एप्पल ने फिर किया कमाल, दोबारा बनी 3 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर की कंपनी

By रुस्तम राणा | Published: July 1, 2023 02:08 PM2023-07-01T14:08:46+5:302023-07-01T14:10:28+5:30

शुक्रवार को एप्पल के शेयर 2.3 प्रतिशत बढ़कर 193.97 अमेरिकी डॉलर पर बंद हुए, जिससे इसका बाजार मूल्य 3.04 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर हो गया।

Apple is now the first public company to be valued at USD 3 trillion | एप्पल ने फिर किया कमाल, दोबारा बनी 3 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर की कंपनी

एप्पल ने फिर किया कमाल, दोबारा बनी 3 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर की कंपनी

Highlightsशुक्रवार को एप्पल के शेयर 2.3 प्रतिशत बढ़कर 193.97 अमेरिकी डॉलर पर बंद हुआजिससे इसका बाजार मूल्य 3.04 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर हो गयाकंपनी ने जनवरी 2022 में बैक-टू-बैक 3 ट्रिलियन USD के बाजार मूल्य को कुछ समय के लिए पार कर लिया था

Apple: एप्पल 3 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर के बाजार मूल्य के साथ सार्वजनिक रूप से कारोबार करने वाली कंपनी बन गई। यह प्रौद्योगिकी महारथी के लिए एक और मील का पत्थर है, जिसने आश्चर्यजनक मुनाफा कमाने के साथ-साथ अपने उत्पाद के जरिए समाज को भी एक नया आकार दिया है। शुक्रवार को एप्पल के शेयर 2.3 प्रतिशत बढ़कर 193.97 अमेरिकी डॉलर पर बंद हुए, जिससे इसका बाजार मूल्य 3.04 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर हो गया।

एप्पल, माइक्रोसॉफ्ट और चिपमेकर एनवीडिया सहित कुछ मुट्ठी भर प्रौद्योगिकी कंपनियों में से एक है, जिसने साल की पहली छमाही में एसएंडपी 500 को लगभग 16 प्रतिशत की बढ़त दिलाने में मदद की। कंपनी ने जनवरी 2022 में बैक-टू-बैक दिनों में 3 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर के बाजार मूल्य को कुछ समय के लिए पार कर लिया था, लेकिन बाजार बंद होने तक इसे बरकरार नहीं रखा जा सका। 

ऐप्पल का स्टॉक लंबे समय तक गिरावट में डूब गया, जिसने विकास में मंदी और बढ़ती ब्याज दरों के बारे में निवेशकों की घबराहट के बीच इस साल की शुरुआत में इसके बाजार मूल्य को यूएसडी 2 ट्रिलियन से नीचे धकेल दिया था, जिससे पूरा तकनीकी क्षेत्र प्रभावित हुआ था।

हालाँकि 3 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर के बाजार मूल्य तक पहुँचने का महत्व काफी हद तक प्रतीकात्मक है, फिर भी इसकी भयावहता लुभावनी है। उदाहरण के लिए, विचार करें कि ज़िलो द्वारा गणना के अनुसार, पिछले वर्ष के दौरान औसत बिक्री मूल्य के आधार पर, 3 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर से अमेरिका में लगभग 9 मिलियन घर खरीदे जा सकते हैं। 

यह दुनिया की 50 सबसे मूल्यवान खेल टीमों को भी खरीद सकता है, जिसमें बहुत सारे अतिरिक्त बदलाव होंगे। यदि संयुक्त राज्य अमेरिका में प्रत्येक व्यक्ति को 3 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर समान रूप से वितरित किए जाते, तो प्रत्येक व्यक्ति को लगभग 9,000 अमेरिकी डॉलर प्राप्त होते है।

2.5 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर के साथ माइक्रोसॉफ्ट दूसरी सबसे मूल्यवान सार्वजनिक कंपनी है। तेल की दिग्गज कंपनी सऊदी अरामको का बाजार मूल्य 2.08 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर है। वहीं गूगल, अमेजन और Nvidia का बाज़ार मूल्य 1 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक है। 

अगस्त 2021 में पहली बार 2 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर के शीर्ष पर पहुंचने के बाद एप्पल को 3 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर के बाजार मूल्य के साथ बंद होने में दो साल से भी कम समय लगा। 1985 में तत्कालीन सीईओ जॉन स्कली द्वारा हटा दिए जाने के बाद 1997 में जॉब्स के कंपनी में वापस आने के बाद से एप्पल ने जो प्रौद्योगिकी साम्राज्य बनाया है, उसके कारण खरबों की भारी वृद्धि हुई है। जॉब्स की वापसी के समय, कंपनी दिवालियेपन से जूझ रही थी।
 

Web Title: Apple is now the first public company to be valued at USD 3 trillion

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे