Bank Holidays July 2024: जुलाई के महीने में 12 दिन बंद रहेंगे बैंक, यहां देखें छुट्टियों की पूरी लिस्ट

By मनाली रस्तोगी | Published: June 25, 2024 02:09 PM2024-06-25T14:09:36+5:302024-06-25T14:10:31+5:30

Bank Holidays in July 2024: भारत में सभी सार्वजनिक और निजी बैंक जुलाई 2024 में कम से कम 12 दिनों के लिए बंद रहेंगे।

Bank Holidays July 2024 Banks to remain closed for 12 days | Bank Holidays July 2024: जुलाई के महीने में 12 दिन बंद रहेंगे बैंक, यहां देखें छुट्टियों की पूरी लिस्ट

Bank Holidays July 2024: जुलाई के महीने में 12 दिन बंद रहेंगे बैंक, यहां देखें छुट्टियों की पूरी लिस्ट

Highlightsक्षेत्रीय छुट्टियों और सप्ताहांत की बंदी के कारण इस साल जुलाई में देश भर के बैंक 12 दिन बंद रहेंगे।भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने साल के लिए बैंक छुट्टियों की पूरी सूची जारी कर दी है।बैंक हर महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को बंद रहते हैं।

Bank Holidays July 2024: क्षेत्रीय छुट्टियों और सप्ताहांत की बंदी के कारण इस साल जुलाई में देश भर के बैंक 12 दिन बंद रहेंगे। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने साल के लिए बैंक छुट्टियों की पूरी सूची जारी कर दी है और RBI की छुट्टियों की सूची के अनुसार, इस महीने देश भर के बैंक दूसरे और चौथे शनिवार सहित कुल 12 दिन बंद रहेंगे। साथ ही रविवार को भी। 

बैंक हर महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को बंद रहते हैं। बंदी के बावजूद ऑनलाइन बैंकिंग सेवाएं चालू रहेंगी, जिससे ग्राहकों को तत्काल आवश्यकताओं के लिए बैंक वेबसाइटों, मोबाइल ऐप या एटीएम के माध्यम से लेनदेन करने की अनुमति मिलेगी। हालांकि, ग्राहकों से आग्रह किया जाता है कि वे गैर-कार्यशील तिथियों को ध्यान में रखते हुए सावधानीपूर्वक बैंक शाखाओं में जाने की योजना बनाएं।

Bank Holidays in July 2024: देखें छुट्टियों की पूरी लिस्ट

3 जुलाई बुधवार बेह दीनखलाम मेघालय

6 जुलाई शनिवार एमएचआईपी दिवस मिजोरम

7 जुलाई रविवार सप्ताहांत समापन पूरे भारत में

8 जुलाई सोमवार कांग (रथजात्रा) मणिपुर

9 जुलाई मंगलवार द्रुक्पा त्से-ज़ी सिक्किम

13 जुलाई शनिवार सप्ताहांत समापन पूरे भारत में

14 जुलाई रविवार सप्ताहांत समापन पूरे भारत में

16 जुलाई मंगलवार हरेला उत्तराखंड

17 जुलाई बुधवार मुहर्रम/आशूरा/यू तिरोट सिंग दिवस पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, नई दिल्ली, बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़, हिमाचल प्रदेश, जम्मू और कश्मीर, मेघालय, राजस्थान, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, तमिलनाडु, मिजोरम, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, त्रिपुरा

21 जुलाई रविवार सप्ताहांत समापन पूरे भारत में

27 जुलाई शनिवार सप्ताहांत समापन पूरे भारत में

28 जुलाई रविवार सप्ताहांत समापन पूरे भारत में

बैंक अवकाश कैलेंडर

भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) राज्य सरकारों के साथ समन्वय में राष्ट्रीय/राज्य छुट्टियों, सांस्कृतिक या धार्मिक अनुष्ठानों और परिचालन आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए बैंक अवकाश कैलेंडर निर्धारित करता है। वर्ष के लिए बैंक छुट्टियों की पूरी सूची आरबीआई द्वारा आधिकारिक चैनलों के माध्यम से प्रसारित की जाती है, जिससे वित्तीय संस्थानों में पारदर्शिता और समन्वय सुनिश्चित होता है।

आरबीआई के अनुसार, देश में तीन प्रकार की बैंक छुट्टियां हैं: नेगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट्स एक्ट के तहत छुट्टियां, नेगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट्स एक्ट के तहत छुट्टियां, रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट छुट्टियां, और बैंकों के खाते बंद करना। विशेष रूप से, क्षेत्रीय बैंक की छुट्टियां देश में अलग-अलग राज्यों और बैंकों में अलग-अलग हो सकती हैं।

Web Title: Bank Holidays July 2024 Banks to remain closed for 12 days

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे