alibaba jack ma 996 Philosophy criticised by microsoft employees defended 999ICU | माइक्रोसॉफ्ट के कर्मचारियों के निशाने पर जैक मा की '996' नीति, चीनी कंपनियां 999.ICU को कर रही हैं सेंसर
जैक मा अलीबाबा समूह के सह-संस्थापक और कार्यकारी निदेशक हैं। (photo courtesy: alibaba group)

Highlightsजैक मा चीन की टेक कंपनी अलीबाबा के सह-संस्थापक हैं।दफ्तर में कामकाज को लेकर जैक मा 996 नीति के समर्थक हैं।

ग्लोबल विलेज में चीन की पहचान बन चुके अलीबाबा ग्रुप के सह-संस्थापक जैक मा अपनी वर्क फिलॉसफी की वजह से माइक्रोसॉफ्ट के कर्मचारियों के एक समूह की आलोचना के निशाने पर आ गए हैं। जैक मा के इस दर्शन को '996' नाम दिया गया है।

आइए जानते हैं कि जैक मा द्वारा प्रोत्साहित किया जा रहा  '996' क्या है और क्यों जैक मा की इसकी वजह से आलोचना हो रही है। 

आम तौर पर भारत में सरकारी और प्राइवेट दफ्तरों के कर्मचारियों को हफ्ते में पाँच या छह दिन रोजाना आठ से नौ घण्टे तक काम करना होता है।

लेकिन अपने ऑनलाइन रिटेल वेबसाइट अलीबाबा से दुनिया के अग्रणी अमीरों में शामिल हो चुके जैक मा का मानना है कि कर्मचारियों को रोजाना सुबह नौ बजे से शाम नौ बजे तक हफ्ते में छह दिन काम करना चाहिए।

इसे ही जैक मा '996' दर्शन कहा जा रहा है। जैक मा के इस दर्शन के हिसाब से हर कर्मचारी को प्रति दिन 12 घण्टे काम करने होते हैं। इसके अनुसार हर हफ्ते 72 घण्टे काम करना होगा। 

जैक मा के '996' दर्शन पर विवाद तब शुरू हुआ, जब चीन के कुछ टेक कर्मचारियों ने अमेरिकी वेब-होस्टिंग सर्विस गिटहब (Github) को एक लेटर लिखकर जैक मा के इस नीति की आलोचना की। गिटहब बिल गेट्स की कंपनी माइक्रोसॉफ्ट का हिस्सा है।

जैक मा के दर्शन का अंत ICU!

इन कर्मचारियों ने लिखा है कि जैक मा की इस नीति के तहत काम करने वाले टेक कर्मियों का अंत अस्पताल के सघन चिकित्सा कक्ष (ICU) में होता है। 

चीन के इन नाराज टेक कर्मियों का यह पत्र गिटहब के रिपोजटरी में "996.ICU" के रूप में दर्ज है। यह नाम  '996' के वर्क फिलॉसफी और अस्पताल के ICU को मिलाकर बनाया गया है। 

विवाद तब शुरू हुआ जब चीन की प्रमुख टेक कंपनियाँ (टेनसेंट, अलीबाबा, शॉओमी, किहू 360 इत्यादि) ने अपने-अपने प्लेटफॉर्म पर "996.ICU" को सेंसर कर दिया है।

यानी चीन के अंदर इन कंपनियों के माध्यम से आप जैक मा की आलोचना करने वाला यह पत्र नहीं देख पाएंगे। 

चीन की कंपनियों द्वारा लगाए गए प्रतिबंध के बाद माइक्रोसॉफ्ट और गिटहब के कुछ कर्मचारियों ने "996.ICU" मुहिम को समर्थन देते हुए एक पत्र जारी किया।

इन कर्मचारियों ने अपने पत्र में चीन के कर्मचारियों के लिए हफ्ते में 40 घण्टे काम के स्थानीय नियम को लागू करने की भी माँग की है।

माइक्रोसॉफ्ट ने अभी तक "996.ICU" को नहीं हटाया है। 

10 सितम्बर 1964 को जन्मे जैक मा को फार्चून पत्रिका ने साल 2017 में जैक मा को विश्व के 50 सबसे महान लीडर में शुमार किया था।


Web Title: alibaba jack ma 996 Philosophy criticised by microsoft employees defended 999ICU
कारोबार से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे