जानिए- कौन हैं एनसीबी के अधिकारी समीर वानखेड़े जो बॉलीवुड-ड्रग्स नेक्सस की कर रहे हैं जांच?

By अनिल शर्मा | Published: October 6, 2021 10:09 AM2021-10-06T10:09:03+5:302021-10-06T10:34:33+5:30

समीर वानखेड़े भारतीय राजस्व सेवा कार्यालय के 2008 बैच से हैं। एनसीबी में शामिल होने से पहले, वह राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) में थे। उन्होंने एयर इंटेलिजेंस यूनिट में भी काम किया है।

who is ncb officer sameer wankhede who is investigating the bollywood drugs nexus | जानिए- कौन हैं एनसीबी के अधिकारी समीर वानखेड़े जो बॉलीवुड-ड्रग्स नेक्सस की कर रहे हैं जांच?

जानिए- कौन हैं एनसीबी के अधिकारी समीर वानखेड़े जो बॉलीवुड-ड्रग्स नेक्सस की कर रहे हैं जांच?

Highlightsसमीर वानखेड़े भारतीय राजस्व सेवा कार्यालय के 2008 बैच से हैंएनसीबी में शामिल होने से पहले, वह राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) में थेशाहरुख खान के बेटे आर्यन खान की गिरफ्तारी के बाद समीर एक बार चर्चा में हैं।

मुंबईः सुशांत सिंह राजपूत के निधन के बाद से ही बॉलीवुड-ड्रग्स नेक्सस नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो के रडार पर है। मामले में एजेंसी ने पिछले एक साल में कई हस्तियों को फोन किया और पूछताछ की और कुछ को हिरासत में भी लिया। एनसीबी ने साफतौर पर कह दिया है कि देश को ड्रगमुक्त करना है। यही वजह है कि मुंबई और आसपास के इलाकों से नशीली दवाओं, प्रतिबंधित पदार्थों की जब्ती की खबरें नियमित रूप से आ रही हैं। और इसका एक बहुत बड़ा श्रेय एनसीबी मुंबई के निदेशक समीर वानखेड़े को दिया जाता है।

शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान की गिरफ्तारी के बाद समीर एक बार चर्चा में हैं। एनसीबी ने शनिवार को मुंबई में एक क्रूज रेव पार्टी के दौरान छापा मारा और शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान सहित कई लोगों को हिरासत में लिया है जिनपर कथित तौर पर पार्टी में ड्रग्स के इस्तेमाल का आरोप लगा है। एनआईए में काम कर चुके 40-वर्षीय आईआरएस अधिकारी वानखेड़े वह व्यक्ति हैं जिन्होंने कस्टम में रहने के बाद सुनिश्चित किया था कि ड्यूटी भुगतान करने के बाद ही विश्वकप ट्रॉफी-2011 जारी हो।

# समीर वानखेड़े भारतीय राजस्व सेवा कार्यालय के 2008 बैच से हैं। एनसीबी में शामिल होने से पहले, वह राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) में थे। उन्होंने एयर इंटेलिजेंस यूनिट में भी काम किया है।

# वानखेड़े को उनके बेबाक छवि के लिए जाना जाता है। जब वह मुंबई हवाई अड्डे कस्टम ऑफिसर थे, तब वे किसी भी वीआईपी के लिए कोई अन्य सुविधा के खिलाफ थे और सभी के लिए चाहे वह फिल्म स्टार हो या फिर कोई और वीवीआईपी, सभी के लिए सीमा शुल्क और जुर्माना को समान कर रखा था

# वानखेड़े कथित तौर पर कर चोरी के लिए कई मशहूर हस्तियों के खिलाफ मामला दर्ज करने के लिए भी जाने जाते हैं।

# एक रिपोर्ट के मुताबिक वानखेड़े ने गायक मीका सिंह को विदेशी मुद्रा के साथ पकड़ा था।

# समीर वानखेड़े वह व्यक्ति थे जिन्होंने 2011 में विश्व कप ट्रॉफी को मुंबई हवाई अड्डे से ड्यूटी का भुगतान करने के बाद रिलीज किया था।

# समीर वानखेड़े बॉलीवुड के एक उत्साही प्रशंसक हैं और उन्हें उद्योग के प्रति कोई व्यक्तिगत द्वेष नहीं है। उन्होंने मराठी अभिनेत्री क्रांति रेडकर से शादी की है।

गौरतलब है कि सुशांत सिंह की मृत्यु के बाद बॉलीवुड और ड्रग्स के बीच सांठगांठ सामने आया था। इसके बाद से ही बॉलीवुड एनसीबी के रडार पर बना हुआ है। समीर वानखेड़े ड्रग्स के खिलाफ मुहिम चला रखे हैं। इस बाबत दक्षिण भारत की फिल्म इंडस्ट्री भी निशाने पर है। वहां के कई अभिनेताओं से हाल ही में एनसीबी के हैदराबाद कार्यालय में पूछताछ की गई थी। फिलहाल आर्यन खान से पूछताछ की जा रही है। वहीं बॉलीवुड के शीर्ष सितारों में, दीपिका पादुकोण से एनसीबी ने पूछताछ की थी, जबकि कॉमेडियन भारती सिंह और उनके पति हर्ष लिम्बाचिया को कुछ समय के लिए गिरफ्तार किया गया।

Web Title: who is ncb officer sameer wankhede who is investigating the bollywood drugs nexus

बॉलीवुड चुस्की से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे