PNB के बाद सामने आया सिटी यूनियन बैंक का घोटाला, SWIFT के जरिए करोड़ों को चूना

By पल्लवी कुमारी | Published: February 18, 2018 12:58 PM2018-02-18T12:58:26+5:302018-02-18T13:08:37+5:30

चेन्नई स्थित सिटी यूनियन बैंक का यह घोटाला भी पंजाब नेशनल बैंक की तरह ही है।

After PNB scam City Union Bank hit by 2 million about Rs 12.8 crore fraud | PNB के बाद सामने आया सिटी यूनियन बैंक का घोटाला, SWIFT के जरिए करोड़ों को चूना

PNB के बाद सामने आया सिटी यूनियन बैंक का घोटाला, SWIFT के जरिए करोड़ों को चूना

चेन्नई, 18 फरवरी। पंजाब नेशनल बैंक (PNB) में 11,300 करोड़ के घोटाले ने पूरे देश को हिलाकर रख दिया है। इसी बीच चेन्नई स्थित सिटी यूनियन बैंक (city union bank) में 20 लाख डॉलर यानी 12.8 करोड़ रुपए के तीन घोटाले सामने आए हैं। पीटीआई के मुताबिक  रकम निकालने के लिए  स्विफ्ट फाइनेंशियल प्लेटफॉर्म (SWIFT) का प्रयोग किया गया है। 

सिटी यूनियन बैंक का यह घोटाला भी पंजाब नेशनल बैंक की तरह ही है। बैंक के खाते में किस तरह से रकम भेजी गई है, इसकी कोई उक्त जानकारी नहीं है। इसके बावजूद इसके स्विफ्ट फाइनेंशियल प्लेटफॉर्म से आगे भी बढ़ा दिया गया है। 

शेयर बाजार को दी जानकारी में  सिटी यूनियन बैंक ने बताया है कि हिसाब का ब्यौरा रखने के दौरान ये गड़बड़ी सामने आई है। स्विफ्ट फाइनेंशियल प्लेटफॉर्म  से धन भेजने में तीन फर्जी मामले सामने आए हैं। जो हमारे सहयोगी बैंक को भेजे गए थे। इस घोटाले का पता चलता ही हमने अपने सहयोगी बैंकों को तल्काल पैसा वापस लेने की जानकारी दी गई है। 

ये है तीन मामले 

- सिटी यूनियन बैंक के इन तीन मामलों में पहला मामला न्यूयॉर्क के स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक से दुबई के बैंक को राशि भेजा गया है। जिसकी राशि पांच लाख डॉलर थी। जिसे फौरन रोक दिया गया है और यह रकम सिटी बैंक को वापस भी मिल गया है।

-  दूसरा मामला स्टैंडर्ड चार्टड की फ्रैंकफर्ट की एक ब्रॉन्च से एक तुर्की के अकाउंट में भेजा गया है। 

- तीसरा मामला न्यूयॉर्क में स्थित बैंक ऑफ अमेरिका से चीन के एक अकाउंट में भेजा गया है। जिसमें 10 लाख डॉलर की राशि है। 

Web Title: After PNB scam City Union Bank hit by 2 million about Rs 12.8 crore fraud

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे