाओं को रोकने के लिए अपने सुरक्षा प्रोटोकॉल को बढ़ाना चाहिए।

boAt इतना कमा चुकी मुनाफा
कंपनी साल 2016 में अमन गुप्ता और समीर मेहता ने क्रिएट की थी, इसके बाद कंपनी ने सस्ते ऑडियो प्रोडेक्ट बनाएं और मार्केट में लोगों ने इसे खरीदा भी। डेटा लीक होने के बावजूद, गुरुग्राम स्थित कंपनी ने महत्वपूर्ण वृद्धि देखी है, मार्च 2023 में इसकी बिक्री 3,000 करोड़ रुपये को पार कर गई है।

कंपनी पिछले वित्त-वर्ष 2022-2023 में वित्तीय चुनौतियों का सामना कर रही थी, क्योंकि उसे 129.4 करोड़ रुपए का भारी नुकसान हुआ था। लेकिन इसके बावजूद, boAt इलेक्ट्रिक मार्केट में बड़ा प्लेयर बना हुआ और वो फायर बोल्ट, नॉयस, सैमसंग और शियोमी को कड़ी टक्कर दे रहा है। 

Web Title: Biggest cyberattack ever exposed, personal data of 7.5 million boAt customers stolen

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे