Aadhaar Card Scam Alert: फ्रॉड से बचने के लिए लॉक करें अपना आधार कार्ड, जानें कैसे

By मनाली रस्तोगी | Published: October 18, 2023 07:56 AM2023-10-18T07:56:25+5:302023-10-18T07:56:40+5:30

आधार-सक्षम भुगतान प्रणाली (एईपीएस) आधार कार्ड धारकों को केवल बैंक नाम, आधार संख्या और बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण का उपयोग करके नकदी निकालने की अनुमति देती है। अब, घोटालेबाज प्रति दिन 50,000 रुपये तक चुराने के लिए पीड़ितों के फिंगरप्रिंट डेटा चुरा रहे हैं।

Aadhaar Card Scam Alert Lock Your Aadhaar Card Immediately To Avoid This BIG Fraud | Aadhaar Card Scam Alert: फ्रॉड से बचने के लिए लॉक करें अपना आधार कार्ड, जानें कैसे

फाइल फोटो

भारत भर में आधार कार्ड धारक नागरिकों को एक नए प्रकार के घोटाले के बारे में सचेत करने के लिए सोशल मीडिया का सहारा ले रहे हैं, जिसमें नए आधार-सक्षम भुगतान प्रणाली (एईपीएस) में खामियों का उपयोग करके घोटालेबाजों द्वारा आपके बैंक खाते को शून्य तक खाली किया जा सकता है। 

इस घोटाले में ओटीपी प्रमाणीकरण के लिए कोई गुंजाइश नहीं है और एक घोटालेबाज आपके फिंगरप्रिंट डेटा तक पहुंच प्राप्त करके, आपका आधार नंबर और जिस बैंक में आपका खाता है उसका नाम जानकर आपके बैंक खाते से पैसे चुरा सकता है। इससे भी बुरी बात यह है कि आपके खाते से पैसे डेबिट होने पर आपको एसएमएस सूचना भी नहीं मिलेगी।

साइबर कैफे, फोटोकॉपी की दुकानें, होटल आदि प्रमुख स्थान हैं जहां आधार नंबर चोरी हो सकते हैं और फिर घोटालेबाज आमतौर पर बैंक का नाम जानने के लिए पीड़ितों का पीछा करते हैं। अब, एईपीएस आरा का अंतिम भाग फिंगरप्रिंट पैटर्न है। 

यहीं पर घोटालेबाज रचनात्मक हो जाते हैं और भूमि रजिस्ट्री कार्यालयों या अन्य स्रोतों से फिंगरप्रिंट डेटा प्राप्त करने का प्रयास करते हैं जहां सेवाओं को प्रमाणित करने के लिए फिंगरप्रिंट का उपयोग किया जाता है। इस फ़िंगरप्रिंट डेटा को कृत्रिम सिलिकॉन अंगूठे पर अंकित किया जाता है जिसका उपयोग एईपीएस का उपयोग करके पैसे निकालने के लिए किया जाता है।

इस घोटाले से सुरक्षित रहने के लिए यह महत्वपूर्ण है कि आधार कार्ड धारकों को mAadhaar ऐप या यूआईडीआई वेबसाइट का उपयोग करके अपना बायोमेट्रिक डेटा लॉक करना होगा। चूंकि एईपीएस सभी आधार कार्ड धारकों के लिए डिफ़ॉल्ट रूप से सक्षम है और बायोमेट्रिक डेटा भी डिफ़ॉल्ट रूप से अनलॉक है, इसलिए उपयोगकर्ताओं के लिए इसे नोट करना और सुरक्षित रहने के लिए इसे अक्षम करना महत्वपूर्ण है।

एईपीएस को अक्षम करने और अपने आधार कार्ड के बायोमेट्रिक डेटा को लॉक करने के लिए, अपने स्मार्टफोन (Android/iOS) का mAadhaar ऐप डाउनलोड करें और साइनअप करने के लिए अपने आधार से जुड़े मोबाइल नंबर का उपयोग करें। अपने आधार विवरण को सत्यापित करें और ऐप का उपयोग करके अपने बायोमेट्रिक को लॉक करने का विकल्प चुनें। 

ध्यान दें कि जब भी आपको ज़रूरत हो आप ऐप का उपयोग करके बायोमेट्रिक्स अनलॉक कर सकते हैं। ऐप पर अपना आधार नंबर लॉक करने का भी विकल्प है। यह उपयोगकर्ताओं को अपने आधार नंबर और ओटीपी का उपयोग करके सेवाओं के लिए ऑनलाइन साइन अप करने से रोकता है।

आरबीआई और यूआईडीएआई द्वारा निर्धारित दिशानिर्देशों के बाद हाल ही में नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) द्वारा आधार-सक्षम भुगतान प्रणाली (एईपीएस) शुरू की गई थी। 

यह प्रणाली आधार कार्ड धारकों को केवल 3 चीजें प्रदान करके नकदी जमा करने, नकदी निकालने, शेष राशि जानने, मिनी स्टेटमेंट प्राप्त करने, आधार से आधार फंड ट्रांसफर करने, लेनदेन को प्रमाणित करने और भीम आधार का उपयोग करके भुगतान करने की अनुमति देती है- बैंक का नाम, आधार संख्या और बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण। 

प्रति लेनदेन 10,000 रुपये तक के माइक्रोएटीएम लेनदेन को आसान बनाने के लिए आधार-सक्षम भुगतान प्रणाली (एईपीएस) पहल शुरू की गई थी। एईपीएस के जरिए एक दिन में 50,000 रुपये तक निकाले जा सकते हैं। 

हालांकि एनपीसीआई की पहल अभूतपूर्व लगती है, लेकिन किसी ने भी अनुमान नहीं लगाया था कि फिंगरप्रिंट डेटा भी विभिन्न स्रोतों से चोरी हो सकता है और सिलिकॉन उंगलियों का उपयोग वास्तविक फिंगरप्रिंट को दोहराने के लिए किया जा सकता है।

एंड्रॉइड स्मार्टफोन या आईफोन पर mAadhaar ऐप कैसे डाउनलोड करें?

-अपने मोबाइल में Google Play Store खोलें और mAadhaar ऐप इंस्टॉल करें। iPhones के लिए, ऐप स्टोर का उपयोग करें।

-mAadhaar ऐप को डाउनलोड करने के लिए आवश्यक अनुमति दें।

-एक बार जब mAadhaar आपके फ़ोन पर इंस्टॉल हो जाए, तो ऐप के लिए एक पासवर्ड सेट करें।

-ध्यान दें कि पासवर्ड में 4 अंक (सभी अंक) होने चाहिए।

mAadhaar ऐप के जरिए बायोमेट्रिक्स कैसे लॉक करें?

-mAadhaar ऐप खोलें, और यूजर आईडी और पासवर्ड का उपयोग करके लॉग इन करें

-प्रोफ़ाइल पर क्लिक करें

-ऐप के ऊपरी दाएं कोने पर स्थित मेनू विकल्प पर टैप करें

-'बायोमेट्रिक सेटिंग्स' पर क्लिक करें

-'बायोमेट्रिक लॉक सक्षम करें' विकल्प पर टिक लगाएं

-'ओके' पर टैप करें और आधार में पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा

-ओटीपी डालते ही बायोमेट्रिक डिटेल तुरंत लॉक हो जाएगी।

mAadhaar ऐप के जरिए बायोमेट्रिक्स अनलॉक कैसे करें?

-mAadhaar ऐप खोलें और मेनू पर टैप करें

-ड्रॉप-डाउन से, 'बायोमेट्रिक सेटिंग्स' पर क्लिक करें

-एक संदेश जिसमें लिखा होगा - "आपका बायोमेट्रिक्स अस्थायी रूप से अनलॉक किया जाएगा" आपके फोन स्क्रीन पर फ्लैश हो जाएगा।

-'हां' पर टैप करें और आपका बायोमेट्रिक विवरण 10 मिनट के लिए अनलॉक हो जाएगा।

Web Title: Aadhaar Card Scam Alert Lock Your Aadhaar Card Immediately To Avoid This BIG Fraud

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे