Ayodhya Ram Mandir: अमेजन ने 'राम मंदिर प्रसाद' के रूप में मिठाई बेचने वाले विक्रेताओं पर की कार्रवाई, CCPA के नोटिस के बाद लिया एक्शन

By अंजली चौहान | Published: January 20, 2024 09:15 AM2024-01-20T09:15:51+5:302024-01-20T09:16:35+5:30

ई-कॉमर्स की दिग्गज कंपनी अमेज़न ने कहा कि उसने 'राम मंदिर अयोध्या प्रसाद' की आड़ में मिठाई बेचने वाले विक्रेताओं के खिलाफ कार्रवाई शुरू कर दी है और बिक्री के विकल्प भी हटा दिए हैं।

Ayodhya Ram Mandir Amazon takes action against sellers selling sweets as 'Ram Mandir Prasad action taken after CCPA notice | Ayodhya Ram Mandir: अमेजन ने 'राम मंदिर प्रसाद' के रूप में मिठाई बेचने वाले विक्रेताओं पर की कार्रवाई, CCPA के नोटिस के बाद लिया एक्शन

Ayodhya Ram Mandir: अमेजन ने 'राम मंदिर प्रसाद' के रूप में मिठाई बेचने वाले विक्रेताओं पर की कार्रवाई, CCPA के नोटिस के बाद लिया एक्शन

Ayodhya Ram Mandir: ई-कॉमर्स की दिग्गज कंपनी अमेजन ने कहा कि उसने केंद्रीय उपभोक्ता संरक्षण प्राधिकरण (सीसीपीए) द्वारा घोटाले में कंपनी को नोटिस भेजे जाने के बाद राम मंदिर प्रसाद (प्रसाद) के बिक्री विकल्पों को हटा दिया है और विक्रेताओं के खिलाफ कार्रवाई शुरू की है।

इंडिया टुडे के अनुसार, अमेजन के एक प्रवक्ता ने कहा, "हमें कुछ विक्रेताओं द्वारा भ्रामक उत्पाद दावों के संबंध में सीसीपीए से संचार प्राप्त हुआ है और उल्लंघन के लिए उनकी जांच की जा रही है। अंतरिम में, हम अपनी नीतियों के अनुसार ऐसी लिस्टिंग के खिलाफ उचित कार्रवाई कर रहे हैं।"

उपभोक्ता निगरानी संस्था सीसीपीए ने उस घोटाले पर इंडिया टुडे की रिपोर्ट के बाद ई-कॉमर्स दिग्गज पर कार्रवाई की, जिसमें विक्रेता 'श्री राम मंदिरअयोध्या प्रसाद' होने का भ्रामक दावा करके मिठाइयां बेच रहे थे।

दरअसल, यह कार्रवाई कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (CAIT) की एक शिकायत के आधार पर शुरू की गई थी, जिसमें आरोप लगाया गया था कि अमेजन अयोध्या में राम मंदिर के प्रसाद की आड़ में मिठाइयों की बिक्री से जुड़ी धोखाधड़ी वाली व्यापार प्रथाओं में संलग्न है।

अपने नोटिस में, उपभोक्ता निगरानी संस्था ने अमेज़ॅन से सात दिनों के भीतर जवाब मांगा और चेतावनी दी कि ऐसा करने में विफल रहने पर कंपनी को उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम, 2019 के प्रावधानों के तहत कार्रवाई का सामना करना पड़ेगा।

सीसीपीए ने कहा कि अधिकारियों ने देखा कि विभिन्न खाद्य पदार्थ या मिठाइयां अमेजन पर बिक्री के लिए उपलब्ध हैं, जो 'श्री राम मंदिर अयोध्या प्रसाद' होने का दावा करते हैं और उनकी ऑनलाइन बिक्री को सक्षम करते हैं, जिससे उत्पादों की प्रामाणिक विशेषताओं के बारे में उपभोक्ताओं को गुमराह किया जाता है।

बिक्री के लिए अमेजन पर सूचीबद्ध कुछ उत्पाद इस तरह है, 'श्री राम मंदिर अयोध्या प्रसाद - रघुपति घी लड्डू, अयोध्या राम मंदिर अयोध्या प्रसाद, खोया खोबी लड्डू, राम मंदिर अयोध्या प्रसाद - देसी गाय का दूध पेड़ा।

विशेष रूप से, उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम 'भ्रामक विज्ञापनों' पर प्रतिबंध लगाता है जो ऐसे उत्पाद या सेवा का गलत वर्णन करते हैं, या ऐसे उत्पाद या सेवा की प्रकृति, पदार्थ, मात्रा या गुणवत्ता के बारे में उपभोक्ताओं को गलत गारंटी देते हैं या गुमराह करने की संभावना रखते हैं।

Web Title: Ayodhya Ram Mandir Amazon takes action against sellers selling sweets as 'Ram Mandir Prasad action taken after CCPA notice

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे